द्वारका में ट्रँक सीवर मिलने से एक लाख से भी अधिक लोगों को राहत- मुकेश शर्मा

दिल्ली की मुख्यमंत्री के संसदीय सचिव व कांग्रेस विधायक दल के प्रवक्ता वरिष्ठ विधायक श्री मुकेश शर्मा ने कहा है कि नजफगढ़ रोड़ पर स्थित क्षतिग्रस्त ट्रँक सीवर लाईन को दिल्ली जल बोर्ड ट्रैंचलैस प्रणाली से मटियाला मोड़ पर द्वारका की मेन ट्रँक लाईन से मिलायेगा। उन्होंने कहा कि 600 मीटर लम्बी ट्रँक लाईन डालने पर दिल्ली जल बोर्ड 50 लाख रूपये खर्च करेगा और अगले 2 महीने में यह काम पूरा कर लिया जायेगा। श्री शर्मा आज मोहन गार्डन के विजय नगर डी-ब्लाक में पीने के पानी की लाईन डालने के कार्य के शुभारम्भ के मौके पर एक बड़ी जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।


इस नई ट्रँक लाईन के द्वारका से जुड़ने के बाद जनकपुरी, उत्तम नगर, विकासपुरी व मटियाला विधानसभा की किरण गार्डन, श्याम पार्क, गुलाब बाग, नवादा गाँव, मेन उत्तम नगर, दालमिल रोड़, आनन्द विहार, मोहन गार्डन, रामा पार्क, सैनिक इन्कलेव, दयालसर, प्रेम नगर, जैन पार्क, मन्साराम पार्क तथा हस्तसाल रोड़ आदि क्षेत्रों में रहने वाले एक लाख से भी अधिक लोगों को सीधा लाभ पहुँचेगा।
श्री मुकेश शर्मा ने कहा कि नजफगढ़ रोड़ पर आज से अठारह वर्ष पूर्व मेन ट्रँक सीवर लाईन डाली गई थी उसके बाद नजफगढ़ रोड़ पर मैट्रो आने के बाद मैट्रो पिल्लरों के नीचे ट्रँक लाईन आने के बाद इसका रखरखाव ठीक से नहीं हो पा रहा था। उन्होंने कहा कि इसके अलावा आनन्द विहार के पास मैट्रो पिल्लर नं॰ 690 के समीप ट्रँक सीवर लाईन जमीन में धंस गई थी जिसके कारण नजफगढ़ रोड़ के दोनों तरफ पड़ने वाली कालोनियों में सीवर व्यवस्था चरमराने लगी थी। उन्होंने कहा कि 45 लाख रूपये की लागत से आनन्द विहार के समीप धंसी हुई लाईन की जगह नई लाईन डालने का काम लगभग पूरा हो चूका है। उन्होंने कहा कि नजफगढ़ रोड़ की ट्रँक लाईन को द्वारका मोड़ के अलावा नजफगढ़ डेªन के साथ-साथ 1600 करोड़ रूपये की लागत से डाले जा रहे इन्टरसैप्टर में मिलाया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इन्टरसैप्टर चालू होने के बाद हमेशा के लिए सीवर की समस्या समाप्त हो जायेगी।

श्री मुकेश शर्मा ने यह भी कहा कि उत्तम नगर टर्मिनल से सांई बाबा मन्दिर होते हुए नजफगढ़ तक दिल्ली सरकार का लोक निर्माण विभाग सीमेंट कंकरीट की सड़क का काम युद्धस्तर पर कर रहा है इसके अलावा नजफगढ़ रोड़ पर दोनों तरफ बहुत बड़ी बाक्स ड्रेन भी बनाई जा रही है। श्री शर्मा ने कहा कि नजफगढ़ रोड़ पर फैन्सी स्ट्रीट लाईट लगाने का काम भी लगभग पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि ओम विहार फेस 1 से 4 में स्थित पार्क में 16 मीटर ऊँची हाई मास्ट लाईट लगाई जायेगी। इसके अलावा पार्क के चहुँमुखी विकास का काम डी.डी.ए. द्वारा तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तम नगर विधानसभा क्षेत्र में दिल्ली नगर निगम जानबूझकर सफाई के काम में लापरवाही कर रही है और भा.ज.पा. निगम पार्षदों की अगुवाई में मकान बनाने वाले गरीब लोगों से धन उगाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि निगम पार्षद मकान बनाने वालों से डरा-धमकाकर अपना हिस्सा डालने में मस्त हैं।

श्री मुकेश शर्मा ने आज इसके अलावा सेवक पार्क में कांग्रेस कार्यालय का उदघाट्न करने के साथ-साथ हस्तसाल जे.जे. कालोनी सब्जीमंडी, ओम विहार में स्थित सैनेटरी लैंन्डफिल पार्क, बिन्दापुर पाकेट-4, विपिन गार्डन एक्सटेंशन आदि क्षेत्रों में ध्वजारोहण कार्यक्रमों में भी शिरकत की।

Leave a Reply