बालदिवस पर रीलिज हो रही है फिल्म ‘ब्यूटी एंड द बीस्ट’

Mr. Francois Vandeville, Director of Institut Francais addressing the audience

प्रेमबाबू शर्मा

इन दिनों भारतीय बाजार में हालीवुड के अलावा विदेशी फिल्मों का खासा पंसद किया जा रहा है। फ्रांस की फिल्में भी भारतीय दर्शकों को भा रही है। इंस्टीयूट फांसे की बाल फिल्म ‘ब्यूटी एंड द बीस्ट’ की स्पेशल स्क्रीनिंग फ्रांस दूतावास में हुई । इस मौके विदेशी मेहमानों के अलावा फिल्म समीक्षक और कला के क्षे़त्र से जुडे अनेके गणमान्य लोग मौजूद थे।

स्पेशल स्क्रीनिग के दौरान फाॅसवा वाॅदविद ने इस्टीटयूट फ्रांस के निर्देशक कहा कि ‘बच्चों के लिए कल्पनिक परी की कथा पर आधारित फिल्म ‘‘ब्यूटी एंड द बीस्ट’ को पूरे देश में बाल दिवस के मौके पर रीलिज किया जा रहा है। फिल्म का आनंद डीटी सिनेमा सहित साठ अन्य सिनेमाओं पर इसका प्रदंर्शन हो रहा है, और उनको उम्मीद है कि दर्शकों उनकी पंसद आएगी। उनका यह भी कहना था कि ‘फ्रेंच सिनेमा भारत में अपनी पहचान बनाना चाहता है।’

फिल्म के वितरक ‘सुपर फाई फिल्म’ है। ‘ब्यूटी एंड द बिस्ट’ ग्रेवियल सुजैन बार्बो दी विलनव द्वारा लिखी कहानी पर आधारित है। फिल्म का निर्देशन व सहपटकथा लेखन क्रिस्टोफर गों ने किया है एवं विंसट कैसल और रिआ सेदू ने मुख्य किरदारों को जिया है।

फ्रांस में यह फिल्म 12 फरवरी को रीलिज हुई थी। चैसठवें बर्लिन फिल्म फिल्मोंत्सव में फिल्म की स्क्रीनिंग की गई थी। ‘ब्यूटी एंड द बिस्ट’ को यूरोपिया फिल्म प्रतियोगिता में ‘पीपल चैइस अवार्ड के लिए मनोनित किया गया था।

Leave a Reply