ना बाबा ना… अभी शादी नहीं: रानी मुखर्जी

प्रेमबाबू शर्मा

बॉलीवुड से अचनाक गायब हुई अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म नो वन किल्ड जेसिका की गाली-बक्कू पत्रकार के रोल ने नया जीवन दे दिया है। आजकल उनकी चर्चा इसलिए भी हो रही है कि वे मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की एक आगामी फिल्म में भी नजर आयेगी, फिल्म में उनके आपोजिट करीना भी है। अचानक लगने लगा है कि दिल बोले हड़िप्पा, थोड़ा प्यार, थोड़ा मैजिक, लागा चुनरी में दाग, तारा रम पम और बाबुल जैसी सफल और असफल फिल्मों के बाद में वे अपने करियर के नए, सुखद मोड़ पर खड़ी हैं।
पिछले दिनों उनसे मुलाकात हुई पेश है चुनिंदा अंश:

फिल्मों में अपनी पुनः वपिसी के बारे में क्या कहेगी ?
अच्छा लग रहा है, लेकिन कुछ दिनों बालीवुड से दूर रहने के बारे लोगों की राय बन गई थी मैंने बॉलीवुड को अलविदा कह दिया है।

 एक फिर से बुलंदी पर है, आपके सितारे?
आपका इशारा जेसिका और दुसरी फिल्मों की ओर है तो आपको बता देना चाहती हूं, कि मेरे पास फिल्मों के प्रस्ताव पहले भी थे और आज भी है। लेकिन लगातार की व्यस्त लाईफ के बाद मैं  कुछ दिन आराम के मूड में थी, बस। लेकिन मुझे अब इस बात की कि भी खुशी की एक लंबे अंतराल के बाद ही सही प्रंशसकों ने मेरे काम को पंसद किया।

 इस फिल्म की रिलीज के बाद में आपके प्रति बॉलीवुड का रवैया रहा ?
अच्छा रिस्पोंस मिल रहा है। कई नामचीन बैनर की फिल्में मेरे पास।

 नो वन किल्ड जेसिका के लिए रानी को अवॉर्ड मिलेगा ?
किसी फिल्म का चयन करते वक्त मैं अवॉर्ड के बारे में नहीं सोचती। मुझे अतीत में अवॉर्ड तब ही मिले है, जब उन्हें पाना मेरी किस्मत में था।

 आप किस प्रकार की फिल्में चयन करना पंसद करती है ?
मेरी फिल्म देखने आए दर्शकों का भरपूर मनोरंजन होना चाहिए। कोई सीन करते समय मैं यही सोच रही होती हूं कि इस सीन से क्या मैं दर्शकों को हंसा सकूंगी या रुला सकूंगी या रोमांटिक महसूस करा सकूंगी…?

 जिस दौर में आप लाइमलाइट से दूर रही, कैसा अनुभव रहा ?
जिस दौर में मैं लाइमलाइट से दूर रही, उस दौरान मुझे अपनी आंतरिक ताकत को जानने का मौका मिला, साथ ही मैं यह भी जान पाई कि इंडस्ट्री में मेरे सच्चे दोस्त कौन हैं? मैं थोड़ी दार्शनिक हूं और भाग्य में मेरा विश्वास
है। इसके साथ ही मैं मानती हूं कि यदि मैं अपना जीवन अच्छी तरह जीती हूं, अच्छे कर्म करती हूं, तो कोई मेरा कुछ नहीं बिगाड़ सकता। मैं सबके साथ अच्छा व्यवहार करने में यकीन करती हूं।

 चर्चा है कि अमीर खान ने खंडाला गर्ल को एक बार फिर से मौका दिया है ?
जी हॉ, आमिर खान की एक अगामी फिल्म अनाम फिल्म साइन की है उसमें मेरे अलावा करीना कपूर भी है।

किसी भी किरदार को निभाने के लिए आपका अपना योगदान कितना होता है और आप
निर्देषक पर कितना निर्भर करती है ?

मैं पूरी तरह से निर्देशक पर निर्भर रहती हूं और कुछ निर्देशकों को मुझ पर बहुत विश्वास  होता है। लेकिन ज्यादातर निर्देशकों की कोशिश रही है की जैसा उन्होंने चरित्र सोचा है। मैं उसी के अनुसार करूं। वे मुझे अलग अलग तरह से पेश करना चाहते है। जबकि कुछ निर्देशक कलाकारों पर छोड देते है। लेकिन मेरा एक प्रयास रहा है अच्छा काम करना।

आदित्य चौपड़ा के साथ अपका नाम लंबे अरसे से जोड़ा जा रहा है और लगातार शादी की चर्चा होती रही। सच्चाई क्या है ?
मैं आदित्य जी का बहुत सम्मान करती हूं। उन्होंने ही मुझे राजा की आएगी बारात में देखकर करन को मुझे कुछ-कुछ होता है में लेने की सलाह दी थी। लोगों के लिए कुछ भी कयास लगाना बहुत आसान है, लेकिन इन कयासों से मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता।
जहां तक शादी की बात है, जब मैं शादी करूंगी तो लोगों को बताकर करूंगी। मैं उनमें से नहीं हूं, जो छुपकर शादी करते हैं।

आपकी जिंदगी का मकसद क्या है?
मैं बगैर किसी को दुख पहुंचाए लोगों में प्यार बांटना चाहती हूं। साथ ही जिंदगी के मजे लेना चाहती हूं।

आपका अपने बारे क्या दृष्टिकोण है ?
मैं सिनेमा की उलझन भरी दुनिया में साधारण सी जिंदगी जीने वाली एक आम लड़की हूं। मैं बहुत बड़ी कामयाबी के इंतजार में फ्रस्ट्रेटेड होने के बजाय छोटी-छोटी कामयाबियों पर खुश होने वाली लड़की हूं।

 आपका सबसे ज्यादा लगाव किससे है?
अपनी मां से मैं सबसे ज्यादा प्यार करती हूं। कई बार मैं टेंशन में उन्हें भला-बुरा भी कह देती हूं। लेकिन हमारा झगड़ा क्षणिक होता है। हम दोनों ही एक दूसरे से बहुत प्यार करते है।

 रानी को खाने में क्या पंसद है?
दाल-चावल घर का बना हुआ हो। वह मुझे बहुत पसंद है। वह खा कर मेरी आत्मा तृप्त हो जाती है।

 पति में क्या खूबी देखना चाहेंगी ?
वह मुझे हमेशा खुश रखने का गुण जानता हो और मेरे काम की इज्जत करे।

Leave a Reply