भारत विकास परिषद दिल्ली प्रदेश उत्तरद्वारा महिला आत्म सुरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

भारत विकास परिषद दिल्ली प्रदेश उत्तर की वेस्ट पटेल नगर शाखा ने रॉक गार्डन में महिलाओं के लिए आत्म सुरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में क्षेत्र की करीब 50 प्रतिभागियों ने मास्टर देविंदर दत्त गौड़ (ब्लैक बेल्ट-6 डेन) से आत्म रक्षा की तकनीक सीखी। 

इस अवसर पर भाविप दिल्ली प्रदेश उत्तर के मुख्य संरक्षक एवं दिल्ली के पूर्व महापौर श्री महेश चंद्र शर्मा ने कहा कि महिलाओं पर मानसिक रूप से मजबूत होने के साथ-साथ सामाजिक संस्कारों को भी जिंदा रखने की जिम्मेदारी है। मन में आत्म विश्वास हो तो किसी भी मुसीबत का सामना आसानी से किया जा सकता है। निः संदेह आत्मरक्षा प्रशिक्षण से महिलाओं का आत्मविश्वास मजबूत होगा। क्षेत्रीय निगम पार्षद श्रीमती श्याम बाला ने कहा क़ि आधुनिक युग में महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं हैं। महिलाओं में आत्म सम्मान होना जरूरी है। 
भाविप वेस्ट पटेल नगर शाखा अध्यक्ष श्री गिरीश खट्टर, सचिव श्री अनिल बुट्टन एवं कोषाध्यक्ष श्रीमती अनुराधा मनोचा ने बताया कि भारत विकास परिषद निरंतर ऐसे कार्यक्रमों क आयोजन करता रहता है। वर्त्तमान प्रशिक्षण का उद्देश्य महिलाओं को आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए बचाव एवं हमले के तरीकों के साथ-साथ आत्म विश्वास बढ़ाना भी है।

Leave a Reply