दोस्ताना रिश्तों पर पर बनी रॉमकॉम फिल्म ‘लव शगुन’

Palani Karthik, Manit Joura, Rajesh Nayak, Taran Bajaj, Shamin Mannan, Isha Nayak, Anuj Sachdeva,
Saandesh Nayak, Nidhi Subbaiah, Vishwanath Chatterji, Manreet Kaur, Vikram Kocchar & Jazz
चन्द्रकांत शर्मा

इंसान का जीवन चक्र संबंधों पर टिका है। वो संबंध दोस्ती के भी हो सकते हैं और परिवार से जुड़े संबंधों की भी इसमें कहीं न कहीं भूमिका है। लेखक, निर्माता, निर्देशक संदेश नायक की फिल्म लव शगुन खासतौर पर दोस्ती यानी फ्रैंडशिप का बारीकी से पड़ताल करती है। फिल्म के जरिये यह बताने का प्रयास किया गया है कि दोस्ती में विश्वास का होना बहुत जरूरी है। संदेश कहते हैं कि आज का दौर ही ऐसा है कि रिलेशन में तेज़ी से ब्रेकअप होते रहते हैं। कहने का मतलब ये है कि कहीं न कहीं हमने अपने दोस्त को समझने में भूल की। जैसे कि किसी से भी रिलेशन बनाते समय हम शुरूआत में ही उसके बारे में धारणा बना लेते हैं लेकिन धीरे-धीरे परत खुलती है और सच्चाई आपके सामने प्रकट हो जाती है। ऐसी स्थिति में मन टूटता है। फिल्म प्यार की दस परिभाषाओं का अर्थ भी बताती चलती है। प्यार के इन दस रूपों के अलग-अलग मायने हैं और हर व्यक्ति इन्हें अपने नजरिए से लेता है। फिल्म यह भी कहना चाहती है कि एक-दूसरे पर भरोसा करो लेकिन स्पेस दो। लव शगुन रॉमकॉम फिल्म है जिसमें यूथ को टारगेट पर लिया गया है कि वो संबंधों और प्यार की भाषा को समझे। राजेश कहते हैं कि सभी कैरेक्टर अपने बेस से जुड़े हुए हैं।

Anuj Sachdeva, Manit Joura,  Manreet Kaur, Saandesh Nayak
अनुज श्रीवास्तव का कैरेक्टर जेडी का है और निधि टीया का रोल प्ले कर रही हैं। सैंडी का किरदार निभाया है मनित जोरा ने। सुमित का कैरेक्टर तरूण बजाज निभा रहे हैं। विक्रम कोचर ने दीपक का रोल किया है। इसी तरह मनरीत कौर मून हैं और शम्मा की भूमिका निभाई है शमीम ने। डायरेक्टर संदेश की यह पहली फिल्म है। इससे पहले वे रिएलिटी शोज़ के लिए कलाकारों की ग्रूमिंग करते रहे हैं। 1997 में मंसूर खान की फिल्म जोश से उन्होंने अपना फिल्म कॅरियर शुरू किया था। अभी तक किसी के सहायक नहीं रहे। हैरत की बात है कि बिना किसी को असिस्ट किए संदेश ने डायरेक्टर के तौर पर सीधी छलांग मारी है। 
Shamin Mannan, Vikram Kocchar, Nidhi Subbaiah, Taran Bajaj
अनुज श्रीवास्तव लीड रोल में हैं जो बेहद ईमानदार है और सीधी बात कहता है। उनकी सभी दोस्तों के साथ अच्छी बॉन्डिंग है। बतौर हीरो यह उनकी पहली फिल्म है। इससे पहले वह हवा हवाई फिल्म में साकिब सलीम के भाई का रोल निभा चुके हैं। अनुज के साथ एक खास बात यह जुड़ी है कि इन्होंने अब तक सन्नी लियोन, दीपिका पादुकोण और अनुष्का शर्मा के ओपोजिट भी विज्ञापन फिल्में की हैं और यही उनकी खास उपलब्धि भी है जिसकी वजह से उन्हें बाॅलीवुड में पहचान मिली है। इन एड फिल्म्स ने उनकी लवर ब्वाॅय की इमेज को कायम किया जिसका फायदा ही उन्हें मिल रहा है। अनुज दिल्ली से हैं जिन्होंने अपने कॅरियर की शुरूआत 2009 में टीवी सीरियल से की थी। एड फिल्में करना इनका पैशन है और इस मामले में वह सफल भी रहे हैं। अनुज दो पंजाबी फिल्में भी कर चुके हैं।

फिल्म में टिया का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री निधि को दर्शक जैकी भगनानी की फिल्म ‘अजब गजब लव’ में देख चुके हैं। इससे पहले वह साउथ में काफी नाम कमा चुकी हैं। लव शगुन के अलावा निधि फिल्म डायरेक्ट इश्क भी कर रही हैं जिसमें वह फन लविंग गर्ल हैं। ओह माई गॉड में इनका स्पैशल अपीयरेंस था। लव शगुन में टीया गोवा की सड़कों पर बुलेट चलाती नज़र आएंगी। डायरेक्ट इश्क में वह बनारस की राॅक स्टार हैं और कमाल की बात तो ये है कि इस फिल्म में उन्होंने हीरो होंडा मोटर साइकिल चलाई। लगता है फिल्ममेकर्स ने उन्हें बाइकर गल्र्स मान लिया है इसलिए फिल्म में उनके किरदारों के साथ बाइक भी जोड़ दी जाती है । लव शगुन में संगीत दिया है तोची रैना, आशीष पंडित और रिषि सिदार्थ ने। फिल्म के कार्यकारी निर्माता हैं विश्वनाथ चटर्जी।

Leave a Reply