ऑटो एक्सपो 2016 का आगाज मारुति ने ‘वितारा ब्रेजा’ इसुजु ने डी-मैक्स वी क्राॅस,,हुंदै ने “टक्सन” जनरल मोटर्स ने नॉचबैक शेवर्ले की लांच

अशोक कुमार निर्भय

आटो एक्सपो- 2016 आज से ग्रेटर नोएडा में शुरू हो गया है। इसमें एक्सपो में अगले दो दिनों में 80 से अधिक गाड़ियों के नये मॉडल पेश किए जायेंगे। एक्सपो के प्रथम दो दिन मीडिया एवं कारोबारी आगंतुकों के लिए खुले हैं, जबकि आम लोगों के लिए यह 5 से 9 फरवरी तक खुला रहेगा। इस एक्सपो को सियाम, एक्मा और सीआईआई द्वारा ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में संयुक्त रूप से आयोजित कर रही है। एक अनुमान में मुताबिक इस एक्सपो में सात लाख लोगों के आने की संभावना है। सियाम के अध्यक्ष विनोद के. दसारी के मुताबिक, इस बार का आटो एक्सपो इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों पर केंद्रित होगा। प्रदर्शनी में हिस्सा ले रही कुछ प्रमुख कंपनियों में मारुति सुजुकी, महिन्द्रा, हुंदै मोटर, होंडा कार्स इंडिया, टाटा मोटर्स और आडी शामिल हैं। वहीं नए भागीदारों में जीप, पोलारिस और इतालवी मोटरसाइकिल विनिर्माता बेनेली शामिल हैं। हालांकि, कुछ कंपनियां अधिक खर्च एवं निवेश पर कम रिटर्न का हवाला देते हुए इस बार के आटो एक्सपो में शिरकत नहीं कर रही है, जिसमें बजाज आटो, डैमलर इंडिया कामर्शियल वीकल्स, रायल एनफील्ड और हर्ले डेविडसन शामिल हैं। भले ही आयोजक इस बार आटो एक्सपो में 7 लाख दर्शकों के आने की उम्मीद कर रहे हैं, पिछले शो में करीब 5.6 लाख लोग आये थे।

मारुति ने उतारा एसयूवी ‘वितारा ब्रेजा’ 
देश की सबसे बडी कार विनिर्माता मारति सुजुकी इंडिया ने नई काम्पैक्ट एसयूवी ‘वितारा ब्रेजा’ पेश की। वितारा मॉडल फोर्ड के ईको स्पोर्ट, मजिहंद्रा टीयूवी 300 से प्रतिस्पर्धा करेगा। इसके अलावा इसे रेनो डस्टर और हुंदै क्रेटा के मुकाबले भी रखा जा रहा जिनकी कीमत दिल्ली में 6.79 लाख रुपये से 13.77 लाख रुपये है।
इसुजु मोटर्स इंडिया ने पेश किया इसुजु डी-मैक्स वी क्राॅस 
इसुजु मोटर्स इंडिया ने स्फूर्त और उत्साही भारतीय को एक ऐसा उत्पाद देने की कोशिश में जिससे कि उसके अंदर एडवेंचर की भावना और बढ़े, भारत के पहले ”एडवेंचर यूटिलिटी व्हीकल” इसुजु डी-मैक्स वी क्राॅस का आॅटो एक्सपो 2016 में अनावरण किया, जो कि इंडिया एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा में २ाुरू हुआ है। इुसुजु मोटर्स लिमिटेड के चेयरमैन एवं रिप्रजेंटेटिव डायरेक्टर श्री सुसुमू होसोई और इसुजु मोटर्स इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री नाओहिरो यामागुची ने इसुजु मोटर्स इंडिया के स्टाल (हाॅल नंबर 1, स्टाल ई2) पर इसुजु डी-मैक्स पिक-अप्स के नए रेंज का अनावरण किया, जिनमें भारत के लिए काॅमर्शियल वाहनों का भी रेेंज है। इसुजु डी-मैक्स वी-क्राॅस एक ”एडवेंचर यूटिलिटी व्हीकल” की बढ़ती जरूरत को पूरा करेगा और उबड़-खाबड़ और टिकाऊ आॅफ रोड क्षमता के साथ एडवेंचर की भावना को प्रोत्साहित करेगा। भारतीयों में जीवन के नए पहलुओं के अन्वेषण की रुचि बढ़ती जा रही है और नया इसुजु डी-मैक्स वी-क्राॅस उनके एडवेंचरस सपनों को पूरा करेगा।
वाहन हुंदै ने पेश किया “टक्सन” 
कोरियाई वाहन कंपनी हुंदै एसयूवी क्षेत्र में तेज विस्तार को ध्यान में रखकर एक नया एसयूवी ‘टक्सन’ पेश किया। हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी वाय के कू ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमें अपना वैश्विक एसयूवी टक्सन पेश कर खुशी हो रही है। हमने आने वाले दिनों में हर साल दो नए उत्पाद पेश करने का लक्ष्य रखा है।’ उन्होंने कहा कि टक्सन को इस साल बाजार में उतारा जाएगा और यह कंपनी के लिए भावी एसयूवी की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। हुंदै क्रेटा और सांता फे जैसी एसयूवी बेचती है और उसने एचएनडी-14 नाम चार मीटर से कम लंबाई वाली एसयूवी की अवधारणा भी पेश की।
जनरल मोटर्स 2017 में पेश करेगी नॉचबैक शेवर्ले 
जनरल मोटर्स इंडिया ने आज वाहन प्रदर्शनी में घोषणा की कि वह 2017 में शेवर्ले एसेंशिया के नाम से एक नॉचबैक कार पेश करेगी। यह भारत में शीर्ष खंड में प्रतिस्पर्धा के लिए भारतीय सडकों पर मौजूदगी बढाने की कंपनी की योजना का अंग । अमेरिकी वाहन कंपनी की भारतीय इकाई ने शेवर्ले बीट एक्टिव का भी अनावरण किया।

Leave a Reply