मोहयाल सभा जनकपुरी ने मनाया तीसवाँ वार्षिक मेला

मोहयाल सभा जनकपुरी की स्थापना सन 1975 में हुई थी. यह देश की सबसे पुरानी सभा है जो ‘ जनरल मोहयाल सभा ‘ के साथ संबद्ध है. इसका वार्षिक मेला 27 अप्रैल को सनातन धर्मं मंदिर ,बी-२ , जनकपुरी में हुआ. इसके मुख्य-अतिथि मोहयाल रत्न रायजादा बी.डी बाली थे जो मोहयालों की सर्वोच्च संस्था ‘जनरल मोहयाल सभा’ के अध्यक्ष हैं. सबसे पहले मोहयाल-ध्वजारोहण किया गया. मुख्य-अतिथि रायजादा बी.डी बाली, विशिष्ट -अतिथि डॉ अशोक लव, श्री डी वी मोहन, श्री बी,एल.छिब्बर,श्री ओ पी मोहन, श्री विनोद दत्त ने दीप-प्रज्वलित किया.

संस्था के संरक्षक मेजर एस.एस.दत्ता ने ‘मोहयाल प्रार्थना ‘ पढ़ी. संस्था के अध्यक्ष श्री के.के.बाली ने सबका स्वागत करते हुए कहा कि मोहयाल सभा जनकपुरी समाज के हित के लिए वर्षों से कार्य करती आ रही है. इन कार्यों में हमें हमारी सर्वोच्च संस्था ‘ जनरल मोहयाल सभा ‘ का पूर्ण सहयोग मिलता रहा है. हम रायजादा बी.डी बाली के आभारी हैं जो पिछले पच्चीस वर्षों से हमारी संस्था के समारोहों की शोभा में मुख्य-अतिथि के रूप में बढाते आ रहे हैं. उनके कुशल मार्गदर्शन में हमारे समाज ने अद्भुत विकास और प्रगति की है. आज हमारे पास हरिद्वार और वृंदावन में मोहयाल आश्रम हैं.नई दिल्ली में मोहयाल भवन, मोहयाल फाउन्डेशन है, विभिन्न शहरों में मोहया भवन हैं. हम आपके हर कार्य में आपके पूर्ण सहयोगी हैं. हम ‘जनरल मोहयाल सभा’ के कदम के साथ कदम मिलकर चलते रहे हैं और चलते रहेंगे.श्री के.के.बाली और संस्था के अन्य पदाधिकारियों ने मोहयाल-रत्न रायजादा बी डी बाली को शाल पहनाकर और इस अवसर पर मोहयाल समाज की सर्वोच्च संस्था ‘जनरल मोहयाल सभा’ के ‘सेक्रेटरी जनरल’ श्री डी वी मोहन और ‘ सेक्रेटरी’ तथा ‘मोहयाल मित्र’ पत्रिका के हिंदी संपादक डॉ अशोक लव को उनकी पच्चीस वर्षों से अधिक अपने समाज की सेवा करने के लिए सम्मानित किया गया. उन्हें रायजादा बी डी बाली ने स्मृति-चिह्न प्रदान किया. संस्था के अध्यक्ष श्री के.के.बाली ने उन्हें शाल पहनाया. संस्था के पूर्व अध्यक्ष श्री बी.एम. दत्ता ने श्री डी वी मोहन और डॉ अशोक लव को भेंट किए जाने वाले सम्मान-पत्र को पढ़ा तो सभागार तालियों से गूँज उठा.

इस अवसर पर अपने कार्य क्षेत्रों में विशेष उपलब्धि प्राप्त करने के लिए श्री विनोद दत्त और उनकी पत्नी श्रीमती संगीता दत्त को सम्मानित किया गया. दोनों को कुछ माह पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा पुरस्कृत और सम्मानित किया गया था. श्री विनोद दत्त को राष्ट्रपति द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है.वे मोहयाल सभा खन्ना के अध्यक्ष हैं. उन्हें रायजादा बी डी बाली ने स्मृति-चिह्न और सम्मान -पत्र भेंट किए. प्रसिद्ध उद्योगपति और जनरल मोहयाल सभा के उपाध्यक्ष श्री पी के दत्ता को समाज-सेवा और अपने कार्य-क्षेत्र में विशिष्ट उपलब्धियों के लिए सम्मान-पत्र और स्मृति-चिह्न भेंट किए गए.

मोहयाल सभा जनकपुरी के सदस्यों श्री पी.सी.लौ, श्री आर पी बाली और श्रीमती गीता छिब्बर को उनकी सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया. इस आयोजन को सफल बनाने में श्री बी.एम दत्ता,कर्नल युद्धवीर बक्शी,श्री के एल वैद, श्री सतीश चंद्र बक्शी, श्री राजेश मोहन, श्री अतुल लौ, श्रीमती सालिका मेहता,श्री विनय मेहता,श्री डी.के.मेहता, श्री करण बक्शी,श्री भास्कर मेहता आदि ने महत्त्वपूर्ण योगदान किया. इस अवसर पर बच्चों के लिए संस्कृतिक कार्यक्रमों का तथा चित्रकला-प्रतियोगिता और खेलों का आयोजन किया गया. युवाओं के भांगड़ा और गीतों ने सबका खूब मनोरंजन किया.युवा तरुण मोहन और समृद्धि दत्ता के मधुर गीतों ने समां बांध दिया.

Leave a Reply