बदहाल मोतीनगर का वृद्ध मनोरंजन केंद्र,बुजुर्गों को सुविधाओं का है इन्तज़ार


अशोक कुमार निर्भय

मोतीनगर में आचार्य भिक्षु अस्पताल के सामने बना वृद्ध मनोरंजन केंद्र की सुध अब न ही यहाँ के भाजपा निगम पार्षद को है और न ही उत्तरी दिल्ली नगर निगम के निगमायुक्त पी के गुप्ता को। जबकि यही पदासीन चेहरे इसी वृद्ध मनोरंजन केंद्र के उदघाट्न उद्घाटन समारोह में बड़ी बड़ी योजनाओं की घोषणा कर चुके हैं। घोषणाओं तो महज लोकदिखावा रही वही युवाओं की सेहत बनाने वाले जिम को बदहाल करके यह वृद्ध मनोरंजन केंद्र खोला गया है। वर्ष 2014 में 1 दिसंबर को उदघाट्न समारोह निगम की तरफ से आयोजित किया गया था लाखों रुपए पानी में बहाकर नेताओं ने वाहवाही लूटी किन्तु क्षेत्र के बुजुर्ग महिला पुरुषों के लिए बने इस मनोरंजन केंद्र में आज तक टी वी तक नहीं लगाया गया। अख़बार किसी ने कभी यहाँ देखा नहीं। बैठने के नाम पर टूटी कुछ प्लास्टिक की कुर्सी हैं किन्तु टेबल गायब है। 

इस वृद्ध मनोरंजन केंद्र के निगम और जनप्रतिनिधियों के कारण इतने बदहाल हालात है की यहाँ आज तक शौचालय तक नहीं बना है,जबकि भाजपा के केंद्र सरकार अरबों रुपए का कैम्पेन स्वच्छ भारत अभियान चला कर जागरूकता बढ़ाना चाहती है। यहाँ के हालात देखकर लगता है की भाजपा निगम में सत्ताधीश बनकर बैठी है किन्तु केंद्र सरकार की योजनाओं और प्रधानमंत्री के कहने का कोई असर दिखाई नहीं देता। इस वृद्ध मनोरंजन केंद्र की बदहाली के जिम्मेदार सी एस डी विभाग उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अफसरों को यह हालात पता है किंतु फिर भी इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाना उनकी मज़बूरी को दर्शाता है ? इस वृद्ध मनोरंजन केंद्र की दीवार टूटी हुई है जहां यह केंद्र असामाजिक तत्वों और आवारा जानवरों की शरणस्थली बन गया है। जब रिलेशन और इंडिया के समाचार संपादक ने केंद्र में जाकर जानकारी ली तो वहां मौजूद केयर टेकर ने बताया की जब से यह केंद्र खुला है तभी से यहाँ अखबार नहीं आया। खेलने के गेम्स जैसे लूडो,कैरबोर्ड,डॉट्स,पुस्तकें,टेबल,टी वी नहीं आया और बाहर कभी घास नहीं उगाई गयी। आप अगर इसके ग्राउंड को देखे तो कूड़ा कचरा चारों तरफ फैला है जो किसी घातक बीमारी के आगमन की तैयारी कर रहा है। यहां के गेट की एक चाबी रेहड़ी लगाने वाले के पास रहती है जो यहाँ अपनी रेहड़ी खड़ी करता है। अधिकतर समय इस केंद्र का गेट बंद ही रहता है। 

गौरतलब है की इस वृद्ध मनोरंजन केंद्र का उद्धघाटन वर्तमान भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी और तत्कालीन मोतीनगर के विधायक सुभाष सचदेवा, स्थाई समिति के अध्यक्ष मोहन भारद्वाज,करोलबाग जोन के वार्ड समिति के अध्यक्ष राजेश भाटिया और निगम पार्षद मोतीनगर वार्ड -99 के भारत भूषण मदान और निगम आयुक्त पी के गुप्ता की उपस्थिति में हुआ था। अब इसकी सुध लेने इनमें से कोई आगे नहीं आ रहा है जबकि उस समय सबने अपनी वाहवाही लूटने के लिए समारोह आयोजित करके लाखों रुपए बहा दिये अब मोतीनगर क्षेत्र के बुजुर्ग आँखों की कम होती रोशनी में भी टकटकी लगा कर इस वृद्ध मनोरंजन केंद्र में सुविधाओं के इंतज़ार कर रहे है।

Leave a Reply