जी टीवी पर फिर सुबह होगी


प्रेमबाबू शर्मा 

समाज में महिलाओं पर होते शोषण के अनेक किस्से सुनने और देखने को मिलते है और इसी तरह की एक वास्तविकता मध्य प्रदेश के बुन्देलखंड में रहने वाले च्बेडियाज् समुदाय में प्रचलित है। यह आदिवासी समूह अपने एक विशेषशैली के नृत्य 
राई  डांसज् के लिए प्रसिद्व है। लेकिन अब यह राई डांस हर महिला शोषण का एक तरीका बन गया है जिसमें महिलाओं को चादर  ढक़ाई की एक रस्म अदा करने के लिए बाध्य किया जाता है और इस प्रक्रिया में उनका शारीरिक शोषण किया जाता है। इस तरह की हृदय विदारक पृष्ठभूमि पर आधारित कहानी को जी टीवी ने अपने नये शो फिर सुबह होगी में पिरोया है। जिसका प्रसारण चैनल जी पर १७ अप्रैल से रात ९.३० पर होगा।


धारावाहिक की कहानी सुगनी नामक महिला के जीवनयात्रा की खोज की है। जन्म से बेडनी सुगनी इस सामाजिक बुराई की जंजीरों को तोड़ कर मुक्त होना और इस बर्बरता से दूर एक सम्मानजनक जीवन बिताना चाहती है। शो में सुगनी की मां गुलबिया की भूमिका को निभाने वाली नारायणी ने बताया कि धारावाहिक की कहानी में ही इतनी पकड़ है कि मैंनें गुलबिया के किरदार के लिएतुरंत हाँ कर दी। यह कहानी मुश्किल स्थितियों में उम्मीद खोजने वाले लोगों की गाथा कहती है। इसमे परम्परा और रस्मों के नाम पर जारी महिला शोषण के घृणित अपराध पर प्रकाश डाला गया है। इस तरह की समस्याओं पर नियंत्रण मुश्किल है  क्योंकि इसके साथ सामाजिक बंधन जकड़े हुए हैं। ऐसे विषयों को प्रस्तुत करना भी कम चुनौतीपूर्ण नहीं है लेकिन यह जी टीवी ही है जिसने इसे खुबसूरती के साथ प्रस्तुत करने का बीड़ा उठाया है। इसके साथ जी टीवी के लिए पिया का घर तथा ममता में काम करने के बाद फि र सुबह होगी में काम करना एक तरह से घर लौटने जैसा अनुभव है।

विक्रम सिंह की भूमिका में जान फूं कने वाल वरूण बडोला का कहना हैं, मैंने अपने कैरियर की शुरूआत जी टीवी से की थी। मैं हमेशा जी टीवी के साथ काम करने के लिए आगे रहा हूँ क्योंकि इसी चैनल पर मेरे कुछ सबसे बडे हिट शो का प्रसारण हुआ है। शो की अवधारणा सुनने के बाद मै विस्मित रह गया और विक्रम सिंह की भूमिका पाने का अवसर पाकर मैं अपने आपको भाग्यशाली मानता हूँ । मेरे दिल में महिलाओं के प्रति सर्वोच्च सम्मान है और इसलिए मेरे लिए महिलाओ के साथ खेलने वाले एक निर्मम और रंगीन मिजाज ठाकुर की भूमिका निभाना निश्चय ही चुनौतीपूर्ण होगा।

उन्होने कहा कि  फि र सुबह होगी एक बहुत ही दिलचस्प शो का रूप अख्तियार कर रहा है। यह सास और बहु के बीच दांवपैंच वाला शो नहीं है। यह एक ऐसा विषय है जो एकदम नया और अनछूआ है जिसे भारतीय टेलीविजन पर पहले कभी देखा नहीं गया है। यह निश्चित ही हर देखने वाले के दिलों को छू लेगा। जी टीवी का यह एक ऐसा प्रयास है जो महिला शोषण पर प्रकाश डालता है तथा इन हालात की शिकार महिलाओं के लिए उम्मीद की एक किरण लाया हैं।

शो में अभिनेता वरूण बडोला और नारायणी शास्त्री शीर्ष किरदारों में है। अन्य पात्रों में निमय बाली, रवीन्द्र मनकानी, अनुज सचदेव तथा मुख्य नायिका सुगनी की भूमिका में नवागत गुल्की जोशी भी है।

Leave a Reply