World De Addiction Day observed by Shri Gyan Gangotri

श्री ज्ञान गंगोत्री विकास संस्था (पंजीकृत एन.जी.ओ.) द्वारा 26.06.2015 को विश्व  नशा मुक्ति दिवस के अन्तर्गत कार्यक्रम का आयोजन डी.डी.ए. पार्क, सेक्टर-5, द्वारका में किया गया। इस कार्यक्रम में सुबह-सुबह भारी संख्या में नागरिकों ने उपस्थित होकर नुक्क्ड़ नाटक द्वारा नशे के प्रति जागरूकता लाकर इससे मुक्ति पाने के लिये विभिन्न प्रकार के सुझाव दिये। 

कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि गुलाब सिंह यादव, विधायक पालम विधान सभा, सुश्री भावना गौड़, विधायक पालम विधान सभा ने दूरभाष द्वारा संस्था के कार्यक्रम विश्व नशा मुक्ति दिवस 2015 की बधाई दी और कहा कि भविष्य में हम संस्था के साथ है। समाज सेवी श्री बी.के.मिश्रा एवं प्रो. जी.डी.दिवाकर ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज समाज के हर वर्ग के लोग नशे का सेवन कर रहे है। जिससे छोटे-छोटे बच्चे ज्यादा प्रभावित हो रहे है। 
कार्यक्रम का आयोजन श्री ज्ञान गंगोत्री विकास संस्था एवं मद्य निषेध निदेशालय, दिल्ली सरकार के संयुक्त तत्वाधान में किया गया। इसके पहले संस्था ने एन.टी.पी.सी., ओ.एन.जी.सी., पेट्रोनेट एल.एन.जी., आई.जी.एल., सी.सी.एल., एच.पी.सी.एल., आई.ओ.सी.एल., एन.डी.एम.सी. तथा एम.एम.टी.सी., से संस्था अनुदान के लिये निवेदन किया था। इस उपरान्त सभी विभाग के पदाधिकारियों ने अवगत कराया कि हम अपना सी.एस.आर. का फन्ड़ स्वच्छ भारत अभियान में लगा रहे है। दुरभाग्य है इस भारत सरकार कि जमीन पर कहीं कोई काम नहीं दिख रहा है। और हकीकत कुछ और ही है फिर भी मैं भारत सरकार के महारत्न, नौरत्न कम्पनियों के पदाधिकारियों को धन्यवाद देता हूँ कि भविष्य में कभी न कभी संस्था को सहयोग देंगे। 
इस कार्यक्रम में द्वारका उपनगरी के नागरिक एवं क्षेत्र के हजारों लोगों ने भाग लिया। इस अवसर पर संस्था के संस्थापक महासचिव भाई बी.के.सिंह ने बताया कि आज मैं बहुत खुश हूँ कि मेरे प्रयास और सामाजिक सहयोग से संस्था द्वारा 15000 हजार से ज्यादा लोगों को नशा मुक्त होंने का सकंल्प दिलाया जा चुका है। मैं संपादकीय मीडिया के सभी पदाधिकारी को धन्यवाद देता हूँ कि आप लोगों ने विश्व नशामुक्ति दिवस पर आयोजित खबर को प्राथमिकता दी है। जिसका असर नशा सेवन करने वाले नागरिकों पर पडा है। आज इस कार्यक्रम में संस्था की तरफ से 15 समाजसेवी लोगों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। जो लोग संस्था के साथ किसी न किसी रूप में जुडे़ है और अच्छे काम के लिये सहयोग कर रहे है। कार्यक्रम में लघु नाटक का आयोजन में भाग लेने वाले कलाकार नीतु, उर्मीला, कमला, प्रीति, अंजली, मोनिका द्वारा मंचन किया गया। किया गया जिसे देखकर डी.डी.ए. पार्क में उपस्थित हजारों लोग भाव विभोर हो गये और उनकी आखों में खुशी की लहर दौड़ गई। कार्यक्रम में उपस्थित संस्था की सलाहकार गुड्डी शर्मा, डाॅ. मीरा कुमारी, पूनम राणा, ज्ञान देव, प्रीन्स कुमार, सूरज कुमार एवं सभी नागरिकों ने मिलकर इस आयोजन का सर्मथन किया और कार्यक्रम को सफल बनाया। मंच का संचालन संस्था की मानद् महासचिव रानी सिंह द्वारा किया गया।

Leave a Reply