‘‘चिन्गल्स‘‘- च्यूइंग


प्रेमबाबू शर्मा 


धरमपाल सत्यपाल (डीएस) ग्रुप, ने कैच मसाले, कैच नैचुरल स्प्रिंग वॉटर, बेवरेजेज, पास पास और रजनीगंधा के बाद में अपना नया उत्पाद ‘‘चिंगल्स‘‘ च्यूइंग गम बाजार में उतारा है।

‘‘चिंगल्स‘‘ एक तरोताजा कर देने वाला (रिफ्रेशिंग) च्यूंइग गम है, जिसे भारतीय स्वाद के अनुरूप नींबू, सौंफ और पुदीने के स्वाद में पेश किया जा रहा है। चिंगल्स के 2.52 ग्राम के शैशे 1 रूपये और 10.8 ग्राम जिपर पाउच 5 रूपये के आकर्षक कीमत पर उपलब्ध होंगे।

डीएस ग्रुप अपने नए कारोबार को स्थापित करने के लिए तकरीबन 150 करोड़ रूपये का निवेश करेगा, जो इसके पहले वर्ष में समूह की आमदनी बढ़ाएंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार यूरोमॉनिटर से लेकर टाटा स्ट्रैटिजिक मैनेजमेंट ग्रुप तक भारत में समूचा कन्फेक्शनरी बाजार 9000 करोड़ रूपये से अधिक का है, जिसमें च्यूइंग गम का बाजार 1600 करोड़ रूपये का अनुमानित है तथा 25 फीसदी की दर से विकसित हो रहा है। 


डीएस ग्रुप के निदेशक, श्री पीयूष कुमार ने कन्फेक्शनरी बाजार में प्रवेश पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि, ‘‘डीएस ग्रुप ने आहार के क्षेत्र में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए तेजी से विकसित हो रहे कन्फेक्शनरी कारोबार में कदम रखा है। खाद्य पदार्थों का कारोबार, खासकर कन्फेक्शनरी कंपनी के लिए विकास का एक नया उत्प्र्रेरक होगा। कारोबार के लिए, यह हमारी उत्पाद श्रृंखला का विस्तार है, जहां हम अपने रीटेल नेटवर्क की गहराई का लाभ उठा सकते हैं।‘‘ उन्होंने आगे कहा कि, ‘‘टेस्ट मार्केटिंग चरण के दौरान हमें ‘‘चिंगल्स‘‘ के लिए जबरदस्त प्रतिसाद प्राप्त हुआ। इसकी मांग इतनी अधिक थी कि हमें महानगरों में अनुमानित मांग के अनुरूप आपूर्ति को पूरा करने के लिए ‘‘चिंगल्स‘‘ को देरी से लॉन्च करना पड़ा।‘‘

Leave a Reply