बिहार को भारत का अग्रिम राज्य बनाना ही हमारा लक्ष्य है : डॉ. रेणु कुमारी

 एस. एस. डोगरा

द्वारका परिचय” के प्रबंध सम्पादक श्री एस. एस. डोगरा के द्वारा बिहार के उद्योग मंत्री डॉक्टर रेणु कुमारी से साक्षात्कार के प्रमुख अंश:

प्रश्न: बिहार में निवेशकों के लिए क्या संभावनाएं है?
उत्तर:
बिहार में निवेशकों के लिए अपार संभावनाएं हैं।

प्रश्न:वर्तमान समय में बिहार किन-किन बड़ी समस्याओं से जूझ रहा है?
उत्तर :
वर्तमान समय में बिहार की सबसे बड़ी समस्या बिजली की आपूर्ति है।

प्रश्न: इस समस्या से निपटने के लिए आपकी क्या योजना है?
उत्तर:
बिहार के विकास में यह एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण मुद्दा है, इससे निपटने के लिए हम पूरी कोशिश कर रहे हैं। हम आपको आश्वासन देते हैं कि इस समस्या का हल वर्ष 2014 तक निकाल लिया जाएगा।

प्रश्न: राज्य के विकास के लिए आपकी सरकार किस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रही है?
उत्तर:
हाँ, हम फरवरी महीने में, पटना में एक कॉन्क्लेव का आयोजन कर रहे हैं, जिसमें विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधि उस कॉन्क्लेव में शामिल होंगे और हम उनके समक्ष व्यापार की संभावनाओं को उजागर करेंगे। 

डॉक्टर रेणु कुमारी
प्रश्न: रियल एस्टेट निवेशकों के लिए बिहार सरकार की क्या भूमिका है?
उत्तर: हमने रियल एस्टेट निवेशकों के लिए 100% की छूट की पेशकश की है। जहां तक भूमि अधिग्रहण का विषय हैं वे स्वयं किसानों के साथ सीधे संपर्क करके तथा संबंधित अधिकारियों की प्राथमिक औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद टाउनशिप विकसित कर सकते हैं।

प्रश्न: राज्य सरकार समाज के जरूरतमंद वर्ग को बढ़ावा देने में क्या भूमिका अदा कर रही है?
उत्तर:
हम अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला को प्रोत्साहित कर रहे हैं और उन्हें छोटे पैमाने पर ही राज्य में व्यवसाय स्थापित करने के लिए विशेष अनुदान राशि भी प्रदान कर रहें हैं।

प्रश्न: आपके राज्य की वर्तमान स्थिति के बारे में बताएँ?
उत्तर:
इससे पहले बिहार की हालत सबसे खराब थी, अब राज्य में हर जगह विकास हो रहा है। इसका श्रेय हमारे मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी और उप मुख्यमंत्री श्री सुशील मोदी जी को जाता है। उनके नेतृत्व में हमारे राज्य ने जबरदस्त विकास हासिल किया है। जहां तक ​​आधारभूत ढाचें का संबंध है तो, हमारे राज्य की सड़कें भी दिल्ली की तुलना में बेहतर हैं।

प्रश्न: राज्य में शुरू नवीनतम नीतियों का ब्योरा दें?
उत्तर:
हाल ही में सरकार ने “आओ बिहार” योजना शुरू की है। इसके योजना तहत बिहार के औद्योगिक इकाइयों और प्रौद्योगिकी शिक्षण संस्थानों को प्रोत्साहित करने की पेशकश की है। निजी और सरकारी जमीन के भूमि अधिग्रहण के लिए राज्य सरकार ने नई योजना शुरू की है। अधिक जानकारी के लिए आप सीधे डॉक्टर गिरीश कुमार सचिव, से उनके मोबाइल नंबर 09431154182 पर संपर्क कर सकते हैं।

प्रश्न: दिल्ली में आयोजित संगोष्ठी “बिहार में उद्योगों की वर्तमान स्थिति और भविष्य की नई सम्भावनाएँ” विषय पर आपकी क्या राय है?
उत्तर:
सबसे पहले तो, मैं स्मृति ट्रस्ट व अन्य सहयोगियों को बधाई देतीं हूँ जिन्होने मिलकर महत्त्वपूर्ण मंच प्रदान किया। यह हमारे राज्य और उसके उज्ज्वल भविष्य के विकास के लिए अच्छे संकेत हैं। 


प्रश्न:आपकी सरकार का एक मात्र लक्ष्य क्या है?
उत्तर:
बिहार को भारत का अग्रिम राज्य बनाना ही हमारा एकमात्र लक्ष्य है।

Leave a Reply