लोग कहते है कि मैं हाॅट लगती हॅू: जैकलीन फर्नाडिश

प्रेमबाबू शर्मा 

अपनी हाॅट इमेज को सुर्खियों में रहने वाली पूर्व मिस श्री लंका का सिखाब पाने वाली अभिनेत्री जैकलीन फर्नाडिश  हाऊस फुल 2, मार्डर टू, अलादीन, जाने कहां से आई है, मनकथा जैसी अनेक फिल्मों में अपने जलवे बिखरने के बाद में अब फिल्म‘राॅय’को लेकर सुर्खियों में है। यह फिल्म 13 फरवरी को रीलिज होगी। जैकलीन फर्नाडिश कहती है कि मैं हाॅट लगती हॅू,साथ ही कहती है कि फिल्म किसी छवि को लेकर नही बल्कि अच्छी कहानी पर चलती है । इस फिल्म को लेकर जैकलीन क्या सोचती है,जानते है,उनकी ही जुबानी।


क्या आप मानती है कि फिल्म‘‘किक’से आपके केरियर का कैरियर ‘रीलाॅंच’हुआ था ?
जी हाॅ, सच कहूँ  फिल्म ‘किक’से ही बालीवुड में मेरा कैरियर ‘रीलाॅंच’हुआ और फिल्म में सलमान खान थे, फिल्म हिट रही और इससे मेरे केरियर को सफलता मिली।

आजकल आप चर्चाओं में फिल्म‘‘राॅय’’को लेकर उसके बारे में कुछ कहेंगी ?
फिल्म‘‘राॅय’’दो नायक और एक नायिका कहानी बेसड है, मैने पहली बार दोहरे किरदार को निभाया है,और मेरे आपोजिट है रणबीर कपूर और अर्जुन रामपाल है। मैंने इस तरह की कहानी ना तो पढ़ी है,ना सुनी है.और ना ही मैंने इस तरह की किसी फिल्म में कभी काम किया है। मैं एक साथ दो अलग तरह के किरदार को करके आनंद उठाना चाहती थी.
फिल्म‘‘ राॅय’’की कहानी या स्क्रिप्ट में ऐसा कौन सा सिरा था, जिसने आपको यह फिल्म करने के लिए इस्ंपायर किया?
जैसा कि मैंने पहले ही कहा कि यह फिल्म एक निर्देशक की कहानी है,जो कि लंबे समय से संघर्ष कर रही है. उसके पास फिल्म बनाने के लिए पैसा नही है।जबकि कहानी उसकी बहुत अच्छी है।इस तरह की सिच्युए शन मैं इंडस्ट्री में अक्सर देखती रहती हूं। इसमें मैजिक वाली कोई बात नही है।

दोहरे किरदार आएशा और टिया में फर्क क्या है?
आएशा एक संघर्षरत फिल्म निर्दे शक है, जिसकी तमन्ना बहुत बड़ी निर्देशक बनने की है,पर उसे मौका मिल नहीे रहा है.जबकि उसके पास एक बेहतरीन स्क्रिप्ट है, इसके विपरीत आएशा एक चुलबुली बबली सी लड़की है ईमानदार, स्ट्रांग  माॅर्डन और लाउड है।लंदन में रहने वाली लड़की है,जो कि अपनी फिल्म को बहुत बडे़ पैमाने पर बनाना चाहती है.पर उसे मौका नहीं मिलता है। तो वह कम बजट में बनाने के लिए मलेशिया  पहुंचती है।.वहाॅ कुछ अनचाही घटनाओं का शिकार हो जाती है। वह स्वाभिमानी होने के साथ एकांत पसंद है। आएशा  मुझसे बहुत अलग तरह की लड़की है.जबकि टिया चुप रहने वाली लड़की है.कम बोलती है.

अर्जुन रामपाल और रणबीर कपूर के साथ काम करने के क्या अनुभव रहे?
दोनों अच्छे व अनुभवी कलाकार हैं.फिल्म‘राॅय’के लिए सबसे पहले मुझे और रणबीर कपूर को ही साइन किया गया था । मैंने सबसे पहले रणबीर कपूर के साथ ही शूटिंग की.रणबीर कपूर सेट पर बहुत कम बोलते हैं, पर कैमरे के सामने तो वह कमाल का काम करते हैं.उनके अंदर जबरदस्त एनर्जी है कैमरे के सामने बहुत ही नैच्युरल अभिनय करते हैं । उन्हें रिहर्सल करना पसंद नहीं। जबकि रणबीर कपूर से काफी अलग हैं अर्जुन रामपाल.वह स्क्रिप्ट में पूरी तरह से इंवाॅल्ब रहते थे, पर सेट पर वह सीन को इम्प्रवाइज भी करते थे। शूटिंग शुरू होने से पहले हमने अर्जुन रामपाल के साथ वर्क शाप भी किया,तो मुझे एक ही फिल्म में अभिनय की दो अलग अलग तकनीक से काम करने वाले कलाकारों के साथ काम करने का मौका मिला.अर्जुन रामपाल की गिनती गंभीर कलाकारों में होती है.

आएशा और टिया के किरदारों के लिए आपको कोई खास तैयारी करनी पड़ी? 
मुझे टिया का किरदार ज्यादा पसंद है.क्योंकि वह मेरी जैसी नहीं है। जबकि आएशा का किरदार मेरे जैसा है.जो मैं नहीं हूं,उसे निभाना मुझे बहुत आनंद देता है,इसलिए मुझे टिया पसंद हैं,लेकिन मैं टिया जैसी नही हो सकती, .काश ! मैं टिया जैसी हो पाती. वह इमोशनल और संजीदा लड़की है.टिया कम बोलती है इसलिए इस किरदार को निभाने के लिए मुझे चेहरे के हाव भाव और आंखों का सहारा लेना पड़ा.उसे देखकर लगता है कि उसने अपने अंदर बहुत सारे रहस्य छिपा रखे हैं.

फिल्म‘ राॅय’के निर्दे शक विक्रमजीत के साथ काम करने के क्या अनुभव रहे?
बतौर निर्दे शक यह उनकी पहली फिल्म है,लेकिन वह अनुभवी है,उनके काम देखकर अहसास ही नहीं होता कि वह पहली बार निर्देशन कर रहे हैं उन्हें यह अच्छी तरह से पता था कि वह कलाकार से क्या चाहते हैं? विक्रम जैसे निर्दे शक के साथ काम करना किसी भी कलाकार के लिए काम करना बहुत आसान हो सकता है

आप विदे शी फिल्में भी कर रही है?
हां!मैं दो इंटरने शनल फिल्में भी कर रही हूं। यह दोनों फिल्में मैंने ‘किक’से पहले ही साइन की थी जिसमें से एक फिल्म ‘डिफिने शन आॅफ फियर’की शूटिंग कनाडा में हुई है.दूसरी फिल्म‘एकार्डिंग टू मैथ्यू’है,जिसकी कहानी श्रीलंका की है.मगर फिल्म अंगे्रजी में बनी है.और यह फिल्म श्रीलंका में ही फिल्मायी गयी है.दोनों फिल्मों की शूटिंग पूरी हो चुकी है.इसी साल रिलीज होंगी ।

Leave a Reply