किडनी प्रत्यारोपण में महाराजा अग्रसेन अस्पताल की शानदार उपलब्धि व विश्वसनीयता

अभी तक 19 मरीजों का सफल प्रत्यारोपण .
मानव सेवा की भावना से प्रेरित समाज के सहयोग से संचालित, महाराजा अग्रसेन अस्पताल, पंजाबी बाग, किडनी प्रत्यारोपण की दृश्टि से अपनी विश्वसनीयता स्थापित करने में लगातार सफल हो रहा है।

किडनी प्रत्यारोपण को बहुत ही जटिल आॅपरेशन में से एक माना जाता है क्योंकि इसमे संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। अस्पताल में किडनी प्रत्यारोपण विभाग की प्रभारी, नोडल आॅफिसर व सहायक चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. शालिनी सिन्हा के अनुसार, अस्पताल में सभी आॅपरेशनो की सफलता का सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां प्रत्यारोपण के लिए निर्धारित सभी सुरक्षित मापदंडो का प्रयोग किया जाता है एवं उसमें किसी भी प्रकार का कोई समझौता नहीं किया जाता। इसे महाराजा अग्रसेन जी का आशीर्वाद कहा जाये या महाराजा अग्रसेन अस्पताल की कुशलता, अस्पताल में अभी तक किये गये सभी किडनी प्रत्यारोपण पूरी तरह सफल रहे हैं एवं किडनी दान देने वाले तथा लेने वाले सभी व्यक्ति पूरी तरह स्वस्थ जीवन व्यतीत कर रहे हैं। 
डाॅ. सुशील गुप्ता – प्रधान
महाराजा अग्रसेन अस्पताल चैरिटेबल ट्रस्ट
उल्लेखनीय है कि महाराजा अग्रसेन अस्पताल में दिल्ली का सबसे बड़ा डायलिसीस विभाग पिछले 16 वर्षों से सफलतापूर्वक काम कर रहा है। अभी तक किडनी प्रत्यारोपण करवाने के लिए दिल्ली ही नहीं वरन् हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार एवं गुजरात से मरीज दाखिल हुए हैं। इससे स्पष्ट होता है कि अस्पताल की लोकप्रियता पूरे देश में विद्यमान है एवं मरीज पूरे विश्वास के साथ यहां इलाज करवाने के लिए आते हैं। अस्पताल में विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाये एवं अत्यंत अनुभवी चिकित्सको का सुन्दर सामंजस्य होने के कारण यह विभाग समाज में अपनी विश्वसनीयता स्थापित करने में सफल सिद्ध हो रहा है। 
प्रमुख शल्य चिकित्सक डाॅ. एच.एस. भटियाल, किडनी प्रत्यारोपण आॅपरेशन करने वाले सबसे कुशल चिकित्सको में सम्मिलित हैं। इसके साथ ही डाॅ. विनीत नारंग, डाॅ. दिनेश मित्तल, डाॅ. संदीप रस्तोगी, डाॅ. शालिनी सिन्हा एवं कु. सुबी सी. थोमस की टीम किडनी प्रत्यारोपण के मामलो की गहराई के साथ छानबीन करने के बाद ही आगे बढ़ती है।

महाराजा अग्रसेन अस्पताल चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रधान डाॅ. सुशील गुप्ता ने किडनी प्रत्यारोपण विभाग के सभी चिकित्सको एवं प्रशासन को इस उल्लेखनीय सफलता को हासिल करने के लिए हार्दित बधाई देते हुए कहा है कि हम लोग इसी प्रकार मानव सेवा के कार्य में निरंतर आगे बढ़ते रहेंगे।

Leave a Reply