अपार इंडिया कॉलेज के छात्र को पत्रकारिता के क्षेत्र में देवर्षि नारद अवार्ड

अपार इंडिया कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी के छात्र उत्सव शुक्ला को पत्रकारिता के क्षेत्र में देवर्षि नारद अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह सम्मान राज्यसभा सदस्य एवं पान्चजन्य के पूर्व संपादक श्री तरुण विजय एवं वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब की चेयरपर्सन श्रीमती किरण चोपड़ा ने रोहिणी में आयोजित “देवर्षि नारद जयंती एवं पत्रकार सम्मान समारोह” के दौरान संयुक्त रूप से प्रदान किया। इस दौरान पंजाब केसरी दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार श्री हरीश चोपडा, न्यूज़ चैनल आजतक के संवाददाता श्री राजेंद्र स्वामी, जे.आर. मीडिया इंस्टीटूयूट की छात्रा सुश्री उषा जैन आदि को भी सम्मानित किया गया। समारोह का आयोजन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (उत्तरी विभाग) प्रचार विभाग द्वारा किया गया।

इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि अपने संबोधन में श्री तरुण विजय ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम से लेकर अब तक देश की पत्रकारित्ता का स्वरूप पूरी तरह बदल चुका है। पहले पत्रकारिता एक मिशन, समाजसेवा एवं संवाद का साधन होती थी, पर अब इसमें व्यावसायिकता हावी हो गयी है। भारत जैसे महान देश में स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक, गणेश शंकर विद्यार्थी, दीन दयाल उपाध्याय जैसे तमाम देशभक्तों ने पत्रकारित्ता को एक व्यवसाय नहीं समझा बल्कि सामाजिक मूल्यों से परिपूर्ण पत्रकारित्ता को एक नए आयाम तक पहुंचाया। व्यवसायीकरण के इस दौर में भी पत्रकारों को पत्रकारिता की मूल भावना को नहीं त्यागना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के समय पत्रकारों में भारत व भाषा के ज्ञान की कमी है जिस कारण उनकी कलम खबरों की गहराईं तक नहीं पहुंच पाती। एक पत्रकार को भारतीय इतिहास और अपनी भाषा का ज्ञान होना अनिवार्य है।


अपने संबोधन में श्रीमती किरण चोपडा ने कहा कि पत्रकारित्ता की शुरूआत ही देवर्षि नारद जी ने की थी। उस समय संवाद के साधन न होते हुए भी नारद जी ने कल्याणकारी, निर्भीक एवं निष्पक्ष संवादन किया। श्रीमती चोपडा ने कहा कि पत्रकारों की ताकत उनकी कलम है जिसका उपयोग उन्हें कल्याणकारी पत्रकारिता के लिए करना चाहिए। समाज के कल्याण के लिए की गयी पत्रकारिता ही सार्थक पत्रकारिता कहलाती है। पत्रकार समाज की सोच बदल सकता है और उसे सार्थक पत्रकारिता को अपनाकर समाज कल्याण में अपना योगदान देना चाहिए। इस अवसर पर कार्यक्रम अध्यक्ष के रूप में ए-टू-जेड चैनल के डॉयरेक्टर श्री दीपक गुप्ता, विभाग संघ चालक श्री सत्यनारायण बंधु, अपार इंडिया ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशंस के चेयरमैन श्री राजकुमार जैन एवं श्री धर्मेश जी सहित संघ के कईं कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply