युवाओं को नई दिशा देगी फिल्म ‘आयाम’

प्रेमबाबू शर्मा

इमेज मीडिया विपन प्रोडक्शन हाउस की पहली हिन्दी फीचर फिल्म ‘आयाम’ रिलीज के लिए तैयार है। पिछले दिनों दिल्ली में आयोजित बायोस्कोप ग्लोबल फिल्म फेस्टीवल में इस फिल्म की स्क्रीनिंग की गई और लोगों ने फिल्म की जमकर तारीफ की। दंर्शकों के अच्छे रिस्पांस के बाद फिल्म के निर्माता प्रेम कुमार शर्मा और निर्देशक मिहिर शर्मा काफी खुश नजर आए।

प्रेम कुमार शर्मा ने फेस्टिवल के दौरान बताया कि ‘ फिल्म का कथानक वर्तमान सामाजिक मूल्यों, युवाओं की सोच समाज में व्याप्त विषमताओं को ध्यान में रखकर बनाई गई है।

इस दौरान फिल्म के लीड एक्टर दीपक सिंह भी मौजूद थे। दीपक की हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘वंस अपॉन ए आइम इन बिहार’ में उनके अभिनय की काफी सराहना हुई थी। ‘आयाम’ में उनकी भूमिका काफी चैलेंजिंग थी और उन्होंने उसे बखुबी निभाया है।

निर्माता प्रेम शर्मा ने बताया कि ‘फिल्म को सेंसर बोर्ड से भी जुझना पड़ा। पहली प्रीव्यू कमिटी ने फिल्म को सेंसर सर्टिफिकेट देने से मना कर दिया। फिर रिवाजिंग कमिटी ने 20 से ज्यादा कट के बाद यूध्ए सर्टिफिकेट देने को तैयार हुआ। रिवाजिंग कमिटी में सदस्योें के बीच मतभेद था। कुछ सदस्य सिर्फ 4-5 कट के बाद यूध्ए सर्टिफिकेट देने के लिए तैयार थे। फिल्म में कुछ भी अश्लील दृश्य नहीं थे। उन्हें ‘साला’ जैसी गाली पर भी आपत्ति थी।

निर्माता प्रेम शर्मा सेंसर बोर्ड की दोहरी नीति से नाखूश हैं। उनका कहना है कि एक तरफ आप ‘साला’ शब्द भी हटाते है और दूसरी तरफ आर. माधवन की फिल्म ‘साला खड़ुस’ को पास करते है।

आयाम फिल्म की लीड एक्ट्रैस दीक्षा पंत की पहली हिन्दी फिल्म है और वो फिल्म के लिए उत्साहित है। दीक्षा तेलुगू फिल्म की जानी मानी एक्ट्रैस है।

‘आयाम’ बहुत जल्द देश भर में रिलीज हो रही है।
प्रेम शर्मा का कहना है कि छोटे बजट और कम पहचान वाले कलाकार को लेकर फिल्म बनाना चुनौती पूर्ण जरूर है लेकिन विषय और कहानी दमदार हो तो फिल्म न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर अच्छा करती है बल्कि समीक्षकों की भी वाहवाही मिलती है। हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘मसान’, ‘फिल्मीस्तान’, इसका उदाहरण है। श्री शर्मा को अपनी फिल्म ‘आयाम’ से काफी उम्मीदें हैं।

उन्होंने कहा कि आगे भी वो नए या कम पहचान वाले कलाकारों को काम देना पसंद करेंगे।
‘आयाम’ में कुल चार गाने हैं जिसे नीति मोहन और मोहम्मद इरफान जैसे जाने माने सिंगर्स ने अपनी आवाज दी है। फिल्म के संगीतकार साहिल भाटिया हैं। जिन्होंने अपना काम बखुबी किया है।

प्रेम शर्मा को विश्वास है कि ‘आयाम’ के गाने फिल्म की रिलीज से पहले ही काफी लोकप्रिय होंगे।
फिल्म के निर्देशक मिहिर कुमार शर्मा की बतौर निर्देशक पहली हिन्दी फिल्म है। इससे पहले मिहिर ने कुछ दक्षिण भारतीय फिल्म में सह निर्देशक काम किया हुआ है। फिल्म ‘आयाम’ में एच.आई.वी. रोगी की मनोस्थिति, समाज एवं परिवार द्वारा उसे प्रताडित करने एवं उसके डर को बहुत अच्छे तरीके से दिखाया गया है।

Leave a Reply