शिल्पीकार भारत रत्न डाॅ. बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी का 125वां जयंती-समारोह

आज दिनाक 14 अप्रैल 2016 को श्री ज्ञान गंगोत्री विकास संस्था एवं डाॅ. अम्बेडकर प्रतिष्ठान, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के संयुक्त तत्वाधान में भारत रत्न डाॅ बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी की 125वीं जयंती बी-ब्लाॅक, मधु विहार, नई दिल्ली में बहुत ही धूम-धाम से मनायी गयी। 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि आरिफ जमाल, पत्रकार द्वारा बाबा साहब के जीवनी पर प्रकाश डाला। वार्ड न0-148 के निगम पार्षद श्री पवन राठी जी ने कहा कि बाबा साहब के माता-पिता के पास उतना धन नहीं था कि उन्हें उच्च शिक्षा दी जा सके। बाबा साहब ने कभी भी जाति, धर्म या व्यक्ति-विशेष की बात नहीं की। उन्होंने ऐसे काम किये जिनका लाभ वंचित समाज को मिला। कार्यक्रम में गायिका शर्मिला पाण्डे जी ने कहा कि आज 20वीं सदी में बाबा साहब की जयंती मनाने के लिये हर पार्टी, हर वर्ग, हर समाज के लोग जगह-जगह कार्यक्रम कर रहे हैं और उनके विचार को जन-जन तक पहुँचाने में अपना सहयोग दे रहे हैं और अपने गान से सभी का मन मोह लिया। कार्यक्रम में कवि श्री राजकुमार जी ने भी अपनी कविता से सभी को प्रसन्न किया। 
कार्यक्रम का संचालन संस्था के संस्थापक महासचिव भाई भरत कुमार सिंह ने किया। उनहोंने बताया कि संस्था हर साल बाबा साहब की जयंती आयोजित करती है और शिक्षित बनो, संगठित रहो, संघर्ष करो के तहत गंगोत्री पब्लिक स्कूल के बच्चों को पुरूस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में वंचित समाज की महिलाओं एवं लडकियों को साक्षर बनाने एवं डिप्लोमा प्रमाण पत्र देने के लिये संस्था की मानद् महासचिव रानी सिंह द्वारा बबीता को समानित किया गया। कार्यक्रम में आर.एन.राय, शामी मोहम्मद, युगल किशोर द्विवेदी, मिशा पटेल एवं 400 नागरिकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

Leave a Reply