भारत में पहली बार प्रथम आर्ट ओलम्पियाड 2014 का आयोजन

अशोक कुमार 

ललित कला अकादमी और स्माल हेंड बिग आर्ट के संयुक्त तत्वधान में भारत में पहली बार बच्चों की पेंटिंग प्रतिभा निखराने के उद्देश्य से प्रथम आर्ट ओलम्पियाड 2014 का आयोजन किया। इस आयोजन में देशभर से विभिन्न स्कूलों के पांच वर्ष से लेकर पंद्रेह वर्ष तक के बच्चों ने चार केटेगरी में भाग लिया। जिसमें से विजेता बच्चों की कला पेंटिंग्स को ललित कला अकादमी के एक्सिबिशन हॉल में प्रदर्शित किया गया। प्रदर्शनी का उद्घाटन ललित कला अकादमी के चेयरमैन डॉ. के के चक्रवर्ती ने किया। इस मौके पर मुख्यअतिथि ललित कला अकादमी के चेयरमैन डॉ. के के चक्रवर्ती ने आयोजन के सूत्रधार पेंटिंग कलाकार
श्रीमती पूजा मल्होत्रा की प्रशंसा करते हुए कहा की बच्चों के भीतर छिपे कलाकारों को खोजने का यह सार्थक प्रयास मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा की बच्चों की बनाई इन कलाकृतियों को देखकर लगता है की भारत में कला का भविष्य सुनहरा है बस ऐसे ही प्रयास की जरुरत है ।

इस प्रदर्शनी में एक कला प्रतियोगिता और वर्कशॉप का आयोजन भी किया गया जिसमे प्रसिद्ध पेंटर कलाकार पद्मभूषण जतिन दास ने बच्चों की बनायीं पेंटिंग्स को जज किया। इस मौके पर कला, साहित्य, शिक्षा जगत के गणमाण्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply