7वां विश्व भोजपुरी सम्मेलन 20-21 अप्रैल को

हर साल की भांति इस साल भी द्वारका के मेला मैदान में 7वाँ विश्व भोजपुरी सम्मेलन होने जा रहा। जिसमें देश-विदेश से भोजपुरी प्रेमी, साहित्यकार, राजनेता एवं कलाकार शामिल होगें। पूर्वांचल एकता मंच (रजि.) दिल्ली की ओर से दिनांक 20 एवं 21 अप्रैल को 2013 को शनिवार एवं रविवार को ‘सातवाँ विश्व भोजपुरी सम्मेलन’ का आयोजन किया जा रहा है। इस समारोह में विचार संगोष्ठी, भोजपुरी कवि सम्मेलन, नाटक, लोकसंगीत एवं भोजपुरी सिनेमा के पचास साल पूरे होने पर भोजपुरी फिल्मों के प्रमुख कलाकारों, निर्देशकों, गीतकारो, संगीतकारो आदि को सम्मानित किया जायेगा। इस अवसर पर देश-विदेश से हिन्दी और भोजपुरी के जाने-माने साहित्यकार एवं पूर्वांचल संस्कृति प्रेमी भाग ले रहे हैं।


समारोह में भोजपुरी सिनेमा के पर ‘फिल्म विशेष एवं अवार्ड समारोह’ का विशेष सत्र 21 अप्रैल को आयोजित किया जा रहा है। भोजपुरी सिनेमा के प्रचार-प्रसार एवं उसकी लोकप्रियता की अभिवृद्धि में आपका योगदान अत्यंत सराहनीय रहा है।

पुर्वांचल एकता मंच के अध्यक्ष शिवजी सिंह ने कहा कि इस बार हम भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में अभी तक शामिल नहीं किए जाने के कारण अपने नेताओं से जानेगें। और पुछेगें की कब तक भोजपुरी को संवैधानिक मान्यता मिलेगी।’

वही संस्था के संयोजक मुकेश सिंह ने बताया कि इस बार हम भोजपुरी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति के प्रचार-प्रसार के लिए विशेष कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर रहे है। जिसमें देश के जाने-माने कलाकार शिरकत करेगें।

Leave a Reply