बाबा सत्य नारायण मौर्या ने जलाई देशप्रेम की लौ

 64वें गणतंत्र दिवस एवं स्वामी विवेकानंद जी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में भारत विकास परिषद् दिल्ली प्रदेश उत्तर एवं भाविप महाराणा प्रताप शाखा द्वारा सेक्टर-16,रोहिणी में “भारत माता की आरती” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान विश्व प्रसिद्ध बाबा सत्य नारायण मौर्या ने अपनी विविध मनमोहक एवं भावपूर्ण प्रस्तुति से बडी संख्या में उपस्थित लोगों के दिलों में देश प्रेम की भावना का संचार किया। कार्यक्रम के दौरान बतौर मुख्य अतिथि वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब की चेयरपर्सन श्रीमती किरण चोपड़ा उपस्थित रहीं।कार्यक्रम की अध्यक्षता भाविप दिल्ली प्रदेश उत्तर के अध्यक्ष श्री राजकुमार जैन ने की।

अपने उद् बोधन में श्रीमती किरण चोपडा ने कहा कि वर्त्तमान में देश के युवा पाश्च्यात सभ्यता एवं संस्कृति को अपनाने में इस कदर व्यस्त हैं कि वे अपने देश की उस गौरवशाली सभ्यता एवं संस्कृति को भूल रहे हैं , जिसकी चर्चा आए दिन विदेशों में होती रहती है। युवाओं को जगाने के लिए उन्हें देश की संस्कृति,संस्कारों एवं देशभक्ति के कार्यक्रमों से जोडना जरुरी है क्योंकि वही देश के भविष्य हैं। श्रीमती किरण चोपडा ने भारत विकास परिषद् के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि भाविप संपर्क,सहयोग,संस्कार,सेवा एवं समर्पण के जिन पांच मूलमन्त्रों पर कार्य कर रहा है ,उसकी इस समय देश को बहुत जरुरत है।


अपने अध्यक्षीय उद् बोधन में श्री राजकुमार जैन ने कहा कि भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति का गरिमामयी इतिहास रहा है। हमारी सभ्यता एवं संस्कृति हमें दैनिक जीवन में नैतिकता, सदाचार एवं उच्च आदर्शों की सीख देती है। श्री राजकुमार जैन ने कहा कि कुछ व्यवस्थागता खामियां हो सकती हैं, लेकिन आज भी हमारे देश की महानता कम नहीं है। वैज्ञानिक, औषधि, कृषि, दुग्ध उत्पादन ,पर्यावरण, खेलकूद, शिक्षा,धर्म,संस्कार एवं सांस्कृतिक आदि खूबियों के चलते वैश्विक परिदृश्य में आज भी भारत की एक अलग पहचान है। श्री राजकुमार जैन ने कहा कि युवाओं को अपने देश की महानता एवं उपलब्धियों पर गर्व की भावना रखते हुए उच्च आदर्शों एवं जीवन मूल्यों को आत्मशात कर देश एवं समाज के उत्थान में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए।
इस अवसर पर भाविप दिल्ली प्रदेश उत्तर के मुख्य परामर्शदाता श्री भूपेन्द्र मोहन भंडारी, महासचिव श्री संजीव मिगलानी , सचिव डॉ राकेश गर्ग एवं श्री रमेश राठी, कोषाध्यक्ष श्री भारत भूषण दिवान, वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्रीमती रश्मि गोयला, अतिरिक्त महासचिव श्री बृजेश मांगलिक एवं श्री वीएस भटनागर,महाराणा प्रताप शाखा अध्यक्ष श्री सुशील गर्ग,सचिव धर्मचंद खन्ना एवं कोषाध्यक्ष विवेक बंसल सहित बड़ी संख्या में अन्य पदाधिकारी एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहे। 

Leave a Reply