ज़ी टीवी के जमाई राजा ने पूरे किए 100 एपिसोड!


प्रेमबाबू शर्मा 

बीते दो साल के दौरान तमाम टीवी चैनलों पर प्रसारित होने वाले धारावाहिकों के बीच अपने लॉन्च एपिसोड में 5930 की सबसे ज्यादा टीवीटी हासिल करने वाला ज़ी टीवी का शो ‘जमाई राजा‘ हर सप्ताह अपनी साख मजबूत कर रहा है। सिड (रवि दुबे) नाम के एक पुरुष किरदार पर अपनी पत्नी (निया शर्मा) और सास (अचिंत कौर) के बीच कड़वाहट और दूरियां मिटाने की जिम्मेदारी सौंपने वाले इस शो ने टेलीविजन की उस परंपरा को तोड़ा है जिसमें एक परिवार को जोड़े रखने की जिम्मेदारी हमेशा एक महिला पर ही होती है। अगस्त, 2014 में लॉन्च हुए इस शो ने कम समय में ही अपने टाइम स्लॉट में खास मुकाम बना लिया है। गुरुवार, 18 दिसंबर को जमाई राजा ने अपने एपिसोड का शतक पूरा कर लिया। सास-जमाई के अनूठे रिश्ते को बखूबी प्रस्तुत करने वाले सिड और दुर्गा देवी ऊर्फ डीडी की जोड़ी ने दर्शकों का दिल जीत लिया है, जिसके चलते उन्हें इस साल के ज़ी रिश्ते अवॉडर््स में ‘फेवरिट सास-जमाई‘ के अवॉर्ड से नवाजा गया है।

दर्शकों ने इस प्यारे जमाई राजा पर अपना प्यार बरसा दिया है, जो इस मां-बेटी के बीच पैदा हुई भावनात्मक दूरी को मिटाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। वे मानवीय स्वभाव की अपनी समझ और सूझबूझ के साथ अपने मोहक तरीकों से दर्शकों का मन मोह लेते हैं। सिड और रोशनी की नई जोड़ी को भी दर्शकों ने खुले दिल से स्वीकार किया है और उनके बीच की केमिस्ट्री भी चर्चा का विषय बन गई है। इस जोड़ी ने इस साल ‘फेवरिट नई जोड़ी‘ का ज़ी रिश्ते अवॉर्ड भी जीता है। अपनी दिल जीतने वाली मुस्कान से डीडी के द्वारा पेश की गई हर चुनौती और हर आलोचना का सामना करते हुए सिद्धार्थ बहुत जल्द ही लड़कियों के बीच एक ऐसे आदर्श पति बन गए हैं जिसे हर लड़की अपनी मां से मिलवाना चाहती है। हालांकि इन सभी खूबियों के बावजूद हमारे जमाई राजा के सामने अपने ससुराल में आने वाले दिनों में और बहुत सी चुनौतियां हैं!


रवि दुबे कहते हैं, ‘‘यह देखकर खुशी हो रही है कि जमाई राजा ने 100 एपिसोड पूरे कर लिए हैं। जिस तरह से सिद्धार्थ परिवार के हर सदस्य से जुड़ता है, वह दर्शकों के दिलों के तार छेड़ देता है। जमाई को एक ऐसी भूमिका में पेश किया गया है जो अक्सर महिलाओं का काम माना जाता है, यानी उसे अपनी पत्नी के परिवार में लोगों के बीच मतभेद मिटाना है, जो इससे पहले भारतीय टेलीविजन पर कभी नहीं दिखाया गया है। यह तो सिर्फ शुरुआत है और हमें अभी लंबा सफर तय करना है। मैं उन दर्शकों को दिल से धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस शो को पसंद किया है।‘‘
टीवी धारावाहिकों की दुनिया में अब तक की सबसे स्टाइलिश सास के रूप में उभरीं अुचत ने गहनों से सजी व्यवसायी दुर्गा देवी के रूप में अपने शानदार अभिनय से दर्शकों को खासा प्रभावित किया है। वे इस शो के 100 एपिसोड पूरे होने पर अपना उत्साह जाहिर करते हुए कहती हैं, ‘‘मुझे खुशी है कि दर्शकों ने हमारे इस प्रयास को स्वीकार किया और उसे पसंद किया। जब आपके पास सधे हुए किरदार और एक मजबूत स्क्रिप्ट हो तो यह दर्शकों पर अपना जादू चलाती ही है। मेरा किरदार टेलीविजन पर दिखाई जाने वाली कोई आम सास या मां नहीं है। इससे स्पष्ट है कि दर्शकों की पसंद बदल गई है और वे अब नई तरह की सामग्री को स्वीकार कर रहे हैं। जमाई राजा ने मुझे एक अभिनेत्री के रूप में नई चुनौती दी है। छोटे पर्दे पर बहुत ही कम महिला कलाकारों को ऐसा रोल दिया जाता है। जैसे जैसे कहानी आगे बढ़ेगी सिड, डीडी और रोशनी के बीच रिश्तों में कुछ और ड्रामा और बदलाव देखने को मिलेंगे!‘‘ 

हाल ही में दूसरे जमाई राजवीर (विशाल कारवाल) की एंट्री के बाद अब हमारे जमाई के सामने कुछ नई मुश्किलें आ रही हैं, क्योंकि राजवीर भी सिड के जीवन में हर वक्त नई परेशानी खड़ी करने में लगे रहते हैं। जहां एक ओर अपनी पत्नी के घर में सिड के प्रयास रंग ला रहे हैं, वहीं उनके अपने मां-बाप की जिंदगी में नई मुश्किलें आने वाली हैं। अपनी पत्नी और सास को दोबारा एक करने की उम्मीद न छोड़ने वाले सिड शायद इन दोनों को भावनात्मक रूप से एक दूसरे के करीब ले आएं लेकिन उन्हें इसकी इतनी भारी कीमत चुकानी पड़ती है जिसकी उन्होंने कभी कल्पना भी नहीं की होगी।

Leave a Reply