भारत तिब्बत सहयोग मंच ने दलाई लामा का जन्मदिन धूम धाम से मनाया

नोबल शांति पुरूस्कार विजेता धर्म गुरू दलाई लामा का 80 वे जन्म दिवस भारत तिब्बत सहयोग मंच के माध्यम से दिल्ली के चिन्मय मिषन प्रेक्षगृह मे बड़ी धूम धाम से मनाया गया। तिब्बती बौद्ध मठ चंगुला खांग के धर्मगुरू दलाई लामा तेंजिन ग्यात्सो के जन्मदिन की 80 वी वर्षगांठ  समारोह के दौरान भारत तिब्बत सहयोंग मंच के संरक्षक माननीय श्री इन्द्रेश कुमार जी सहित सभी पदाधिकारियों ने धर्मगुरू दलाई लामा को उनके जन्मदिन पर दीर्घ आयू होने की प्रार्थना के साथ बधाई दी तथा धर्मगुरू से आशीर्वाद लिया इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री भगत सिंह कोश्यारी (पूर्व मुख्यमंत्री उत्तराखंड), केंद्रीय  गृह राज्य मंत्री श्री किरण रिजिजू, केन्द्रीय समाज कल्याण मंत्री विजय सांपला सहित अन्य उपस्थित गण मान्य व्यक्तियों ने भी धर्म गुरू को जन्मदिन की बधाई दी। जन्मदिन समारोह में श्री इन्द्रेश कुमार जी ने कहा की दलाई लामा शांति व अहिन्सा के उपदेशक और सभी देशों की भलाई की कामना करने वाले श्रद्धेय धर्मगुरू है। माननीय इन्द्रेश जी ने कहा की दलाई लामा ने आक्रमणशीलता का सामना करते हुऐ भी हमेशा अहिंसा की निति को आगे बढ़ाते हुए अपने मानवतावादी प्रयासों को जारी रखा है। अहिंसा, अपराध अशांति को त्याग कर आज सभी देशों  को विकास स्थापित करना होगा आज हम सभी धर्मगुरू के जन्मदिन के शुभ अवसर पर सभी को प्रण करना चाहिए कि करूणा मैत्री भाव को दिलों में स्थापित कर देश  को विकास के पथ पर ले जाएंगे इसी प्रकार चीन को भी अपने सम्राज्यवाद, विस्तारवाद तथा पड़ोसी देषो की सीमा पर अवैध कब्जों की निति को छोड़ कर अहिंसा व एवं शांति की निति अपनाकर मानवतावाद का उदाहरण प्रस्तुत  करे।  जैसा की हम सब जानते है, कि कैलाश  मानसरोवर तीर्थ सम्पूर्ण सृष्टि का सन्तुलन केन्द्र है इस पवित्र तीर्थ स्थल को किसी भी देश या किसी प्रकार की गुलामी एवं जकड़न में नही होना चाहिए तथा सम्पूर्ण मानवजाति को इस स्थान से उर्जा प्राप्त हो और सार्थक उर्जा का विकास हो इसलिये कैलाश मानसरोवर तीर्थ स्थान पर तीर्थ यात्रीयों की पहुँच सुगम एवं आसान हो.

अपने 80 वे जन्मदिन के अवसर पर धर्मगुरू दलाई लामा ने कहा कि मैं आज अपने जन्मदिन पर खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ जब तक मैं जीवित हूँ, तब तक मैं अपने जीवन में धार्मिक सदभावना और मानव मूल्यों के प्रति कार्य करता रहुँंगा। मुख्य अतिथि केन्द्रीय ग्रह राज्य मन्त्री श्री किरण रिजिजू ने कहा यह खुशी की बात है कि वह आज अहिंसा व शांति  पैरवी करने वाले दलाई लामा के जन्मदिन पर उपस्तिथ हैं।

कार्यक्रम के सयोंजक पंकज गोयल ने बताया की धर्मगुरू दलाई लामा का जन्मदिन अंग्रेजी कलेंडर के अनुसार पूरे विश्व में 6 जुलाई को मनाया जाएगा इस अवसर पर भारत तिब्बत सहयोग मंच के  माध्यम से आज धर्मगुरू दलाई लामा की दीर्घ आयु के लिए प्रार्थना सभा के साथ संस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डाॅ0 कुलदीप चंद्र अग्निहोत्री (कार्यकारी अध्यक्ष भारत तिब्बत सहयोग मंच) ने सभी उपस्थित लोगो को धन्यवाद पारित करने के साथा सभी से साम्प्रदायिक सोहार्द की कामना की इस अवसर पर रमेश कौशिक (सांसद), अशोक प्रधान (पूर्व सांसद), आयार्य यशि पुन्छोक (सांसद-निर्वासित सरकार तिब्बत), डॅा0 राज बहादुर शर्मा, सरदार हरजीत सिंह ग्रेवाल (सह संयोजक-त्वंग तीर्थ यात्रा समिति) सरदार कुलवन्त सिंह बाठ (सदस्य-दिल्ली सिक्ख गुरूद्वारा प्रवन्धक) महन्त नवल किशोद दास जी, महर्षि उपेन्द्र मुनि जी, मौलाना उब्बास बोहरा (राष्ट्रीय व्यवस्था प्रमुख- मुस्लिम राष्ट्रिय मंच) रामनाथ नारदा जी (अध्यक्ष-भारत नेपाल मैत्री संघ) सहित हजारो की संख्या मंे गणमान्य लोगो ने दलाई लामा के दीर्घ आयू होने की कामना की।

Leave a Reply