वेणु नेत्र संस्थान द्वारा नेत्रदान संकल्प शिविर का आयोजन

वेणु नेत्र संस्थान एवं अनुसंधान केंद्र द्वारा शेख सराय में नेत्रदान संकल्प समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नवाब मंसूर अली पटौदी की पुत्री सबा अली खान, जॉइंट सेक्रेटरी गवर्मेंट ऑफ इंडिया, मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर श्रीमती सुजाय कृष्णन, डिप्टी डायरेक्टर जनरल डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज डॉ.एन.के. अग्रवाल, वेणु आई केयर की मैनेजिंग डायरेक्टर श्रीमती तनुजा जोशी एवं अपार इंडिया ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशंस के फाउंडर चेयरमैन श्री राजकुमार जैन सहित बड़ी संख्या में अन्य गणमाण्य उपस्थित रहे।
समारोह के दौरान वक्ताओं ने सभी को नेत्रदान करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि आंखों का महत्व तो हम सब समझते हैं और इसीलिए इसकी सुरक्षा भी हम बड़े पैमाने पर करते हैं। लेकिन हममें से बहुत कम होते हैं जो अपने साथ दूसरों के बारे में भी सोचते हैं। आंखें ना सिर्फ हमें रोशनी दे सकती हैं बल्कि हमारे मरने के बाद वह किसी और की जिंदगी से भी अंधेरा हटा सकती हैं। सभी धर्मों में दया, परोपकार जैसी मानवीय भावनाएं सिखाई जाती हैं। यदि हम अपने नेत्रदान करके मरणोपरांत किसी की निष्काम सहायता कर सकें तो हम अपने मानव धर्म का पालन करने के साथ ही महादान का पुण्य अर्जित करेंगे।


इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों ने नेत्रदान करने का संकल्प लिया। इस दौरान नेत्र दाताओं के परिजनों एवं जिन्हें नेत्र प्रत्यारोपण से नयी रोशनी मिली, उन्होंने अपने अनुभव बयां किए। समारोह में नेत्र दाताओं के परिजनों एवं नेत्रदान प्रेरकों को सम्मानित किया गया। साथ ही नेत्रदान पर आयोजित स्लोगन प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओं को भी पुरस्कृत किया गया।

Leave a Reply