स्वामी चिदानन्द सरस्वती की केन्द्रीय मंत्री से कई मुददों पर हुई वार्ता

परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष एवं गंगा एक्शन परिवार के प्रणेता श्री स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज आज नार्थ ब्लाक नई दिल्ली में भारत सरकार के गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। श्री स्वामी जी महाराज ने केन्द्रीय गृह मंत्री से गंगा, यमुना एवं गोमती नदीयों को यथाशीघ्र प्रदूषण मुक्त करने हेतु केन्द्र सरकार के संकल्पों को यथाशीघ्र करने का आग्रह किया तथा तीर्थनगरी ऋषिकेश के गंगा एक्शन परिवार द्वारा इस दिशा में किये जा रहे प्रयाासें की जानकारी दी।

परमार्थ प्रवक्ता श्री राम महेश मिश्र  ने बताया कि श्री स्वामी जी महाराज आज सायंकाल गृह मंत्रालय स्थित उनके कार्यालय कक्ष में मिले और उनसे गंगा युमना एवं गोमती नदीयों की स्वच्छता के मुददों पर विस्तार से मंत्रणा की। इस अवसर पर परमार्थ निकेतन के कार्यक्रम निदेशक श्री राम महेश मिश्र  भी मौजूद रहे श्री मिश्र  ने बताया कि गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने अपने निर्वाचन क्षेत्र की लखनऊ की जीवनरेखा कही जाने वाली गोमती नदी की स्वच्छता हेतु जनसामान्य एवं सरकारी स्तर पर जोरदार प्रयास करने पर बल दिया। पीलीभीत जनपद में गोमत-ताल से आरम्भ होकर गाजीपुर के ग्रामीण अंचल में गंगा में मिलने वाली गोमती की स्वच्छता एवं निर्मलता के लिए स्वामी चिदानन्द सरस्वती द्वारा हाल में गठित कराये गये गोमती एक्शन परिवार की गृह मंत्री ने सराहना की। श्री राजनाथ सिंह ने इसे गोमती के लिए एक बड़ी जरूरत बताया। केन्द्रीय मंत्री ने गंगा एक्शन परिवार-परमार्थ निकेतन की जैविक शौचालय योजना एवं मिड-डे फू्रट योजनाओं में दीलचस्पी दिखाई और कहा कि स्वच्छ भारत एवं स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए ऐसी योजनाओं को देश के हर क्षेत्र में विस्तार देने की जरूरत है।

श्री स्वामी जी विदेश यात्रा से वापस नई दिल्ली पहुँचे थे।  सायंकाल वह प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव श्री न्रिपेन्द्र मिश्र  से साउथ ब्लाॅक में मिले और उन्हें ऋषिनगरी से गंगा, यमुना सहित विभिन्न नदीयों, पर्यावरण संरक्षण सहित विभिन्न क्षेत्रों में किये जा रहे कार्याें की जानकारी दी।

Leave a Reply