Haryana Govt. officers are getting adventure training from NASA

Report: S.S.DOGRA 

(Dalhousie)


डलहोजी में हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग के अधिकारीयों को विशेष रूप से एडवेंचर प्रशिक्षण देने में जुटा नासा

 हिमाचल प्रदेश की खुबसूरत वादियों में बसे मशहूर पर्यटक स्थल डलहोजी से ९ किलोमीटर की दूरी पर स्थित गुतड़ी नामक गाँव में नासा (नेशनल एडवेंचर स्पोर्ट्स अकैडमी-पंजीकृत) द्वारा हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग के अधिकारीयों को विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया जा रहा है. 

अकैडमी के निदेशक नरेंदर कादियान के मुताबिक उक्त केंप में शामिल प्रतेयक दल के सभी सदस्यों को ट्रेकिंग, रोक क्लाइम्बिंग, मंकी क्रालिंग, रेपलिंग, लेडर राइडिंग, फ्लाइंग फॉक्स, ब्लाइंड फोल्ड, टीम बिल्डिंग जैसी अनेक गतिविधियाँ करवाई जा रही हैं.केंप में शामिल सभी दलों को एडवेंचर गतिविधियों के आलावा स्थानीय दर्शनीय स्थलों जैसे कालाटोप, रॉक गार्डन, पंचपुला, मिनी स्विट्ज़रलैंड के नाम से प्रसिद्ध आकर्षक पर्यटक स्थल खिज्जियार आदि को दिखाया जाता है. 
गौरतलब है कि हरियाणा सरकार ने पहली बार अपने शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी वर्गों के लिए एडवेंचर गतिविधियों के प्रशिक्षण को आवश्यक रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित किया है इससे मानसिक व् शारीरिक मजबूती के आलावा हिमालयन क्षेत्र की सुन्दर वादियों को नजदीक से अवलोकन करने का मौका भी मिलता है. ये केंप पुरे जून माह तक चलेंगे.

Leave a Reply