लखीमपुर खीरी में कौशल मेले का आयोजन

प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र लखीमपुर खीरी में कौशल मेले का आयोजन किया गया जिसमें आस-पास के क्षेत्रों के करीब एक हजार युवाओं ने हिस्सा लिया। मेले का शुभारंभ मुख्य अतिथि क्षेत्रीय सांसद अजय मिश्र ने किया। इस दौरान ‘अपार इंडिया’ के चेयरमैन राजकुमार जैन, डॉयरेक्टर प्रो. अपार जैन एवं रामा एजुकेशन हब के डॉयरेक्टर शैलेन्द्र सिंह सहित कई अन्य गणमाण्य उपस्थित रहे।

कौशल मेले में पहुंचे युवाओं को कौशल विकास के महत्त्व को बतलाते हुए सांसद अजय मिश्र ने केंद्र सरकार द्वारा संचालित कौशल विकास योजना का समुचित लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कौशल विकास योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। यह योजना बेरोजगारों के लिए बहुत उपयोगी है। ट्रेनिंग लेकर युवा न सिर्फ आत्मर्निभर बन रहे हैं, बल्कि कई अन्य लोगों को भी रोजगार प्रदान कर रहे हैं।
‘अपार इंडिया’ के चेयरमैन राजकुमार जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने हमें कौशल भारत, कुशल भारत के लिए एक रास्ता दिखाया है, और हमें इसे हासिल करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना है। भारत में काफी प्रतिभा व योग्यता है बस जरूरत है उसे निखारने की। ‘अपार इंडिया’ देश के विभिन्न स्थानों पर स्थापित अपने कौशल विकास केन्द्रों के माध्यम से युवक-युवतियों को कौशल प्रदान कर रोजगार के काबिल बना रहा है।
डॉयरेक्टर प्रो. अपार जैन ने कहा कि ‘अपार इंडिया’ का मकशद युवाओं को हुनरमंद बनाकर भारत को एक उन्नत राष्ट्र बनाना है। युवाओं का भी दायित्व है कि वे न सिर्फ खुद उद्योग अनुकूल प्रशिक्षण प्राप्त कर बेहतर रोजगार हासिल करें बल्कि दूसरों को भी कौशल विकास कार्यक्रमों का लाभ उठाने को प्रेरित करें। मेले के दौरान प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र से प्रशिक्षण प्राप्त करीब 500 छात्र-छात्राओं को सर्टिफिकेट प्रदान किया गया। रोजगार हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं ने अपने खुशी का इजहार करते हुए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की जमकर सराहना की।