भारत विकास परिषद् द्वारा वरिष्ठ नागरिक सम्मान समारोह

भारत विकास परिषद् दिल्ली प्रदेश उत्तर द्वारा आर्य समाज, बिरला लाइन, कमला नगर में वरिष्ठ नागरिक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें बड़े-बुजुर्गों को भारतीय संस्कृति की थाती बताते हुए राष्ट्र-समाज के उत्थान में उनके अनुभवों का बखूबी लाभ उठाने का आह्वान किया गया। समारोह में भाविप दिल्ली प्रदेश उत्तर के मुख्य संरक्षक एवं पूर्व महापौर श्री महेश चन्द्र शर्मा, प्रमुख परामर्शदाता एवं राष्ट्रीय संयोजक (मीडिया) श्री राजकुमार जैन, क्षेत्रीय निगम पार्षद एवं चेयरमैन सिविल लाइन्स जोन श्री अरविंद गर्ग,भाविप दिल्ली उत्तर के महासचिव श्री नरेंद्र सिंघल एवं वरिष्ठ नागरिक समिति संयोजक श्री प्रेम अस्थाना आदि की भी गरिमामयी उपस्थिति रही।

अपने संबोधन में श्री महेश चन्द्र शर्मा ने कहा कि भारतीय संस्कृति में बड़े-बुजुर्गों के आशीर्वाद को उन्नति का आधार मानते हैं। यहां पर वृद्धाश्रम का कभी भी कोई प्रावधान नहीं रहा है। अफसोस की बात है कि पश्चिमी सभ्यता के प्रभाव में अब यहां पर भी वृद्धाश्रम का चलन शुरू हो गया है। व्यक्ति जीवन भर देश के निर्माण, समाज के उत्थान और परिवार के पोषण के उपरांत वृद्ध अवस्था में यदि अपने आपको उपेक्षित महसूस करे तो निश्चित रूप से चिंता का विषय है। हमारा परम कर्तव्य है कि यह सुनिश्चित करें कि हमारे वरिष्ठ नागरिक एक प्रसन्न,स्वस्थ और सुरक्षित जीवन बिताएं।

श्री राजकुमार जैन ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक समाज की अमूल्य विरासत होते हैं। उन्होंने देश और समाज को बहुत कुछ दिया है। उन्हें जीवन के विभिन्न क्षेत्रों का व्यापक अनुभव भी होता है। युवा वर्ग राष्ट्र को उंचाइयों पर ले जाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों के अनुभव से लाभ उठा सकता है। श्री अरविंद गर्ग ने कहा कि हमारे बड़े-बुजुर्गों ने हमारे बचपन से बड़े होने तक हमारी देखभाल की है और हमें बड़ा किया है, हम भी उनके बेहतर कल की जिम्मेदारी रखते हैं। समाज के लोगों को भी वरिष्ठ नागरिकों के प्रति आदर और सहानुभूति रखनी चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी भी इससे सीख ले और सामाजिक तानाबाना सुदृढ़ हो।

इससे पूर्व परिषद् सदस्यों के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में हवन कार्यक्रम भी संपन्न हुआ जिसमें उनके दीर्घायु के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गयी। कार्यक्रम के दौरान एडिशनल एसएचओ रूपनगर श्री कंवर सेन, आरडब्ल्यूए शक्तिनगर के प्रधान श्री टी.बी.जैन, पूर्व आरएसएस अधिकारी श्री कैलाश नाथ जालान, क्षेत्रीय संगठन मंत्री श्री सुरेश बंसल, संगठन सचिव श्रीमती कविता अग्रवाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री जोगीराम जैन, संस्कृति सप्ताह संयोजक श्री विमल गुप्ता, कमला नगर शाखा के अध्यक्ष श्री सत्यनारायण गोयल, सचिव श्री शंकर लाल एवं कोषाध्यक्ष श्री राजेंद्र कुमार गुप्ता सहित कई अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply