अलोन के आवारा गीत ने दी पहचान : अल्तमश फरीदी

चन्द्रकांत शर्मा

करीब सात सालों के दौरान भले ही इस गायक के नाम कोई उपलब्धि न जुड़ी हो, लेकिन इनकी आवाज़ सुनकर स्थापित संगीतकारों को आभास हो गया था कि भविष्य में यह लड़का म्यूज़िक इंडस्ट्री में छाने वाला है। हम बात कर रहे हैं गायक अल्तमश फरीदी की, जिसने बिपाशा बासु की फिल्म ‘अलोन’ के ‘आवारा—आवारा’ गीत को अपनी मैलोडियस आवाज़ से ऐसा हिट किया कि आज ये बॉलीवुड में एक चौंकाने वाले गायक के रूप में उभरे हैं। चौंकाने वाला गायक इसलिए कि उदित नारायण के बाद श्रोताओं को लंबे समय के बाद ऐसी आवाज़ सुनने को मिली है, जो रोमांटिक गीतों के लिए पूरी तरह फिट हो। अल्तमश खुद भी यह कहते हैं कि वो रोमानी मूड के गीत ही गाना चाहते हैं लेकिन ऐसा भी नहीं है कि उनकी आवाज़ का दायरा सीमित हो। एक बड़ी फिल्म के लिए वो छह ऐसे गीत गा रहे हैं जो अलग मूड के हैं और ये सभी गीत एक तरह से उनके लिए एक्सपैरिमेंट भी है। ‘अलोन’ में बिपाशा और करन ग्रोवर पर फिल्माया गया इनका गीत ऐसी मदहोशी पैदा कर रहा है, मानों बिपाशा सचमुच सारी सीमाएं लांघने को उतावली हो रही हों। ये अल्तमश की आवाज़ का ही मैजिक है जिसने इसी गीत को फिल्म की यूएसपी बना डाला है। बिपाशा ने भी यह बात स्वीकार की है कि लंबे समय के बाद उन पर फिल्माया गया कोई गीत इस कदर पोपुलर हुआ है जिसका श्रेय अल्तमश को ही जाता है।

अल्तमश सहारनपुर के रहने वाले हैं और इनके पिता महताब फरीदी सूफी संगीत में एक परिचित नाम हैं। इनके भाई शादाब फरीदी फिल्म ‘गुंडे’ का ‘जश्ने इश्क’ गीत गाकर पहले से ही अपनी पहचान कायम कर चुके हैं। अब तो बारी है अल्तमश की, जो उदित नारायण और राहत फतेह अली खान को अपना आइडियल मानते हैं। अल्तमश कहते हैं कि पिछले कुछ सालों के दौरान भले ही श्रोताओं को उनका कोई गीत सुनने को न मिला हो, पर मिथुन, सोहेल सेन, सचिन जिगर, अमजद नदीम, बबली हक और प्रीतम जैसे बड़े संगीतकारों ने हर पल उनका हौसला बढ़ाया और कहते रहे कि वक्त आने पर संगीत में भी उनका सिक्का चलेगा।

अल्तमश कहते हैं कि जब संगीतकार मिथुन जी ने उनकी आवाज़ सुनी थी, तो कह दिया था कि तुम्हारी आवाज़ में पाकीज़गी है, जो बहुत कम सिंगर्स में हैं। मेरे लिए यह बहुत बड़ा कॉम्पलिमेंट था और उन्हीं की बदौलत मुझे ‘अलोन’ फिल्म का गीत मिला। अल्तमश कहते हैं कि काफी कम उम्र में वो म्यूज़िक से जुड़ गए थे। शुरू से ही म्यूज़िक से उनकी आशिकी रही है जिसे जुनून भी कह सकते हैं और इसी जुनून ने उनकी वॉयस को हाई पिच दी। मैलोडी को यदि हाई पिच मिल जाए, तो श्रोताओं को जिस तरह का गीत सुनने को मिलेगा, उसका अंदाज़ा आप लगा सकते हैं। यूं तो फिल्म ‘सोनाली केबल’ के लिए उनका गाया एक गीत भी काफी हिट रहा है, पर अल्तमश कहते हैं कि आगामी कुछ फिल्मों में भी वो श्रोताओं को ऐसे गीत सुनाने वाले हैं, जो उन्हें एक नया आयाम देंगे।

Leave a Reply