डी.डी.ए. बिन्दापुर क्षेत्र का विकास द्वारका की तर्ज पर करेगा – मुकेश शर्मा


दिल्ली की मुख्यमंत्री के संसदीय सचिव व कांग्रेस विधायक दल के प्रवक्ता वरिष्ठ विधायक श्री मुकेश शर्मा ने कहा है कि बिन्दापुर डी.डी.ए. फलैट्स पाकेट-3 द्वारका में दिल्ली सरकार के टूरिज़्म विभाग द्वारा बनाए गए काफी होम को 9 जून को दिल्ली की मुख्यमंत्री श्रीमती शीला दीक्षित उद्घाटन करके आम जनता के लिए खोल देंगी । 1000 मीटर से भी अधिक जगह में बनाए गए इस काफी होम को टूरिज़्म विभाग खुद चलायेगा और इसमें छोटे-छोटे सामाजिक समारोह भी हो सकेगें ।

श्री मुकेश शर्मा ने कहा कि बिन्दापुर क्षेत्र का विकास द्वारका की तर्ज पर हो इसके लिए उन्होंने बाकायदा डी.डी.ए. को रजामन्द कर लिया है । उन्होंने यह भी कहा कि बिन्दापुर क्षेत्र की सभी कालोनियाँ व गाँव द्वारका का ही एक हिस्सा है, लेकिन डी.डी.ए. द्वारका जैसी सुविधाएँ इस क्षेत्र में उपलब्ध नहीं करा रही थी । उन्होंने कहा कि बिन्दापुर डी.डी.ए. फलैटों के लिए 6 फुट ऊँची सुरक्षात्मक दीवार का निर्माण डी.डी.ए. ने शुरू कर रखा है जिसे अगले 4 महीनें में पूरा कर लिया जायेगा । उन्होंने यह भी कहा कि पाकेट-3 के सभी 4200 फलैटों में लगे स्ट्रीट लाईट के खम्बो को बदला जायेगा और यह कार्य इसी माह शुरू कर दिया जायेगा। उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की कि पाकेट-3 में दिल्ली सरकार का डी.एस.एस.आई.डी.सी. विभाग लगभग 5.50 करोड़ रूपये की लागत से बहुमँजिले हैल्थ सेन्टर का निर्माण युद्धस्तर पर कर रहा है । उन्होंने कहा कि इसके अलावा मिश्रित भू-उपयोग के प्लाटों का डी व ई-ब्लाक में भू-उपयोग बदलकर उसका भू-उपयोग हरित पट्टी पार्क के रूप में करवा दिया गया है जिससे वहाँ रहने वाले हजारों लोगों को सीधा लाभ मिल रहा है। श्री शर्मा ने कहा कि बिन्दापुर पाकेट – 3 मल्टीजिम पार्क का भी विकास कार्य डी. डी. ए. द्वारा कराया जा रहा है व लोक निर्माण विभाग दिल्ली सरकार द्वारा बिन्दापुर डी. डी. ए. फलैटस व आसपास की सभी प्रमुख सड़को को पी. डब्ल्यू. डी. बना रही है व सड़कों के दोनों तरफ के नालों को ढ़कने का व फुटपाथों के सौन्दर्यकरण का भी काम पी. डब्ल्यू. डी. द्वारा किया जा रहा है । श्री शर्मा ने कहा कि जल्द ही बिन्दापुर डी. डी. ए. फलैटस व आसपास की कालोनियों में स्ट्रीट लाईट लगाने का भी काम शुरू किया जायेगा ।

श्री मुकेश शर्मा ने यह भी कहा कि द्वारका कमान्ड-2 से फलैटों में दी जा रही पीने के पानी की सप्लाई को चुस्त-दुरूस्त करने के लिए एक अतिरिक्त कनैक्शन की व्यवस्था की जा रही है । इसके अलावा इन फलैटों में 60 फुट चैड़ी सभी सड़कों का निर्माण कार्य पी.डब्ल्यू.डी. द्वारा शुरू कर दिया गया है और शीघ्र ही विधायक कोष की राशि से एक दर्जन से भी अधिक विकास परियोजनाओं पर काम शुरू हो जायेगा। इस मौके पर कांग्रेसी नेता श्री राकेश कुमार राजपूत, नरेन्द्र अहलावत, सुशील चैहान, राजपाल चैहान, डा॰ व्यास के अलावा आर.डब्ल्यू.ए. के प्रधान राजेश राय व महासचिव एस.के दास सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद थे ।

Leave a Reply