इमेजिंन पर दो नये शो

प्रेमबाबू शर्मा  

इमेजिन ने हिन्दी दर्शकों के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इस चैनल पर प्रसारित हो चुके शो में से ‘रामायण‘, ‘राखी का स्वयंवर‘, ‘बंदनी‘, ‘बाबा ऐसो वर ढूंढो‘, ‘गुनाहों का देवता‘, ‘कितनी मोहब्बत है‘, ‘राज पिछले जन्म का‘, ‘राहुल दुल्हनिया ले जायेगा‘, इत्यादि ऐसे शो रहे हैं जिसकी बदौलत इमैजिन प्रसारण एवं मनोरंजन के लिये दर्शकों के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाने में सफल रहा है।

इमेजिन टीवी ने दर्शकों में अपनी पैठ मजबूत करने के मकसद से गैर पारंपरिक कहानियों को केन्द्र में दो नये शो का प्रसारण 4 जुलाई से दो नये शो द्वारकाधीश: भगवान श्री कृष्ण एवं संवारे सबके सपने: प्रीतो का प्रसारण प्रारंभ किया है। दोनों शोज प्रत्येक सप्ताह सोमवार से शुक्रवार, क्रमशः रात 8:00 और 8:30 बजे, इमेजिन पर देखा जा सकेगा।

सागर पिक्चर्स द्वारा निर्मित द्वारकाधीश भगवान श्री कृष्ण में भगवान कृष्ण की लीलाओं और उनके जीवन से जुडे पहलू की दिव्यता और महिमा पर प्रकाश डाला गया है। जैसे भगवान कृष्ण के विभिन्न रूप-योद्धा कृष्ण, जिन्होंने जरासंध को 16 बार परास्त किया; कथा साहसिक प्रेमी कृष्ण की, जो रुक्मिणी को उसके स्वयंवर से भगा ले गए; विश्वसनीय भ्राता कृष्ण, जिन्होंने अपनी बहन सुभद्रा का विवाह अर्जुन से कराया; मुक्तिदाता कृष्ण, जिनहोंने 16000 दासी नारियों को दुष्ट जरासंध के चंगुल से छुड़ाया; कुशल रणनीतिज्ञ कृष्ण, जिन्होंने विजयपथ पर अर्जुन का मार्गदर्शन किया…..और भी बहुत कुछ। 
भगवान कृष्ण सबके ईश्वर हैं। बच्चों के लिए नायक, युवा बालाओं के लिए प्रेमी, एक मित्र,दार्शनिक,मार्गदर्शक, एक आदर्श पुत्र…. एक ऐसा मानव जिन्होंने न केवल अच्छाई में विश्वास किया बल्कि जो सही है उसे करने के लिए अटल रहे। द्वारकाधीश: भगवान श्री कृष्ण भगवान कृष्ण के प्रखर व्यक्तित्व के कुछ अल्पज्ञात पहलुओं को उजागर करेगा। इस प्रसारण का उद्देश्य भगवान कृष्ण की बहादुरी और नेतृत्व को पुनर्स्थापित करना और यह उजागर करना है कि उनके दर्शन वर्तमान समय के आधुनिक भारत में उतने ही प्रासंगिक अभिन्न हैं जितने कि प्राचीन काल में थे। विशाल करवाल इस पौराणिक महान कृति में कृष्ण का मुख्य चरित्र निभाएंगे।

दूसरा धारावाहिक क्रिएटिव आई लिमिटेड द्वारा निर्मित, संवारे सबके सपने-प्रीतो, हर घर को बांध कर रखने वाली नारीत्व की भावना को सलाम करता है। वह एक आज्ञाकारी और प्यारी बेटी, देख-भाल करने वाली बहन, भरोसेमंद दोस्त और हमराज है। इन सबसे बढ़कर, वह घर के बेटे की तरह परिवार के सपनों को साकार करने की जिम्मेदारी अपने नाजुक कंधों पर उठाती है। यह धारावाहिक ऐसी ही एक बेटी-प्रीतो की जीवन-यात्रा का सहगामी है।

‘संवारे सबके सपने-प्रीतो’ पंजाबी मूल के सोढी परिवार की कहानी है। इस परिवार के मुखिया हैं रिटायर्ड स्कूल मास्टर गगनदीप सोढी जो अपनी पत्नी कंवल के साथ रहते हैं। उनकी एक-दो नहीं, बल्कि पांच खूबसूरत जवान बेटियां हैं! सबसे बड़ी बेटी है मीता, उसके बाद इष्मीत, मनप्रीत जिसे प्यार से प्रीतो कहते हैं, बानी और सबसे छोटी सोनू। जब पिता को घर का खर्चा चलाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है और सहारे के लिए परिवार में कोई बेटा नहीं है तब तीसरी बेटी, प्रीतो परिवार के बेटे की तरह जिम्मेदारियों को संभालती है और उसकी इसी यात्रा का चित्रण इस प्रसारण में किया गया है। वह अपने सपनों को खुशी-खुशी कुर्बान कर देती है ताकि अपनी बहनों के सपनों को पूरा कर सके। अपनी बड़ी बहन के विवाह से छोटी बहनों की पढ़ाई तक के मामलों में प्रीतो ही घर का वास्तविक बेटा है जो इन जिम्मेदारियों को अपने ऊपर बोझ नहीं मानती है। वह सारी बाधाओं का शांति से मुकाबला करती है और एक बेटे से भी बढ़कर हर कुछ करती है। अंकिता शर्मा हौसलेमंद प्रीतो की भूमिका निभा रही हैं और साथ में उसके प्यारे परिवार के सदस्यों की भूमिका में सुशील पराशर, निकिता आनंद, दिव्या भटनागर, इरा सोनी, देवोलीना भट्टाचार्यी और महिमा मकवाना जैसे मंजे हुए कलाकार दिखाई देंगे। 
इन दो नये शो के आरंभ की घोषणा करते हुए, इमेजिन टीवी के प्रोग्रामिंग प्रमुख-फिक्शन, श्री सौरभ तिवारी ने कहा कि, ‘‘ये दोनों नए शो, अपने दर्शकों को बांध कर रखने और साथ ही मनोरंजन प्रदान करने वाले उच्च-स्तरीय विषयवस्तु उपलब्ध कराने की हमारी कार्यनीति के बिल्कुल अनुरूप हैं। संकल्पना के आधार पर द्वारकाधीश: भगवान श्री कृष्ण एवं संवारे सबके सपने: प्रीतो एक एक-दूसरे के बिल्कुल भिन्न हैं और दमदार तथा कसे हुए कथानक के साथ अपने-अपने ढंग से अनूठे हैं। हमें पक्का विश्वास है कि मजबूत कलाकारों और असाधारण प्रदर्शन की बदौलत, ये प्रसारण पूरे देश में हमारे दर्शकों के दिल के तार से जुड़ेंगे।‘‘

इस नये शो के बारे में मोती सागर, ने कहा कि,‘‘”द्वारकाधीश: भगवान श्री कृष्ण, भारतीय टेलीविजन पर पहली बार भगवान कृष्ण से संबंधित अनकही कथाएं दिखायेगा। हमने कृष्ण की द्वारका की पुर्नरचना की है और प्रसारण के स्वरूप एवं अनुभूति को बनाए रखने के लिए दैनोंदिन कला का सूक्ष्मता से पालन किया गया है। परिधान और गहनों की पुनर्रचना अर्ध-मूल्यवान रत्नों और मोतियों को मिलाकर भव्य कशीदाकारी के साथ की गई है ताकि देवताओं द्वारा धारण किए जाने वाले परिधानों की वास्तविक छवि दिखाई दे सके। मंच, परिधान, अभिव्यंजना, कलाकार चयन और वीएफएक्स के दृष्टिकोण से यह एक सर्वाधिक भव्य शो होगा।‘‘

क्रिएटिव आइ लिमिटेड के धीरज कुमार ने कहा कि, ‘‘प्रीतो एक ऐसा चरित्र है जिसमें उसकी उम्र की हर लड़की अपनी छवि देख सकती है, क्योंकि इसमें उनकी अपनी जिंदगी की छाप है। इमेजिन टीवी के साथ काम करना और इस दिलचस्प शो में उनके साथ शामिल होना सम्मान की बात है। यह प्रसारण पूरे देश के दर्शकों और युवा लड़कियों के दिलों को छूने में निश्चित ही कामयाब होगा।

Leave a Reply