अब दिल्ली में मेट्रो कैश एंड कैरी की पहल

प्रेमबाबू शर्मा 

स्व – सेवा कारोबार बिजनेस टू बिजनेस थोक कारोबार में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अग्रणी मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया ने दिल्ली के बाजार मे कदम रखने की तैयारी की ली है। और मेट्रो ने अपनी कार्यशैली से स्थानीय किराना कारोबरियों को परिचित कराया।

मेट्रो ट्रेडर सपोर्ट प्रोग्राम खासतौर से इस तरह डिजाइन किया गया है कि स्थानीय व्यापारियों को उनकी कारोबारी आवश्यकताओं को समझने, विकास के मौकों की पहचान करने तथा प्रोडक्ट असॉर्टमेंट, ले आउट और डिसप्ले, स्टॉकिंग तथा प्रचार प्रसार से संबद्ध खासतौर से तैयार किए गए समाधान की पेशकश करता है। मेट्रो के अंतरराष्ट्रीय उत्पाद और प्रक्रियाएं कारोबारियों को प्रतिस्पर्धा से बेहतर ढंग से निपटने तथा ग्राहकों की आवश्यकताओं की पूर्ति में सहायता करती हैं। मेट्रो स्थानीय व्यापारियों को उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद बेचने के योग्य बनाता है तथा बदलते आर्थिक परिदृश्य में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए प्रशिक्षण देता है। 
कारोबार की चर्चा करते हुए मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया के निदेशक, ग्राहक प्रबंध श्री अजय शिवदान ने कहा, मेट्रो में हमलोग हमेशा अभिनव ग्राहक सेवा पहल के जरिए अपने ग्राहकों की बेहतर सेवा करने पर फोकस करते है। इस सुपर ट्रेडर प्रोग्राम के जरिए हमारा लक्ष्य स्थानीय किराना तक पहुंचना होता है और हम उन्हें बाजार में ज्यादा प्रतिस्पर्धी होने में सहायता करते हैं। मेट्रो ने पहले भी देश भर के कई अन्य शहरों में इस तरह के ट्रेडर सपोर्ट और ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किए हैं जिससे स्थानीय किराना को अपनी कमजोरियां जानने और उन्हें दूर करने में सहायता मिली है जिससे वे अपने कारोबार का विकास करने में कामयाब रहे हैं।
यह प्रोग्राम मेट्रो बंधन का भाग है जो एक एक्सक्लूसिव लॉयल्टी प्रोग्राम है जो बंधन के सदस्यों को खासियतों की रेंज और मूल्यवर्धित सेवाओं की पेशकश करता है। यह की गई खरीदारी के लिए नियमित ग्राहक को पुरस्कृत करता है और ऐसा सुविज्ञ सेवाओं के जरिए ही नहीं करता है बल्कि यह सुनिश्चित भी करता है कि ग्राहक का मुनाफा बढ़े। इस प्रोग्राम के जरिए पेश की जाने वाली कुछ सुविज्ञ सेवाओं में समर्पित रिलेशनशिप मैनेजर, ग्राहकों से आमने-सामने की चर्चा के लिए गोल्ड लाउंज की सुविधा और सवालों के तत्काल जवाब के लिए एक समर्पित बंधन हेल्प लाइन प्रमुख है। बोनस प्रोग्राम सुनिश्चित करता है कि मेट्रो बंधन सदस्यों के जुड़ाव का स्तर बढ़ने के साथ-साथ लाभ भी बढ़े। इसके साथ ही यह मुनाफा बढ़ाने में भी सहायता करता है। 

सदस्यता के दो स्तर हैं दृ सिल्वर और गोल्ड। यह मेट्रो के साथ ग्राहक के जुड़ाव के स्तर पर निर्भर करता है जिसका आधार खरीद की राशि, खरीद की आवर्तता और खरीदे गए उत्पादों की रेंज है। भारत में मेट्रो कैश एंड कैरी ने 2003 में कदम रखा था। कंपनी इस समय मेट्रो कैश एंड कैरी के नौ होलसेल (थोक) केंद्र काम कर रहे हैं। इनमें दो बंगलौर, दो हैदराबाद, दो मुंबई और कोलकाता, लुधियाना तथा जलंधर में एक-एक हैं।

Leave a Reply