श्री राजनाथ सिंह जैसे कर्मठ व वफादार राष्ट्रीय नेता से मुझे उर्जा मिलती हैं.

भारतीय जनता पार्टी के वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजनाथ सिंह जी के नेत्रत्व में पार्टी ने कई उपलब्धियां प्राप्त की. आइए आज उनके व्यक्तिगत जीवन के बारे में कुछ जानकारियों को साझा करें. इनका जन्म 10 जुलाई १९५१ को चंदोली जिला, उत्तरप्रदेश में हुआ.

इनके पिता राम बदन सिंह और मां का नाम गुजराती देवी है. वे एक किसान परिवार में पैदा हुए. गोरखपुर विश्विधालय से भौतिकी में प्रथम श्रेणी में स्नातक की डिग्री हासिल की.

13वर्ष की अल्पायु में ही राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ की शरण में आ गए. तदुपरांत, सन १९७४ में भौतिकी विज्ञानं व्याख्याता के रूप में मिर्जापुर आ गए. सन 1974 में उन्हें भारतीय जनसंघ मिर्जापुर इकाई के सचिव पद के ले नियुक्त किया गया. इसके उपरान्त वे जनता पार्टी में शामिल हो गए. वे पहले भारतीय जनता पार्टी के युवा विंग और अपने गृह राज्य में भारतीय जनता पार्टी की इकाई के अध्यक्ष भी रहे.

सन् 1975 में 24 वर्ष की आयु में, उन्हें जिला अध्यक्ष नियुक्त किया गया . सन 1977 में, वे मिर्जापुर संसदीय क्षेत्र से विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए. 1984 में, वे युवा शाखा के प्रदेश अध्यक्ष बन गए, 1986 में उन्हें युवा शाखा के राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया गया. सन 1988 में, उत्तर प्रदेश विधान परिषद् में भाजपा युवाओं में राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद के लिए निर्वाचित किया गया,

मार्च 1997 में भारतीय जनता पार्टी की इकाई के अध्यक्ष बने और 1999 में वह भूतल परिवहन के लिए केंद्रीय कैबिनेट मंत्री बने. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद बखूबी निभाया. जनवरी, 2013 श्री सिंह को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में फिर से निर्वाचित किया गया.

पिछले दिनों मेरी कुछ मुलाकात भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजनाथ सिंह जी हुई. उनके साथ बिताए क्षणों से मुझे उनकी विशेषताओं को जानने व समझने का मौका मिला. उनकी अनुसाशित कार्यशाली, परिपक्वता व मिलनसार व्यवहार से मैं अत्यंत प्रभावित हुआ. वे हमेशा ही सकारत्मक मानसिकता से कार्य करते हैं तथा अपने छोटे-बड़े सभी साथियों को पूरा मान सम्मान देते हैं. इसके आलावा वे बड़े ज्ञानवान इन्सान हैं, समस्त देश की दिशा व् दशा की सम्पूर्ण जानकारी रखते हैं. एक सबसे बड़ी बात यह है कि वे स्वंय राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के बावजूद देश की बागडौर के लिए श्री नरेन्द्र मोदी जी को ही प्रधानमन्त्री पद को साकार करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं. आम जनता की मांग व देश के सर्वांगीण विकास की तर्ज पर, मोदी जी को ही लक्ष्य मानकर पुरे तन मन से पूरी भारतीय जनता पार्टी को एकजुट करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहें हैं. मैं भी भाजपा का सेवक हूँ और ऐसे कर्मठ व् वफादार राष्ट्रीय नेता की कार्यशाली को अपनाकर, मुझे भी उर्जा प्राप्त होती हैं तथा अपने भरसक प्रयत्नों के माध्यम से सेवा कार्यों में व्यस्त रखकर समाज की सेवा में प्रयासरत हूँ. अपने युवा साथियों को भी ऐसे मजबूत नेता से हमें भी प्रेरणा लेनी चाहिए ताकि हम भी अपने-अपने कार्य क्षेत्र में विकास कार्यों को योजनाबद्ध तरीकों से अंजाम देकर समस्त देश के उज्जवल भविष्य में विशेष योगदान देने में सक्षम हो सकें.

जय हिन्द, जय भारत

राजेश गहलोट (मोबाइल: 9818168485)
 email: rajesh.gahlot.dwarka@gmail.com
www.rajeshgahlot.in

Leave a Reply