’अपार इंडिया स्किल्स एंड डेवलपमेंट‘ की अहम पहल निः शुल्क स्किल ट्रेनिंग देकर युवाओं को उपलब्ध कराएगा जॉब के अवसर

अपार इंडिया के छात्रों को स्टार योजना के संबंध में जानकारी देते अपार इंडिया ग्रुप ऑफ इंस्टिट्युशंस के चेयरमैन श्री राजकुमार जैन

भारत की जनसंख्या में युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा है। लेकिन यह विडंबना की बात है कि यहां युवाओं को रोजगार नहीं मिल पा रहा है। इस मामले में एक अजब बात यह है कि देश में रोजगार के अवसर तो हैं लेकिन कौशल की कमी के कारण युवा उनका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। इसी समस्या को देखते हुए ’अपार इंडिया स्किल्स एंड डेवलपमेंट‘ युवाओं को निः शुल्क व्यवसायिक कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें रोजगार के काबिल बनाएगा। साथ ही उन्हें सरकारी एवं निजी प्रयासों से रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में भी सहयोग प्रदान करेगा। सफलतापूर्वक कोर्स पूरा करने वाले छात्र को भारत सरकार के एनएसडीसी की तरफ से प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा। 

नई दिल्ली में राष्ट्रीय कौशल प्रमाणन एवं मौद्रिक पुरस्कार योजना (स्टार) के तहत सफल उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र वितरित करते केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदम्बरम। साथ में हैं योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलुवालिया और अन्य गणमान्य।
इस पहल के संबंध में अपार इंडिया ग्रुप ऑफ इंस्टिट्युशंस के चेयरमैन श्री राजकुमार जैन ने कहा कि नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एनएसडीसी) द्वारा संचालित राष्ट्रीय कौशल प्रमाणन एवं मौद्रिक पुरस्कार योजना (स्टार) के तहत हम युवाओं को आईटी, बैंकिंग एवं फायनांस के क्षेत्र में ट्रेनिंग एवं वर्क प्लेसमेंट देंगे। यह कोर्स करके युवा बेहतर रोजगार पा सकते हैं।

अपार इंडिया ग्रुप ऑफ इंस्टिट्युशंस के डॉयरेक्टर श्री अपार जैन ने कहा कि इस योजना को ’अपार इंडिया स्किल्स एंड डेवलपमेंट‘ के रोहिणी, द्वारका करोलबाग एवं एनएसपी (पीतमपुरा) कैंपस में अनेक स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स के जरिए शुरू किया जाएगा। इन कोर्सों के लिए न्यूनतम योग्यता कम से कम 10वीं पास है। ये सभी कोर्स निःशुल्क हैं।

Leave a Reply