नवाजुद्दीन सिद्दीकी के जलवे

प्रेमबाबू शर्मा 

गैंग्स ऑफ वासेपुर मे पेशेवर अपराधी और आत्मा मे रहस्यमय किरदार निभाने वाले अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपनी आनेवाली फिल्म ‘अनवर का अजब किस्सा’ मे एक नये अवतार मे नजर आएंगे.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का कहना है कि लियो एट फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड (डॉक्युमेंटरी फिल्मों के समर्पित निर्माता निर्देशक अजय शर्मा एवं महेश चन्द द्वारा संचालित ) द्वारा निर्मित है,व अंर्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त निर्देशक बुद्धदेव दासगुप्ता द्वारा निर्देशित इस फिल्म की शूटिंग बिहार मे देवघड़ में चल रही है, इसके बाद मे कोलकाता एवं उत्तरी भारत मे होगी. ’

नवाजुद्दीन सिद्दीकी इस फिल्म मे नॉवज एक जासूस की भूमिका मे हैं, उनका कहना है कि यह अपने आप में चैलेजिग किरदार है और फिल्म में मेरे आपोजिट है मिस इंडिया – 2005 निहारिका सिंह, जो की जो इससे पूर्व में फिल्म ‘मिस लवली’ में काम कर चुकी हैं.


नवाज कहते हैं ‘बुद्धदेव जी से हुई पहली मुलाकात के बाद मैने यह नही सोचा था , की हमारे संबंध इतने मधुर हो ही जाएँगे. मई उनसे पहले नही मिला था, लेकिन सुना तो था ही, की वे एक जाने माने निर्देशक हैं. और इसीलिए मेरे मन मे थोड़ी झिझक भी थी, लेकिन बाद मे यह झिझक मिट गयी. मई उनका कायल हो गया. कहानी का नयापन भी मुझे बहुत पसंद आया, और फिर मई इस भूमिका के लिए राजी हो गया.

नवाज ने इस किरदार मे ढलने के लिए, बुद्धदेव जी की देखरेख मे एक सप्ताह तक कोलकाता मे वर्कशॉप मे भी हिस्सा लिया, ताकि अनवर जासूस के किरदार की तमाम बारीकियाँ स्मझ सके. ‘अनवर का अजब किस्सा’ पहले बांग्ला मे बनाने की योजना थी, परंतु अनवर की भूमिका के लिए कोई असली अनवर नही मिला , फिर एक दिन जब बुद्धदेव ने कोई अखबार मे नवाज का इंटरव्यू देखा तो उन्हे उनका अनवर मिल गया.


यह फिल्म बुद्धदेव दासगुप्ता द्वारा निर्देशित चैथी हिन्दी फिल्म है. निर्माता अजय शर्मा पुणे फिल्म इन्स्टिट्यूट , से 1977 बॅच के सिनिमॅटोग्रफी के स्नातक हैं, और उनके पुत्र आर्चिश शर्मा जो की एक एग्जिक्युटिव प्रोड्यूसर का दायित्व निभा रहें हैं, वे एनिमेशन के स्नातक है. 
 
बुद्धदेव जी कहते हैं ‘ भारत के अंर्तराष्ट्रीय फिल्म समारोह 2012 के दौरान मेरा परिचय अजय शर्मा से हुआ जो की ज्यूरी-मेंबरों मे से एक थे. जब मैने उन्हे अपनी फिल्म की कहानी सुनाई, तो वे बहुत प्रभावित हुए. आज हम दोनो मे घनिष्टता है, और उम्मीद करता हूँ की हमारे रिश्तें भविष्य मे भी बने रहेगें ।

Leave a Reply