De Addiction Day Celebrated in Sarvodya Kanya Vidhyala

आज दिनांक 03.09.2014 को शहीद केप्टन सुमित राय, सर्वोदय कन्या विद्यालय, पालम एन्कलेव में नशामुक्ति के उपर ड्रामा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पालम गांव के थाना प्रभारी श्री सुरेन्द्र सिंह यादव ने 1500 छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज श्री ज्ञान गंगोत्री विकास संस्था (एन.जी.ओ.) ने जो कार्यक्रम किया इसे देखर मुझे लगता है कि पालम क्षेत्र में जितने भी स्कूल है सभी में इस तरह के कार्यक्रम को आयोजित करने की जरूरत है। आगे उन्होंने बताया कि घर के लोग अगर जागरूक बने तो शराबी नशा छोड़ सकते है लेकिन उन्हें पूरे दिन में तीन बार स्नान कराया जाए और उसे पूरे दिन में तीन बार दौड़या जाए। 

विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती रेनु दुआ ने कहा कि आज पहली बार स्कूल प्रागण में छात्राओं के बीच इस तरह का कार्यक्रम संस्था द्वारा किया गया है। यह एक सफल प्रयास है और अच्छे दिन की शुरूवात भी है। मैं मद्य निषेध निदेशालय, दिल्ली सरकार से निवेदन करूगी कि इस तरह के कार्यक्रम को समय-समय पर आयोजित कराने के लिए संस्था का सहयोग करें। कार्यक्रम का संचालन संस्था के संस्थापक महासिचव भाई भरत कुमार सिंह ने किया और बताया कि किस प्रकार नशाखोरी हमें न सिर्फ आर्थिक रूप से बल्कि मानसिक एवं सामाजिक रूप से भी प्रभावित करती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ड्रग्स एवं श्राब से जो हानि होती है उसकी भरपाई करना असम्भव है। कार्यक्रम में छात्राओं को संबोधित करते हुए डाॅ. मीरा कुमारी ने बताया कि ड्रग्स जैसी दवाए और शराब बड़ी तेजी से आज के हर वर्ग में अपने पैर पसारती जा रही है और देश के विकास में बाधा पहुँचा रही है। इसके लिए आज आवश्यक है कि इस बुराई को पूर्ण रूप से हटाने पर विचार किया जाए और युवा पीढी को साथ लेकर काम किया जाए। 
कार्यक्रम में संस्था की महासचिव रानी सिंह ने बताया कि कोई व्यक्ति नशे का गुलाम हो गया है इसकी पहचान करने वाले सबसे पहले परिवार जन व मित्र हो सकते है जितनी जल्दी इसकी पहचान होगी इसका उपचार भी उतना ही जल्दी संभव है। मैं इसमें छात्राओं को बताना चाहती हूँ कि समाज को सामाजिक कार्य में मिलजुल कर काम करने की जरूरत है। कार्यक्रम के समापन समारोह में फेडरल वेलफेयर एसोसिएशन के चेयरमेन युगल किशोर द्विवेदी एवं स्कूल कल्याण समिति के चेयरमेन दयाराम द्विवेदी ने बताया कि संस्था और दिल्ली सरकार दोनों के सहयोग से इस कार्यक्रम का आयोजन बहुत ही अच्छा रहा और इस तरह के कार्यक्रम अन्य विद्यालयों में भी कराने की जरूरत है। कार्यक्रम में उपस्थित उप प्राचार्य श्री जसराम मीणा, विनोद सिरोहीयां, सिवान बंसल, मुख्य संपादक राजधानी आज तक, बबीता सोनी, विरेन्द्र कुमार चैधरी, शोभा कुमारी ने स्कूल के प्रागण में जब बेटी देश की शक्ति पर अपना विचार रखा तो छात्राएं व अध्यापिकाएं इसे सुनकर भाव विभोर हो गई क्योंकि आज समाज में कहीं न कहीं नारी अपमान का सामना करती आ रही है और आए दिन कोई न कोई समस्या की शिकार हो रही है। आज जरूरत है सभी बेटी बहनों को मिलकर बुराई को खत्म करने की और अच्छे काम की शुरूवात करने की इसमें संस्था का योगदान प्रमुख है। अगर हम चाहेंगे तो नशामुक्त भारत बना सकते है, जरूरत है एकजुट होकर काम करने की।

Leave a Reply