रक्तदान से दें जीवनदान : राजकुमार जैन

भारत विकास परिषद्, दिल्ली प्रदेश उत्तर की पंजाबी बाग शाखा ने इंडियन रेडक्रास सोसायटी के सहयोग से सेंट्रल मार्केट में वार्षिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर में बड़ी संख्या में लोगों ने रक्तदानकिया। इस दौरान महाराजा अग्रसेन हॉस्पिटल, पंजाबीबाग के सीनियर कंसलटेंट डॉ दीपक खण्डेलवाल, भारत विकास परिषद् दिल्ली प्रदेश उत्तर के मुख्य परामर्शदाता श्री राजकुमार जैन, अध्यक्ष श्री संजीव मिगलानी, कोषाध्यक्ष श्री बी.बी.दिवान, सचिव श्री के.के.शर्मा, भाविप पंजाबी बाग शाखा अध्यक्ष श्री दिनेश खन्ना, सचिव श्री विजय प्रभाकर एवं कोषाध्यक्ष श्री राजकुमार गर्ग सहित बड़ी संख्या में अन्य गणमान्य मौजूद रहे ।

भारत विकास परिषद् दिल्ली प्रदेश उत्तर के मुख्य परामर्शदाता श्री राजकुमार जैन ने लोगों को रक्तदान के प्रति प्रेरित करते हुए कहा कि मनुष्य के रक्त का अभी तक कोई विकल्प नहीं है इसलिए निःसंदेह रक्तदान श्रेष्ठतम दानहै,जो व्यक्ति के प्राणों की रक्षा कर सकता है। इसलिए यह हमारा नैतिक, सामाजिक एवं राष्ट्रीय कर्तव्य है कि हम अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान के लिए आगे आएं। श्री जैन ने नियमित रूप से रक्तदान शिविर के आयोजन के लिएभाविप पंजाबीबाग शाखा की सराहना करते हुए इसे और भी व्यापक पैमाने पर आयोजित करने के साथ ही नेत्रदान एवं देहदान को भी बढ़ावा दिए जाने की जरुरत पर जोर दिया।

अध्यक्ष श्री संजीव मिगलानी ने कहा कि मनुष्य के देहान्त पश्चात की परिस्थितियां मानवीय हाथ में नहीं होती, अतः विभिन्न धर्मों में इसे अलग-अलग रूप में व्याख्यायित किया गया है। धर्मों की परिभाषा से परे एक मानव धर्मभी है जो सिखाता है कि जिन्दा होकर किसी व्यक्ति के काम आये तो उत्तम है और यदि मृत्यु के बाद भी आप किसी के काम आये तो अतिउत्तम है। हमें स्वयं के साथ ही अधिकाधिक लोगों को देहदान व नेत्रदान जैसे संकल्पबद्ध अभियानसे जोड़ना होगा।

पंजाबी बाग शाखा के अध्यक्ष श्री दिनेश खन्ना ने भरोसा जताया कि रक्तदान की ही भांति उनकी शाखा देहदान व नेत्रदान के क्षेत्र में भी अपनी अहम भूमिका निभाएगी। रक्तदान शिविर के दौरान इंडियन रेडक्रास सोसायटी केविशेषज्ञ डाक्टरों की टीम ने दानदाताओं से रक्त इकठ्ठा किया। शिविर के आयोजन में भारत विकास पंजाबी बाग शाखा के सभी दायित्वधारियों एवं सदस्यों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।

Leave a Reply