अपार इंडिया स्किल्स एंड डेवलपमेंट का विधिवत शुभारंभ


 देश के युवाओं के लिए प्रत्येक क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। जरुरत है सिर्फ क्षेत्र विशेष की आवश्यकताओं के अनुरूप कौशल विकास की। इसी के मद्देनजर डिस्टेंस एजुकेशन को एक नई दिशा देने वाले अपार इंडिया ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशंस ने एक नई पहल की है। मनिपाल ग्लोबल एजुकेशन के साथ मिलकर अपार इंडिया स्किल्स एंड डेवलपमेंट अब वर्किंग प्रोफेशनल्स एवं उच्च महत्वाकांक्षी विद्यार्थियों के स्किल्स को निखारने के लिए एडुनेक्स्ट आदि माध्यमों से उन्हें प्रशिक्षित करेगा।

मनिपाल ग्लोबल एजुकेशन के प्रोफेशनल सर्टिफिकेट प्रोग्राम हेड श्री देव बनर्जी ने अपार इंडिया ग्रुप के रोहिणी कैंपस में अपार इंडिया स्किल्स एंड डेवलपमेंट का विधिवत शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सिक्किम मनिपाल यूनिवर्सिटी सिर्फ डिग्री नहीं देता बल्कि अपार इंडिया कालेज जैसे अध्ययन केन्द्रों के माध्यम से उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करता है। जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए उस क्षेत्र विशेष में विशेषज्ञता जरुरी है। ऐसे में विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स कर रहे स्टूडेंट्स के साथ ही वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए स्किल्स डेवलपमेंट बेहद जरुरी है। इसके लिए मनिपाल ग्लोबल एजुकेशन ने प्रोफेशनल सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया है। वर्किंग प्रोफेशनल्स के पास समयाभाव को देखते हुए इस स्किल्स डेवलपमेंट की ऑनलाइन प्रोसेस शुरू की गयी है। स्टूडेंट्स को जो भी डाउट होगा उसे हम विभिन्न माध्यमों से फाइंड आउट करेंगे।

अपार इंडिया स्किल्स एंड डेवलपमेंट के फाउंडर चेयरमैन श्री राजकुमार जैन ने कहा कि हमारी सदैव से यही कोशिश रही है कि छात्रों का सर्वांगीण विकास हो। मेरी अभिलाषा है कि अपार इंडिया स्किल्स एंड डेवलपमेंट के माध्यम से छात्र स्किल्स डेवलप कर प्रोफेशनल लाइफ में तथा उच्च संस्कार ग्रहण कर निजी जीवन में सफलता के नित नए कीर्तिमान स्थापित करें। अपार इंडिया स्किल्स एंड डेवलपमेंट के डायरेक्टर श्री अपार जैन ने कहा कि हम आईटी, फायनांस एवं मैनेजमेंट प्रोग्राम में सी और सी जावा, पीएचपी, फायनांसियल रिस्क मैनेजमेंट, फायनांस फॉर नॉन फायनांस, डिजिटल मार्केटिंग तथा एडवांस एमएस एक्सेल जैसे तमाम प्रोफेशनल सर्टिफिकेट प्रोग्राम संचालित कर रहे हैं। जिसके माध्यम से स्टूडेंट अपनी स्किल डेवलप कर जीवन में बेहतर मुकाम हासिल कर सकते हैं। इस अवसर पर बड़ी संख्या में अपार इंडिया स्किल्स एंड डेवलपमेंट के फैकल्टी मेम्बर्स मौजूद रहे।

Leave a Reply