अपार इंडिया के छात्रों ने ली स्वच्छता की सपथ

माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू किए गए ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत भारत विकास परिषद्-युवा शाखा द्वारा ‘अपार इंडिया कॉलेज-रोहिणी में छात्रों को स्वच्छता की सपथ दिलाई गयी। इस अवसर पर परिषद् के राष्ट्रीय संयोजक (मीडिया) श्री राजकुमार जैन, राष्ट्रीय संयोजक (पर्यावरण) श्री रमेश चंद्र गोयल, संपूर्णा की संस्थापिका डॉ.शोभा विजेंद्र,मनोचिकित्सक डॉ. विरेंद्र कठपालिया, भाविप दिल्ली प्रदेश उत्तर के अध्यक्ष श्री संजीव मिगलानी, युवा शाखा अध्यक्षा सुश्री सुरभि एवं अपार इंडिया कॉलेज के डायरेक्टर प्रो. अपार जैन आदि की गरिमामयी उपस्थिति रही।

छात्रों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करते हुए श्री राजकुमार जैन ने कहा कि स्वास्थ्य का स्वच्छता से सीधा और गहरा सम्बन्ध होता है। एक स्वस्थ्य मनुष्य ही राष्ट्रहित में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे सकता है । अतः हमें न सिर्फ खुद के लिए बल्कि राष्ट्रहित के लिए भी स्वच्छता को अपनाना चाहिए। श्री रमेश चंद्र गोयल ने कहा कि स्वच्छता सिर्फ सफाई तक ही सीमित नहीं है। इसे हमें व्यापक रूप में लेना होगा और जल-वायु की स्वच्छता एवं संरक्षण पर भी विशेष ध्यान देना होगा। डॉ शोभा विजेंद्र ने कहा कि हममें से अधिकांश लोग राष्ट्रप्रेमी हैं लेकिन जाने-अनजाने हम छोटी-छोटी ऐसी हरकतें कर जाते हैं जो राष्ट्रहित में नहीं है। वेदों के समय से ही स्वच्छता हमारे जीवन का अभिन्न अंग रहा है। इसे अपनाकर हमें स्वच्छ, स्वस्थ्य एवं समृद्ध भारत के निर्माण में अपना अहम योगदान देना होगा।

श्री संजीव मिगलानी ने कहा कि स्वच्छता के बारे में हम सब जानते तो हैं लेकिन इसे क्रियान्वित नहीं करते। इसे मूर्त रूप देने की जरुरत है। इसकी शुरुआत हमें स्वयं से करनी होगी। उन्होंने बड़ी संख्या में उपस्थित छात्रों को स्वच्छता की सपथ दिलाई। सुश्री सुरभि ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply