बाॅलिवुड स्टार रणदीप हुडा ने युवाओं सं गंदगी न करने का आग्रह किया

प्रेमबाबू शर्मा

स्वच्छ भारत का सपना निरंतर संदेश के द्वारा ही पूरा किया जा सकता है, जो कई टच प्वाईंट्स पर दिया जाए। इसलिए पारले एमटीवी जंकयार्ड प्रोजेक्ट गंदगी न करने का संदेष देने के लिए डंपिंग ग्राउंड के संकेत का प्रयोग कर रहा है। जल्द ही मुंबई एवं दिल्ली के डंप ट्रक्स रंगबिरंगे ग्रेफिटी लुक में डंक दैट जंक का मजबूत संदेष देंगे। इससे क्या मदद मिलेगी? गंदगी फैलाना एक खराब आदत है, जिसे बार बार रिमाईंडर देकर बंद करने की जरूरत है। कलरफुल डंप ट्रक विभिन्न षहरों में निरंतर गैरनिर्धारित डंपिंग ग्राउंड्स की याद दिलाएंगे। आॅन एयर मजबूत कम्युनिकेषन एवं सोशल मीडिया पर इंटरेक्टिव पुष के द्वारा ये ग्रेफिटी डंप ट्रक षहर में गंदगी रोकने एवं कचरे को गारबेज बिन में फेंकने का संदेश देंगे।

एमटीवी गंदी गलियों को कलात्मक क्षेत्रों में बदलने के मिशन पर है एवं इसने विभिन्न शहरों में यह अभियान चलाने के लिए पारले प्रोडक्ट्स के साथ पार्टनरशिप की है। स्वच्छ भारत अभियान को समर्थन देते हुए पारले एमटीवी जंकयार्ड प्रोजेक्ट ने हाल ही में सोषल मीडिया पर डंक दैट जंक के नारे के साथ जबरदस्त अभियान चलाया है। वायरल वीडियोज़ की श्रृंखला ने सोशल मीडिया पर हलचल मचा दी है, जिसमें अग्रणी बाॅलिवुड एवं टीवी सेलिब्रिटीज़ रोचक चैलेंजेस जैसे डिज़ी डंक, ट्रैंपोलीन जंप डंक, ब्लाईंडफोल्ड डंक आदि के द्वारा जंक को डंक करते दिख रहे हैं। षाहरूख खान, फरहान अख्तर, वरुण धवन, सोनम कपूर एवं कई अन्य हस्तियों ने इस अभियान को सपोर्ट किया है, जिसे यूज़र जनरेटेड वीडियोज़ के द्वारा डेजिटल नेटिव्स से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है, एवं इसने 10 लाख से अधिक इंटरेक्षन हासिल किए हैं। डंप ट्रक्स का पूरा मेकओवर डंक दैट जंक अभियान का विस्तार है। रेगुलर डंपर ट्रक्स में रंगबिरंगी ग्रेफिटी जंक को डस्टबिन में डंक करने का संदेश देंगी। इन रंगबिरंगी घंटा गाड़ियों का अनावरण आज राजधानी में प्रषंसकों की काफी भीड़ के बीच प्रतिश्ठित सांसद मीनाक्षी लेखी के द्वारा किया गया, जिनके साथ बाॅलिवुड स्टार रणदीप हूडा भी षामिल थे।

रंगबिरंगे डंप ट्रक्स के बारे में मीनाक्षी लेखी, सांसद ने कहा, ‘‘भारत की सबसे बड़ी शक्ति यहां की युवा जनसंख्या है। मैं मानती हूं कि उनमें बदलाव लाने की शक्ति है। हमारे माननीय प्रधानमंत्री ने भी युवाओं से देश के विकास में योगदान देने का आग्रह किया है। मुझे खुषी है कि इस तरह की ईवेंट्स में प्रतिभागिता इस दिशा में एक सही प्रयास है। हालांकि उनसे उस भाषा में बात करने की जरूरत है, जो वो समझते हैं एवं मुझे खुशी है कि एमटीवी जैसे युवा ब्रांड युवाओं को देश के लिए कुछ करने का संदेश रोचक एवं मनोरंजक रूप में देने के लिए आगे आ रहे हैं। जंकयार्ड प्रोजेक्ट उन्हें इस प्रक्रिया में शामिल करने और स्वच्छ सीपी एवं स्वच्छ भारत बनाने में मदद करने का बेहतरीन रास्ता है।’’

इस अभियान को अपनी मदद देते हुए नरेश कुमार- चेयरमैन, नई दिल्ली म्युनिसिपल काॅर्पोरेशन ने कहा, ‘‘आज हमारे देश को स्वच्छ एवं खूबसूरत बनाने की जागरुकता बढ़ाने के लिए काफी कुछ किया जा रहा है। हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के स्वच्छ भारत के सपने को इतने मनोरंजक तरीके से आगे बढ़ते देखकर देष के युवाओं को भारत को स्वच्छ एवं स्वस्थ देश बनाने में योगदान देने की प्रेरणा मिलेगी। मुझे खुशी है कि हमने इसकी शुरुआत अपने खूबसूरत शहर दिल्ली में कर दी है।’’

इस अभियान को सपोर्ट करते हुए बाॅलिवुड स्टार रणदीप हूडा ने कहा, ‘‘कौन जानता था कि सफाई इतनी मनोरंजक हो जाएगी? एमटीवी को अच्छी तरह पता है बिल्कुल सामान्य चीजों को भी आकर्षक कैसे बनाया जाए। गंदगी फैलाना खराब है, लेकिन लोगों को उनकी आदत बदलने की सीख देना आसान नहीं है, खासकर तब, जब वो लोग युवा हों। पारले एमटीवी द जंकयार्ड प्रोजेक्ट एक षानदार प्रोजेक्ट है, जो इंटरेक्टिव एवं मनोरंजक है। एमटीवी अनूठे तरीके से अपने फैंस से जुड़ रहा है एवं उन्हें एक अच्छे लक्ष्य के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। चलिए डंकदैटजंक चैलेंज की बात करें- यह आसान है, इंटरेक्टिव है एवं मनोरंजक है। इसमें आश्चर्य नहीं कि इसके वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। मैं हर किसी से एवं यहां पर मौजूद हर युवा से आग्रह करता हूं कि वो आगे आए एवं भारत को देश स्वच्छ रखने के मामले में एक कीर्तिमान स्थापित करने के एमटीवी और पारले के प्रयास में सहयोग दे।’’

पारले एमटीवी द जंकयार्ड प्रोजेक्ट युवाओं को ‘स्वच्छता’ पर एक सोच रखने एवं संगीत एवं कला के द्वारा क्लीन अप अभियान चलाकर जमीनी बदलाव लाने का एक प्रयास है। अपने सफाई के अभियान को आगे बढ़ाते हुए पारले प्रोडक्ट्स ने एमटीवी के साथ पार्टनरषिप करके सबसे बड़ा युवा क्लीन अप अभियान चलाया है, जो देष के युवाओं को बढ़ावा देने के लिए टीवी, वेब, मोबाईल एवं आॅन-ग्राउंड गतिविधियों में सामंजस्य बढ़ाएगा। एमटीवी के इस अद्वितीय क्लीन अप अभियान को काफी सराहना मिली है, एवं इसे हाल ही में आयोजित एप्पीज़ एषिया काॅन्फ्रेंस में एषिया की सबसे प्रभावषाली प्रो-सोशल गतिविधि के रूप में गोल्ड प्राप्त हुआ है।

सफाई को मनोरंजक बनाने एवं इसकी चर्चाओं को बढ़ावा देने के लिए एमटीवी ने ‘डंक दैट जंक’ अभियान चलाया है। इस अभियान में बाॅलिवुड एवं टेलीविज़न की सेलिब्रिटीज़ भी षामिल हो गई हैं एवं रोचक चैलेंजेस के द्वारा एक दूसरे को ‘डंक दैट जंक’ के लिए प्रेरित कर रही हैं एवं अन्य लोगों को इसमें भाग लेने के लिए नामांकित कर रही हैं, ताकि कचरे को डस्ट बिन में फेंका जा सके। इस अभियान का लक्ष्य गंदगी को खूबसूरती में तब्दील करना है। पारले एमटीवी ने भारत में 300 काॅलेजों एवं विभिन्न ग्रैफिटी और स्ट्रीट आर्ट एक्सपर्ट्स के साथ टाई अप किया है, ताकि चुने गए गैरनिर्धारित डंपिंग ग्राउंड्स को खूबसूरत ग्रैफिटी आर्ट प्रोजेक्ट्स एवं यूटिलिटी क्षेत्रों में तब्दील किया जा सके।

अपनी प्रकृति के अनुसार एमटीवी ने सफाई की इस गतिविधि को भी मनोरंजक बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा ट्विस्ट किया है। एमटीवी ने एमटीवी एक्ट के अंतर्गत पारले एमटीवी द जंकयार्ड प्रोजेक्ट लाॅन्च किया है, जो एमटीवी का प्रो-सोषल प्लेटफाॅर्म है, जो 365 दिन चलता है एवं विभिन्न सामाजिक समस्याओं पर जागरुकता बढ़ाता है।

Leave a Reply