फिर धमाल मचाएगी तनु व मनु की जोड़ी

फिल्म समीक्षा : तनु वेड्स मनु रिटर्न्स

चन्द्रकांत शर्मा

कलाकार: कंगना रानौत, आर. माधवन, जिम्मी शेरगिल, दीपक डोबरियाल, स्वरा भास्कर, मोहम्मद जिशान
निर्माता: सुनील लुल्ला, कृषिका लुल्ला
निर्देशक: आनंद एल. राय
कहानी: हिमांशु शर्मा
संगीत: कृष्णा सोलो, तनिष्क-वायु

यह फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ का सीक्वल है। हालांकि फिल्मों के सीक्वल में नई कहानी के साथ-साथ कलाकार भी बदल जाते हैं परन्तु इस फिल्म की खासियत यह है कि इस फिल्म में अमूमन सभी कलाकार वो ही हैं, जो पहली फिल्म में भी थे। एक इंटरव्यू के दौरान फिल्म की प्रोड्यूसर कृषिका लुल्ला ने भी यही माना कि इस फिल्म में सभी कलाकार पिछली फिल्म के ही है और यही इस फिल्म की यूएसपी है। डायरेक्टर आनंद एल. राय की फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ को बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा रिस्पांस मिला था। उसके बाद उन्होंने फिल्म रांझणा डायरेक्ट की, जिसे भी दर्शकों ने काफी सराहा। अब ‘तनु वेडस मनु रिटर्न्स’ में भी उन्होंने अपना शत प्रतिशत दिया है और यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर कामयाब साबित होगी।


कहानी: तनु (कंगना रानौत) और मनु (आर. माधवन) शादी के बाद अब काफी समय से लंदन में रह रहे हैं परन्तु अब वो किसी न किसी बात पर आपस में झगड़ते रहते हैं। अब उन्हें लगता है कि शादी के बाद सब कुछ बदल गया है और उन्हें अब अलग हो जाना चाहिए। तनु कानपुर अपने घर वापिस आ जाती है और मनु भी अपने घर दिल्ली वापिस लौट आता है। एक दिन मनु को तनु की तरफ से तलाक के लिए एक सरकारी लेटर मिलता है, जिसे पढ़ने के बाद मनु भी अब उससे सुलह नहीं करना चाहता। मनु दिल्ली यूनिवर्सिटी में एक लेक्चर दे रहा होता है कि अचानक ही उसे तनु जैसी शक्ल की एक लड़की दिखाई देती है और वह उसे देखते ही उसके पीछे चला आता है। मनु जब उससे मिलता है, तो पता चलता है कि वह एक एथलीट है और उसका नाम कुसुम है। मनु उससे प्यार करने लगता है और उससे शादी करना चाहता है। जब यह बात तनु को पता लगती है तो वह मनु से बात करने उसके घर पहुंचती है। अब देखना यह है कि क्या मनु की शादी कुसुम से हो पाएगी या तनु व मनु दोबारा से एक हो पाएंगे? यह तो आपको तनु या मनु ही बता सकते हैं और इसके लिए आपको सिनेमा का रूख करना होगा।
अभिनय: कंगना ने एक बार फिर अपनी बेहतरीन एक्टिंग से साबित कर दिया है कि वो नेशनल अवार्ड की हकदार क्यों है। कंगना ने हरियाणवी कैरेक्टर कुसम को परदे पर जीवंत कर दिखाया है। आर. माधवन ने भी मनु के किरदार को शत प्रतिशत निभाया है। जिम्मी शेरगिल, दीपक डोबरियाल, मोहम्मद जिशान व स्वरा भास्कर ने भी अपने किरदारों के साथ पूरी तरह से न्याय किया है।

संगीत: फिल्म का संगीत हिट है। ‘बन्नो’ गीत पहले से ही श्रोताओं की जुबां पर है। अन्य गीत भी कर्णप्रिय है तथा सिचुएशन के हिसाब से बिल्कुल फिट है।

डायरेक्शन: डायरेक्टर आनंद एल. राय के बेहतरीन डायरेक्शन की सराहना करनी होगी। उन्होंने सभी कलाकारों से बखूबी काम लिया है। उन्होंने फिल्म की रफ्तार को कहीं कम नहीं होने दिया और इसी वजह से फिल्म दर्शकों को शुरू से आखिरी तक बांधने का दम रखती है।

निष्कर्षः अगर आपने इस फिल्म का पहला पार्ट ‘तनु वेड्स मनु’ नहीं भी देखा है तो भी कोई फर्क नहीं पडता। यह फिल्म आपको शुरू से आखिरी तक एंटरटेन करने का दम रखती है और हम सिनेमा में जाते ही एंटरटेनमेंट के लिए हैं। इस सप्ताह आप पूरी फैमिली के साथ तनु व मनु की शादी में जा सकते हैं, यकीन मानिए यह शादी आपको निराश नहीं करेगी।

Leave a Reply