स्टार प्लस का नया शो ‘सुमित सम्भाल लेगा’

प्रेमबाबू शर्मा 


स्टार प्लस चैनल ने मूल प्राइमटाइम का विस्तार करते हुए एक नया टीवी शो ‘सुमित सम्भाल लेगा’ जल्द र्दाकों बीच होगा। सोमवार 31 अगस्त से प्रसारित यह शो ‘स्टार प्लस का भारत में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय फिक्शन फॉर्मैट बेस है। यह विश्व स्तर पर लोकप्रिय सिटकॉम सिचुएशन कॉमेडी शो ‘एवरीबडी लव्ज रेमंड’ का भारतीय रूपांतरण है। ‘शो सुमित सम्भाल लेगा’ की कहानी सुमित के इर्दगिर्द घूमती है। लेकिन उसकी पत्नी और परिवार के बीच संबंध भारतीय संस्कृति में पूरी तरह से फिट बैठते हैं।”
चैनल ने सिटकॉम के आधिकारिक मूल शो के अधिकार हासिल किए हैं। हिंदी के भारतीय रूपांतरण में सुमित को भारतीय रेमंड के रूप में पेश किया जाएगा। शादी के बाद के सर्वव्यापी हालात का सामना करते हुए वह पारिवारिक परिवेश में मजाकिया स्थिति में फंसता नजर आएगा। ‘सुमित सम्भाल लेगा’ नाम की यह सीरीज ‘एवरीबडी लव्स रेमंड’ जैसी ही होगी। बस उसे भारतीय संवेदनाओं को ध्यान में रखते हुए ढाला गया हैं।

सीरीज मूल शो के ही तरह बने, इसके लिए स्टार प्लस ने ‘एवरीबडी लव्स रेमंड’ के मूल लेखक स्टीव स्क्रोवान को लिया है। स्क्रोवान क्रिएटिव प्रक्रियाओं पर ध्यान रख रहे हैं ताकि मूल सीरीज की प्रकृति और स्वरूप बरकरार रहे। यह पहली बार हो रहा है कि किसी शो के मूल लेखक को रूपांतरण में शामिल किया गया है। स्क्रोवान ‘एवरीबडी लव्स रेमंड’ की टीम का हिस्सा बतौर लेखक और सह-निर्माता शुरू से अंत तक रहे थे। भारतीय रूपांतरण में उनकी भूमिका शो पर काम कर रहे लेखकों को रचनात्मक दिशा देना है।

शो के निर्माता डीजे क्रेएटिव यूनिट है। निर्मात्री दिया सिंह ने बताया ‘मैंने पिछला एक साल इस शो मे लगाया है और ईमानदारी से कहूं तो इतने सालों इंडस्ट्री में काम करने के बाद भी हर कदम एक नया अनुभव रहा है। हमने शो में पूरे विश्व मे एक जैसीे घट रही समस्याओं को दिखाया गया है। कि एक विवाहिक आदमी किस तरह अपनी जिंदगी में संतुलन बनाने का प्रयास करता है,किन्तु घटनाओं की तेजी परिवार में हास्य स्थितियां पैदा कर देती है। शो के निर्देशन का दायित्व सुशांत शाह,देवेन भोजानी ने संभाला है और मुख्य किरदार में मिस्टर इंडिया के कलैंडर किरदार से लोकप्रियता पाने वाले सतीश कौशिक की इस शो से वापिसी हो रही है इसके अलावा ,भारती आचरेकर, विक्रम कोचर,मानसी पारिख, और नामितदास भी शो का अहम् हिस्सा है।


शो की कहानी दिल्ली में रहने वाले पंजाबी वालिया परिवार पर के इर्द गिर्द घूमती है। सुमीत खेल पत्रकार है,जो अपने पूरे परिवार के बीच में तालमेल बिठाते हुए स्वयं ही हंसी का पात्र बन कर रह जाता है। उसकी माॅ और पत्नी माया वालिया का दवाब और इसके साथ पेटू बाप जसवीर व अविवाहित भाई रजनीश का रवैया उसके एक लिए हर दिन एक नई मुसीबतें पैदा करते रहते है इस सबके बाद भी सुमीत स्वयं को आदर्श बेटा,आदर्श पति,आदर्श पिता होने के साथ साथ एक सफल इंसान बनना चाहता है।

Leave a Reply