भारत विकास परिषद विकलांग पुनर्वास फाउंडेशन द्वारा दन्त एवं नेत्र चिकित्सा केन्द्र का शुभारम्भ

भारत विकास परिषद दिल्ली प्रदेश उत्तर के अंतर्गत कार्यरत भारत विकास परिषद विकलागं पुनर्वास फाउंडेशन की देख-रेख में दिल्ली के भा.वि.प. बस्ती विकास केन्द्र, किशनगंज में संचालित होने वाले दन्त एवं नेत्र चिकित्सा केन्द्र का भव्य उद्घाटन दि.न.नि. उत्तर की स्थाई समिति के अध्यक्ष श्री योगेन्द्र चन्दोलिया, भा.वि.प. के राष्ट्रीय महामंत्री श्री सुरेन्द्र कुमार वधवा, भा.वि.प. दिल्ली प्रदेश उत्तर के मुख्य संरक्षक श्री महेश चन्द्र शर्मा, मुख्य परामर्शदाता श्री भूपेन्द्र मोहन भण्डारी, अध्यक्ष श्री राजकुमार जैन, महासचिव श्री संजीव मिगलानी व कोषाध्यक्ष श्री बी.बी.दिवान आदि ने संयुक्त रूप से किया।

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए श्री सुरेन्द्र कुमार वधवा ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द जी के 150वें जन्म जयन्ती वर्ष के दौरान मानव सेवार्थ इस चिकित्सा केन्द्र का खोले जाना एक उपयुक्त, सम-सामयिक, सार्थक एवं महत्वपूर्ण प्रयास है। यह जानना और भी सुखद है कि शीघ्र ही यह चिकित्सा केन्द्र एक अस्पताल के रूप में विस्तार लेगा।


सुप्रसिद्ध समाजसेवी एवं भा.वि.प. दिल्ली प्रदेश उत्तर के अध्यक्ष श्री राजकुमार जैन ने इस अवसर की अध्यक्षता करते हुए कहा कि उन्हें इस बात की हार्दिक प्रसन्नता है कि स्वामी विवेकानन्द जी के उत्तर जन्म शताब्दी (150वें) वर्ष के दौरान भावि. प. दि.प्र. उत्तर द्वारा स्वामी जी के उद्देश्यों को पूरा करने के प्रयास निरन्तर जारी हैं और उन्हीं उद्देश्यों को अब विकलांग पुनर्वास फाउंडेशन के माध्यम से विस्तार दिया जा रहा है, जो कि सम-सामयिक एवं जनहित में सर्वथा सार्थक कदम है। बस्ती विकास केन्द्र में चल रहे प्रकल्पों में संस्था के मुख्य संरक्षक श्री महेश चन्द्र शर्मा जी द्वारा मिल रहे निरन्तर सहयोग की प्रशंसा करते हुए श्री जैन ने कहा कि इनके निर्देशन में पिछले 12-13 वर्षों से चल रहे सिलाई-कढ़ाई, कम्प्यूटर, ब्यूटीशियन आदि के कोर्सेस को गति मिली है। उन्होंने इसके साथ ही बताया कि इसके अलावा इस केन्द्र में चल रही लाईब्रेरी से भी स्थानीय बाल-वृद्ध आदि लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि इसी केन्द्र में विकलांगों को कृत्रिम अंग प्रदान करने के उद्देश्य से विकलांगों के रजिस्ट्रेशन का कार्य भी जारी है। संस्था के महासचिव श्री संजीव मिगलानी ने मंच संचालन के मध्य संस्था की प्रगति के ब्यौरे एवं अनेक महानुभावों के समर्पित सहयोग हेतु समय-समय पर उल्लेख करते हुए उनका गुणानुवाद किया।

श्री महेश चन्द्र शर्मा जी ने श्री राजकुमार जैन के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे अपना कर्तव्यों का निर्वाह कर रहे हैं तथा उन्हें यह पूरी आशा है कि इस चिकित्सा केन्द्र की स्थापना से जहाँ भा.वि.प.दि.प्र. (उत्तर) की कार्यविधियों को और भी उत्कृष्टता मिलेगी वहीं यह प्रकल्प प्रेरणाप्रद भी बनेगा। इस चिकित्सा केन्द्र के माध्यम से क्षेत्र का गरीब वर्ग लाभान्वित होगा। मुख्य परामर्शदाता श्री भूपेन्द्र मोहन भण्डारी जी ने इस चिकित्सा केन्द्र के खोले जाने को सामाजिक सेवा का उत्तमोत्तम प्रकल्प बताया।

इस विशेष प्रसंग के अवसर पर फाउंडेशन के सभी संरक्षक ट्रस्टी महानुभावों का भव्य उपस्थिति के बीच सम्मान किया गया। संस्था के पदाधिकारियों द्वारा इस प्रसंग पर उपस्थित होने हेतु श्री योगेन्द्र चन्दोलिया जी के प्रति हार्दिक आभार प्रकट किया गया। अन्य विशिष्ट उपस्थितियों में वरिष्ठ उपाध्यक्षा श्रीमती रश्मि गोयला जी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष द्वय श्री प्रदीप गोयल जी एवं श्री जोगी राम जैन जी, अति. महासचिव द्वय श्री सुरेन्द्र मोहन लाम्बा व श्री बृजेश मांगलिक, अति. संगठन सचिव श्री हजारीमल गुप्ता के अलावा श्री कपूरचन्द गोयल, श्री भारत भूषण आर्य, महिला सहभागिता समिति संयोजिका श्रीमती कविता
अग्रवाल तथा किशनगंज शाखा के अध्यक्ष श्री माया प्रकाश गुप्ता, सचिव श्री रामबाबू यादव के साथ श्री अजय गुप्ता आदि की उपस्थिति विशेष रूप से उत्साहवर्द्धक रही। केन्द्र की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने समाँ बांध दिया।

Leave a Reply