जातिवाद का सफाया करेगी फिल्म ‘क्या फर्क पड़ता है’

चन्द्रकांत शर्मा 

फिल्म ‘क्या फर्क पड़ता है’ की स्टार कास्ट नवी जस्सल, पंकज बेरी व अभिनेत्री चंदना हाल ही में ​नई दिल्ली में अपनी फिल्म के प्रमोशन के लिए आए हुए थे। इस दौरान इन सभी से बातचीत करने का मौका मिला। बातचीत के दौरान इस फिल्म के निर्माता नवी जस्सल ने बताया कि यह फिल्म उनकी आपबीती कहानी पर आधारित है तथा उन्होंने इस फिल्म में अभिनय भी किया है। उन्होंने बताया कि उनका असली नाम नरेश जस्सल हैं तथा पंजाब के जिला नवां शहर के गांव करिहा में उनका जन्म हुआ। उन्होंने बताया कि निम्न जाति के होने की वजह से उन्हें काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी क्योंकि उन्होंने दिल ही दिल में ठान लिया था कि एक दिन मैं कुछ न कुछ करके दिखाऊंगा। इसी जिद में नरेश पंजाब को छोड़ कर आस्ट्रिया पहुंच गए। वहां उन्होंने अखबार बेचने का काम शुरु किया और इसके बाद कड़ी मेहनत करके खुद को आस्ट्रिया में स्थापित किया। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से उस मंजिल को हासिल किया जो उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था।

उन्होंने बताया कि आज जब वे पीछे मुड़ कर देखते हैं तो बचपन की यादें उनका पीछा नहीं छोड़ती। आज भी उन्हें उनके गांव में हुए अपमानों की याद सताती है, जिसकी वजह से वह हिंदुस्तान से सात समंदर पार गए। आस्ट्रिया में रह कर उनका मन अशांत रहने लगा क्योंकि जातिवाद से लड़ने वाले वह एकमात्र इंसान नहीं हैं। उन जैसे हजारों नहीं बल्कि लाखों नरेश इन मुसीबतों को झेल रहे हैं। यही बात उन्हें खाए जा रही थी इसीलिए आस्ट्रिया में रहते हुए भी नेवी ने अपनी एक पार्टी बनाई जिसका नाम था ओएमपी। पार्टी के जरिए वह चुनाव में उतरे और उन्होंने आठ उम्मीदवार खड़े किए जिनमें वह खुद चुन कर आए और पांच साल तक सत्ता में रहे। अब बारी थी नेवी को हिंदुस्तानियों को उस चीज से अहसास कराने की कि जागो अब वक्त आ गया है। उन्होंने बताया कि भले ही यह कहानी फिल्मी लगती हो, लेकिन यह सच है और इसी कहानी को हमने परदे पर उकेरा है। इस फिल्म की 60 फीसदी शूटिंग आस्ट्रिया में की। इस फिल्म में जातिवाद के अलावा और कई सारी बुराइयों को उठाया गया है। उन्होंने बताया कि फिल्म का म्यूजिक श्रोताओं को पसंद आएगा क्योंकि गीतों को गाया है मशहूर गायक मोहम्मद इरफान, जावेद अली, सेंज वी और कैनडा के विख्य़ात गायक मनजीत उप्पल ने।

इस अवसर पर अभिनेता पंकज बेरी ने बताया कि वे इस फिल्म में नरेश के बड़े भाई का किरदार निभा रहे हैं परन्तु वे उनको अपने बेटे की तरह रखते हैं। इस अवसर पर अभिनेत्री चंदना ने बताया कि उनकी यह डेब्यू फिल्म है तथा उन्होंने फिल्म में एक अहम किरदार निभाया है। उन्होंने बताया कि इससे पहले वे काफी सारे प्रिंट सूट कर चुकी हैं तथा जल्द ही दो—तीन बड़ी फिल्में पाइपलाइन में है।

Leave a Reply