“बेटी- देश की शक्ति ” सेमिनार का आयोजन किया

श्री ज्ञान गंगोत्री विकास संस्था (स्वयं सेवी संगठन) द्वारा गांधी शांति प्रतिष्ठान, नई दिल्ली में “बेटीः देश की शक्ति ” सेमिनार का आयोजन किया। हमारी संस्था समस्त संपादकीय मीडिया, इलैक्ट्रोनिक्स मीडिया से सहयोग चाहती है  कि 14 अप्रैल 2012 से संस्था द्वारा दिल्ली एन.सी.आर. में “बेटीः देश की शक्ति” कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिससे कोलोनी और गांव में रहने वाली बेटी, बहन को विभिन्न प्रकार का सहयोग और आत्म शक्ति मिल रही है। दुःख इस बात का है कि भारत सरकार के वित्त मंत्री द्वारा 2014 के बजट में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का जो नारा दिया गया वे सिर्फ कागजों और फाईलों तक सीमित है। संस्था द्वारा महारतन कम्पनियों से सहयोग मांगने पर वे सीधे कहते है कि हमें सक्त निर्देश है कि सामाजिक संगठन को किसी भी प्रकार का प्रयोजन नहीं किया जाएगा। 

संस्था कैसे उम्मीद कर सकती है कि इस समस्या का समाधान आसानी से होगा। 31 अक्टूबर को भारत के प्रथम गृह मंत्री, सरदार वल्भ भाई पटेल जी की जयन्ती है इस कार्यक्रम को संस्था अपने एजेन्डे से जोड़कर उन महान पुरूषों की जयन्ती भी आयोजन कर रही है और हर साल करती है आ रही है। आज जरूरत है इस देश में एक अच्छे समाजसेवी की और भारत निर्माण में समाजसेवियों ने अपना अहम् योगदान दिया है। 
संस्था के संस्थापक महासचिव भाई भरत कुमार सिंह का निवेदन है कि महिलाओं एवं लडकियों पर हो रहे उत्पीडन और शोषण के लिए ठोस कानून बनाकर न्याय पालिका द्वारा कम से कम समय में उसे दंडित करने का प्रवधान करें। जिससे की ऐसे घिनौने खेल को रोका जा सका। कार्यक्रम में पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री नागमणी जी ने अपने विचार में संस्था द्वारा बेटीः देश की शक्ति कार्यक्रम को बहुत ही बेहतरीन तरीके अपने विचार व्यक्त किए। डी.सी.पी.सी.आर. के मेम्बर मदन मोहन विद्यार्थी जी ने कहा कि आज बाल शोषण आयोग, दिल्ली सरकार हर तरह की सुविधा मुहैया कराने के लिए तैयार है. कार्यक्रम में निर्भया ट्रस्ट की अध्यक्षा श्रीमति आशा देवी जी ने कहा कि जो हमारी बेटी के साथ हुआ वे घटना और बेटियों के साथ न घटे इसके लिए मुझे ध्यान देने की जरूरत है वहीं झुगी झोपड़ी एकता मंच के अध्यक्ष जवाहर सिंह ने कहा कि अब जरूरत इस बात कि है कि हमें एकजुट होकर संघर्ष करना पडेगा। वहीं अखिल भारतीय पटेल क्षत्रीय महासभा दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष इंजिनियर मिथलेश कुमार पटेल ने लोह पुरूष सरदार वल्लभ भाई की 137वीं जयन्ती पर अपने विचार व्यक्त कियें कार्यक्रम में डाॅ. संगीता पुरी राजकुमार कुशवहा, पप्पु सिंह, संस्था की महासचिव रानी कुमारी सिंह ने स्वागत भाषण में अपने विचार प्रकट किये कार्यक्रम में 200 महिलाओं एवं बच्चों ने भाग लिया इस अवसर पर रानी सिंह ने कहा कि आज पूरे देश विदेश में छठ पूजा का जय जयकार हो रहा है और संस्था बेटी बचाओं, बेटी पढाओ, बेटीः देश की शक्ति कार्यक्रम का आयोजन कर रही है इससे शुभ संदेश जाएगा।

Leave a Reply