व्यक्तित्व विकास प्रशिक्षक रीटा गंगवानी को प्रतिष्ठित लार्ड बेडेन पावेल नेशनल अवार्ड

सामाजिक कार्यों में उल्लेखनीय योगदान एवं देश के युवाओं में जीवन मूल्यों के संचार के लिए प्रख्यात सौंदर्य एवं व्यक्तित्व विकास प्रशिक्षक लेफ्टिनेंट (से.नि.) रीटा गंगवानी को प्रतिष्ठित लार्ड बेडेन पावेल नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया है। इससे पूर्व भी उन्हें यह अवार्ड प्रदान किया जा चुका है।

नयी दिल्ली के भारतीय विद्या भवन में आयोजित ‘द स्काउट एंड गाइड’ की स्थापना दिवस समारोह के दौरान महामहिम राष्ट्रपति जी की ओर से पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री सीपी ठाकुर एवं स्काउट इंडिया के नेशनल कमिश्नर राज केपी सिन्हा ने लेफ्टिनेंट (से.नि.) रीटा गंगवानी को यह अवॉर्ड प्रदान किया। उनके साथ-साथ कला, संस्कृति, शिक्षा, मीडिया, पुलिस सेवा और बॉलीवुड की कुल 15 नामचीन सख्सियतों को अवार्ड दिया गया। जिनमें गायिका अलका याग्निक, एक्ट्रेस सुगंधा मिश्रा प्रमुख थीं। 
लेफ्टिनेंट रीटा गंगवानी (से.नि.) देश की जानी-मानी व्यक्तित्व विकास प्रशिक्षक एवं एक प्रेरक वक्ता हैं। वे लोगों को प्रशिक्षण देती हैं कि किस प्रकार वर्तमान शक्तियों का आशा एवं सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ बेहतर उपयोग करते हुए असाधारण उपलब्धियां अर्जित की जा सकती हैं। एक प्रशिक्षक के रूप में पिछले 29 वर्षों से भी अधिक समय से, हजारों कार्यशालाओं के माध्यम से उन्होंने दुनिया भर के लाखों छात्रों के जीवन को एक नयी दिशा प्रदान की है।


उनकी इस उपलब्धि पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए ‘अपार इंडिया ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशंस’ के फाउंडर चेयरमैन एवं प्रबुद्ध शिक्षाविद राजकुमार जैन ने कहा कि ’अपार इंडिया’ के साथ पिछले 18 वर्षों से लेफ्टिनेंट (से.नि.) रीटा गंगवानी ने व्यक्तित्व विकास एवं कौशल विकास कार्यशालाओं के माध्यम से युवाओं के जीवन को समृद्ध किया है। यह देश के प्रति उनके समर्पण भावना का ही परिचायक है कि वे व्यक्तित्व विकास के माध्यम से युवाओं के सशक्तिकरण में जुटी हुयी हैं और उनमें विश्वास जगाया है कि वे हमेशा सफलता के शिखर पर पहुंच सकते हैं।

Leave a Reply