वैश्य जागृति महासम्मेलन का आयोजन 2 अक्तूबर 2013 को

अग्रवाल वैश्य समाज ने फैसला किया है कि 2 अक्तूबर 2013 को एक वैश्य जागृति महासम्मेलन का आयोजन कर अपनी राजनीतिक लड़ाई को सिरे चढ़ाने के लिए बिगुल बजाया जाए। यह फैसला हरिद्वार में अग्रवाल वैश्य समाज की कार्यकारिणी की बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता समाज के प्रदेशाध्यक्ष अशोक बुवानीवाला ने की। इस महासम्मेलन में प्रदेश भर से 2 लाख वैश्य समाज के लोगों को इक्कठा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।


हरियाणा की धरती से बाहर पहली बार हुई अग्रवाल वैश्य समाज की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में राजनीतिक प्रशिक्षण संस्थान को बनाने पर भी मुहर लगी। इस बैठक में वैश्य जागृति महासम्मेलन की सफलता और उसका प्रारूप तैयार करने के लिए पदम गुप्ता की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी का भी गठन किया गया। इसमें संयोजक अशोक मित्तल, कृष्ण गर्ग, सुशील सिंघल, सुनील चौधरी और सुशील गर्ग सदस्य के रूप में शामिल रहेंगे। उल्लेखनीय है कि इससे पहले अग्रवाल वैश्य समाज ने कुरुक्षेत्र में संकल्प सम्मेलन और कैथल में संघर्ष सम्मेलन का आयोजन किया था। ये दोनों ही सम्मेलन अपने आप में ऐतिहासिक रहे हैं। अब जब 2014 के विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं तो अग्रवाल वैश्य समाज ने इन चुनावों से ठीक एक साल पहले 2 लाख वैश्य समाज के लोगों को इक्कठा कर अपनी राजनीतिक लड़ाई को सिरे चढ़ाने का ऐलान किया है।


बैठक के बाद अग्रवाल वैश्य समाज की प्रचार-प्रसार समिति के प्रदेश चेयरमैन अभय जैन ने बताया कि राजनीतिक प्रशिक्षण संस्थान को बनाने के लिए सात सदस्यीय समिति बनाई गई है, जिसकी अध्यक्षता सुशील सिंघल करेंगे। इस समिति में विनोद सिंगला, सुभाष तायल, राकेश मित्तल, अशोक बुवानीवाला, प्रदीप सिंगला और रामनिवास गर्ग सदस्य के रूप शामिल होंगे। यह समिति राजनीतिक प्रशिक्षण संस्थान के लिए जगह की तलाश करेगी, उसका निर्माण करेगी। इस संस्थान में वैश्य समाज के लोगों को राजनीतिक प्रशिक्षण दिया जाएग कि किस प्रकार से उन्हें जनता की समस्याओं को सुनना, समझना और उसे दूर करवाने का प्रयास करना चाहिए। संस्थान में व्यक्ति की भाषण शैली, व्यक्तित्व विकास, राजनीतिक सूझबुझ को भी विकसित किया जाएगा और उसमें नेतृत्व के गुण विकसित किए जाएंगे। बैठक में बताया गया कि अग्रवाल अग्रवाल वैश्य समाज का तीसरा स्थापना दिवस वैश्य आर्य कन्या महाविद्यालय, रेलवे स्टेशन के सामने, बहादुरगढ़ में रविवार 18 नवम्बर, 2012 को आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रदेशभर से भारी संख्या में वैश्यजन हिस्सा लेंगे। 
 
बैठक में अग्रवाल वैश्य समाज के मुखपत्र वैश्य एक्सप्रेस की प्रसार संख्या को एक साल में एक लाख के पार ले जाने का भी फैसला किया गया। इसके लिए सभी 90 विधानसभाओं में पत्रकार बनाने का फैसला हुआ। अभय जैन ने बताया कि इस कड़ी में 31 पत्रकार नियुक्त कर दिए गए हैं और बाकी क्षेत्रों में नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की गई है। बैठक में प्रदेश पदाधिकारियों के अलावा अम्बाला लोकसभा अध्यक्ष अक्षय अग्रवाल, कुरूक्षेत्र लोकसभा अध्यक्ष प्रदीप सिंगला, करनाल लोकसभा अध्यक्ष पदम गुप्ता, रोहतक लोकसभा अध्यक्ष प्रेमचंद गर्ग, गुडग़ांव लोकसभा अध्यक्ष सुभाष सिंगला, सोनीपत लोकसभा अध्यक्ष संजय सिंगला, भिवानी-महेन्द्रगढ़ लोकसभा अध्यक्ष नवीन मित्तल भी उपस्थित थे।

Leave a Reply