कमल माड्ल सी0 सै0 स्कूल में ‘अनुभूति‘ का मंचन

कमल माड्ल सी0 सै0 स्कूल, मोहन गार्डन, नई दिल्ली ने क्रिसमस की पूर्व संध्या पर विद्यालय के प्रागंण में वार्षिकोत्सव व पारितोषिक वितरण समारोह ‘अनुभूति‘ का आयोजन कर दर्शकों को प्रकृति की गोद में कुछ क्षण व्यतीत करने का अहसास प्रदान किया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मोनिका भारद्वाज, आई.पी.एस. अतिरिक्त उप-आयुक्त, दिल्ली पुलिस व विशिष्ट अतिथि ओमवती मलिक, सहायक पुलिस आयुक्त ने चेयरमैन वी.पी. टंडन, प्रधानाचार्या श्रीमती वंदना, वाइस चेयरमैन हर्ष टंडन व श्रीमती आकांक्षा के आमंत्राण पर मंगलदीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। 
इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों द्वारा पुष्प-गुच्छो व स्मृति-चिन्हों के साथ गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया गया। संगीत की धुन पर थिरकते बाल कलाकारों ने ‘गणेश स्तुति‘ के माध्यम से दर्शकों को आध्यात्मिक रंगों से सराबोर कर दिया। योग के आसन की विभिन्न मुद्राओं में भावी योग गुरूओं ने भावी स्वस्थ व स्वच्छ भारत की परिकल्पना को बल दिया। शैक्षिक सत्रा 2014-15 के शैक्षिक व सह – शैक्षिक क्रियाकलापों व उपलब्धियों का विवरण हर्ष टंडन ने अपने सम्बोधन में प्रस्तुत किया। विद्यालय की वार्षिक पत्रिका ‘संकल्प -2014-15‘ का विमोचन मुख्य अतिथि ने अन्य गणमान्य अतिथियों के साथ किया। 
इस अवसर पर शैक्षिक व सहशैक्षिक क्रियाकलापों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रा/छात्राओं को भी सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि ने अपने सम्बोधन में इस प्रकार के कार्यक्रमों के महत्व व सार्थकता का उल्लेख करते हुए बच्चों के अनुशासित व सफल जीवन के लिए अभिभावकों की भूमिका को रेखांकित किया। 
कार्यक्रम के विशेष आकर्षण ‘अनुभूति‘ के माध्यम से अभिनेताओं ने प्रकृति के पाँचों तत्वों को मंच पर अपने अभिनय से सजीव कर दर्शकों को प्रकृति के संरक्षण का सन्देश दिया। विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती वन्दना ने अपने संक्षिप्त सम्बोधन में इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए गणमान्य अतिथियों , अभिभावकों , विद्यालय परिवार व बच्चों के प्रति आभार प्रकट किया व भविष्य में भी इसी प्रकार के सहयोग की अपेक्षा की। 
कमल माड्ल सी0 सै0 स्कूल के वार्षिकोत्सव में वी.पी.टंडन, वन्दना टंडन, हर्ष टंडन व आकांक्षा टंडन की उपस्थिति में मुख्य अतिथि डी.सी.पी. मोनिका भारद्वाज वार्षिक पत्रिका का विमोचन करते हुए। कमल माड्ल सी0 सै0 स्कूल के वार्षिकोत्सव में वी.पी.टंडन, वन्दना टंडन, हर्ष टंडन व आकांक्षा टंडन की उपस्थिति में मुख्य अतिथि डी.सी.पी. मोनिका भारद्वाज बच्चों को पुरस्कृत करते हुए।
कमल माड्ल सी. सै. स्कूल, मोहन गार्डन, नई दिल्ली में वार्षिकोत्सव कार्यक्रमों की श्रृंखला के दूसरे दिन प्राइमरी वर्ग ने अपने रंगारंग कार्यक्रम ‘धरोहर‘ के माध्यम से दर्शको को भारतीय संस्कृति में झांकने का अवसर प्रदान किया। मुख्य अतिथि नरेश बाल्यान, एम. एल ए. ने मंत्रोंच्चारण के बीच मंगलदीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। विद्यालय के चेयरमैन वी.पी.टंडन व प्रधानाचार्या वन्दना टंडन ने गणमान्य अतिथियों का फूलों से स्वागत करते हुए स्मृति-चिन्ह प्रदान किए। 
कार्यक्रम की प्रथम प्रस्तुति ‘सरस्वती वंदना‘ में लय-ताल पर नृत्य करते बाल कलाकारों ने माँ सरस्वती की सुन्दर झांकी प्रस्तुत की। भारतीय संस्कृत के अभिन्न अंग योग के कठिन आसनो को सहजता के साथ करते हुए बच्चों ने दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित किया। 
कार्यक्रम में सबसे अधिक वाहवाही लघु नाटिका ‘माता-पिता -जीवन्त देवी-देवता‘ ने लूटी। लघु नाटिका ने वर्तमान में अभिभावकों व बच्चों के रिश्तों में आई कटुता व इसके निवारण को प्रभावी ढंग से रखा। इस अवसर पर शैक्षिक व सहशैक्षिक क्रिया-कलापों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रा/छात्राओं को गणमान्य अतिथियों ने सम्मानित किया। 
शैक्षिक-निदेशिका श्रीमती आकांक्षा ने विद्यालय द्वारा शैक्षिण-सत्रा -2014-15 में अर्जित उपल्बधियों का विवरण प्रस्तुत करते हुए भावी योजनाओं व लक्ष्यों का उल्लेख किया। मुख्य अतिथि ने अपने संक्षिप्त सम्बोधन में विद्यालय प्रबंधन समिति को अल्प समय में विद्यालय को शीर्ष पर ले जाने के लिए बधाई दी संगीतमय प्रस्तुति ‘भगवान कृष्ण‘ में कलाकारों ने अपनी-भाव भंगिमाओं, नृत्य व अभिनय से दर्शकों का मनमोह लिया। कार्यक्रम के अन्त में विद्यालय के वाइसचेयरमैन हर्ष टंडन ने अतिथियों, अभिभावकों, विद्यालय परिवार व बच्चों के अविस्मरणीय सहयोग के लिए आभार प्रकट किया।

Leave a Reply