नई पारी है एक चुनौती: करिश्मा कपूर

प्रेमबाबू शर्मा 

एक दौर था जब करिश्मा कपूर और गोविंदा की जोडी को हिट माना जाता था। राजा बाबू, राजा हिन्दुस्तानी, दिल तो पागल है, हीरो नः वन,दुलारा,कुली नः वन …. जैसी सफल फिल्मों ने करिश्मा कपूर के अभिनयग्राफ को एक पहचान दी।या यूँ  कहे की साल 1994 से 2002 तक करिश्मा का ही दौर रहा। लेकिन संजय कपूर से विवाह करने के बाद में जब वे दोबारा फिल्मों जब में लौटी तो अब उनके लिए अनेक चुनौतियाँ थी। इन दिनों वे विज्ञापन कर रही है। हाल में ही दिल्ली में माइस्टीक ए लाईस्टाइल सपा के नये उत्पाद लांच पर आयी। उनका कहना था कि नई पारी है एक चुनौती तो ही।



करियर की शुरूआत

प्रेम कैदी,एक अमीर बाप की बेटी और एक गरीब युवा की प्रेम कहानी पर आधारित फिल्म थी। फिल्म में करिश्मा ने अमीर बाप की बेटी के किरदार को निभाया था,जो कि गरीब युवा से प्यार करती है,उन दोनों के प्यार की खातिर बलिदान देती है एक जेलर रमाविज। यह एक हिट फिल्म रही थी और लोगों ने करिश्मा के काम को नोटिस भी किया।

अनाडी की पारी
करिश्मा की यह दूसरी फिल्म थी, और कहानी भी प्रेम कैदी की ही तरह थी,इस फिल्म में वेकटेंस एक लडका है, जिसे राजनंदनी प्यार करती है।यह फिल्म औसत रही । लेकिन अनाडी के बाद में रीलिज फिल्म ‘अंदाजा अपना अपना’ करिश्मा की हिट फिल्म साबित हुई।



गोंविदा के साथ हिट जोडी

करिश्मा कपूर ने कई हीरो के साथ जोडी बनाई लेकिन उनकी सबसे ज्यादा हिट जोडी गोविंदा के साथ ही रही। राजा बाबू, में उनके  अंदाज तो राजा हिन्दुस्तानी में एक साधारण लडकी के किरदार के द्वारा उन्होनें हर रंग को जीने का प्रयास किया। कुली नः वन, हीरो नः वन,खुददार,साजन चले ससुराल, मुकाबला। इस जोडी सुपरहिट फिल्में थी। 

अन्य हीरो के साथ भी जोडी
करिश्मा के जीवन की हिट फिल्मों में फिजा का भी नाम आता है। फिल्म में ऋतिक रोशन भी थे। जोडी हिट नही हुई लेकिन अक्षयकुमार, अजय देवगण ,वेकटेस,हरीश ,सलमान खान,अनिल कपूर या यूं कहे की 94 के बाद में करिश्मा ने अधिकांश नायकों के साथ में जोडी बनाई।

करिश्मा की फिल्में

.कैदी,जागृति,पायल,ज्योति,सपने साजन के,जिगर,संग्राम, शक्ति, खुद्दार, राजा बाबू, सुहाग,जबाव,अंदाज अपना अपना, करिश्मा कुली नं 1, जानवर,हम साथ साथ है,जुडवां,मेद्य,सबूत,ये दिल्लगी, पापी गुड़िया, साजन चले ससुराल, राजा हिन्दुस्तानी, शिकारी,एक रिश्ता,बाल ब्रह्मचारी,जीत, रक्षक, मृत्युदाता, प्रेमशक्ति, शक्तिमान,जुड़वा, सिलसिला हैं प्यार का, दुल्हन हम ले जाएंगे,हसीना मान जाएगी, फिजा ,हम तो मोहब्बत करेगा , प्यार का बंधन, बीवी नं 1, हम साथ साथ हैं, चल मेरे भाई, जुबैदा, आशिक, मैंने़ भी प्यार किया, दीवाना तेरे नाम का, मेरे जीवन साथी,ओम शांति ओम और डेंजरेस इश्क। 
टीवी की पारी
फिल्मों के साथ ही करिश्मा की रुचि टेलीविजन के लिए काम करने में भी है किन्तु अब वे कोई रोचक स्क्रिप्ट होने पर ही कोई शो करेंगी। करिश्मा कहती हैं कि किसी भी शो के लिए काम करने से पहले मैं यह जरूर देखूंगी  कि वह ज्यादा समय खपाने वाला न हो। हलांकि इससे पूर्व में वे सहारा वन के एक टीवी शो करिश्मा ,वाइफ बिना लाइफ आजा माही डांस रियल्टी शो हंस बलिये और नच वलिये सीजन 4 शो में बतौर जज भी काम कर चुकी है।

माइस्टीक ए लाईस्टाइल सपा

करिश्मा मानती है कि आज की भागदौड की जिंदगी में इंसान ने स्वयं को इतनाधिक व्यस्त कर  लिया है कि उसके चलते वह कई बीमारियों का शिकार हो रहा है। माइस्टीक ए लाईस्टाइल सपा आयल के मालिश से बॉडी को राहत मिलती है,साथ एक तेल झड़ते  बालों को रोकने में काम आता है।

विवाह के बाद
करिश्मा के विवाह पहले अभिषेक बच्चन से तय हुआ और इसकी घोषणा भी हुई ,लेकिन सिंतबर 2003 में वे उद्योगपति संजय कपूर की जीवन संगनी बनी। हालांकि उनका विवाहिक जीवन सफल नही हो सका। बाद में पति संजय से तलाक हो गया।



नई पारी की शुरूआत

काजोल,श्रीदेवी,ऐश्वर्या और माधुरी दीक्षित की तरह करिश्मा कपूर ने भी शादी और बच्चों के बाद अपनी दूसरी पारी की शुरूआत की। कुछ समय पहले से वे विज्ञापनों और डांस शो में बतौर जज टेलीविजन पर दिखाई दे रही हैं, तब से ही करिश्मा के फिल्मों में लौटने के कयास लगना शुरू हुए। उनको एक फिल्म ‘डेंजरस इश्क’ में काम करने का मौका भी मिला लेकिन फिल्म बुरी तरह से फलाप रही।

अच्छे किरदारों की तलाश
भले ही फिल्म ‘डेंजरस इश्क’ फलाप रही ,लेकिन करिश्मा इस बात को बहुत ही मामूली मानती है। इन दिनों वे अन्य फिल्मों की स्क्रिप्ट सुनने में व्यस्त हैं और कोई निर्णय लेने की जल्दबाजी वे नहीं करना चाहती हैं। दरअसल अब करिश्मा अच्छे किरदारों की तलाश में हैं। वे कहती हैं कि इन दिनों पहले से अच्छी फिल्में बन रही हैं, फिल्मों में कई तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं। कुल मिलाकर इस दौर को वे बॉलीवुड फिल्मों के लिए ‘गोल्डन एरा’ बताती हैं। लंबे अंतराल के बाद बालीवुड में अपनी वापिसी पर करिश्मा का कहना है कि बॉलीवुड में अब पहले की तुलना में ज्यादा प्रोफेशनल तरीके से काम होने लगा है।

बच्चों को भी समय दे
फिल्मों में अपनी सक्रिय भागीदारी के साथ ही करिश्मा अब अपने परिवार के लिए भी समय निकालती हैं। वे अपने बच्चों के साथ समय बिताना चाहती थीं, इसलिए उन्होंने फिल्मों से ब्रेक लिया था। अब जब उनके बच्चे थोडे बडे हो गए हैं तो वे फिर से फिल्मों में लौट आई हैं। अभी भी करिश्मा अपने शेडयूल के हिसाब से काम करती हैं ताकि घर पर अपने बच्चों को भी समय दे सकें।

Leave a Reply