फ्लॉप बेटियां की हिट मम्मियां

प्रेमबाबू शर्मा

बॉलीवुड की चकाचैधता से हर कोई प्रभावित रहा है,पृथ्वीराज कपूर,बीआर चोपडा,रामानंद सागर जैसे फिल्म मेंकरों ने देश के बंटबारे के में मुमंई में अपनी किस्मत की आजमाईस की और सफल भी रहे है। मीना कुमारी,सायरा बानो,नूतन जैसी अभिनेत्रियों की माॅ का संबध बालीवुड से ही रहा है, और वे सब हिट रही। इसके बाद हर दशक के साथ एक पीढ़ी बदल जाती है और आज के वक्त को ले लें तो जिस तरह से हीरो-हीरोइन आ रहे हैं, यह पीढ़ी और भी जल्दी बदल रही है। हर पीढ़ी में कम से कम चार से पांच हिट हीरोइनें होती हैं, जो लोगों के दिलों पर राज करती हैं और उनका प्यार पाती हैं।

बॉलीवुड में जब इनके बच्चों के कदम रखने की बारी आती है तो इनके बच्चे उस तरह से लोगों के दिलों पर राज नहीं कर पाते हैं, जिस तरह से इन हीरोइनों ने किसी जमाने में किया था। बॉलीवुड में ऐसे उदाहरणों की कमी नहीं है, जो अपने जमाने में तो हिट हीरोइनें रहीं, लेकिन उनकी बेटियां उतना नाम नहीं कमा पाईं, जितना कि इन हीरोइनों ने कमाया। किसी के लिए इसकी वजह औसत से खराब एक्टिंग रही तो किसी के लिए इसका कारण उनकी मां से तुलना रही और कुछ का अपनी मां को कॉपी करना भारी पड़ गया। बहरहाल ये सफल माताओं की ऐ बेटियां बॉलीवुड में हिट मम्मियों की फ्लॉप बेटियों के नाम से पहचानी जाती हैं.


हेमा मालिनी हिट 

हेमा मालिनी ने सपनों के सौदागर के बाद में हिट अभिनेत्री के रूप में अपनी पहचान बनायी। ईशा देओल उनकी कडी बेटी थी,जिसने अनेक फिल्मों में काम करने के बाद भी फ्लॉप रही। बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी इंडस्ट्री और लोगों के दिलों में क्या जगह रखती हैं, यह हम सब जानते हैं। 70 से लेकर 80 के दशक तक लगातार लोगों के दिलों पर राज करने वाली हेमा ने आज भी लोगों को अपना दीवाना बना रखा है। लेकिन जब बात इनकी बेटी ईशा की बॉलीवुड में एंट्री की आई तो ईशा वह कमाल नहीं कर पाईं जो हेमा मालिनी ने किया था। ईशा की एक-दो फिल्मों को छोड़ दिया जाए तो शायद लोगों को बाकी फिल्मों का नाम भी पता नहीं होगा। अब तो ईशा ने बॉलीवुड को अलविदा कहकर अपना घर बसा लिया है।

डिंपल कपाड़िया हिट 
ट्विंकल फ्लॉप डिंपल ने तो अपनी पहली ही फिल्म बॉबी से लोगों को अपना दीवाना बना दिया था। डिंपल के स्टाइल को लड़कियां फिल्म के तुरंत बाद ही फॉलो करने लगी थीं। लेकिन ट्विंकल अपनी वह फैन फॉलोइंग बनाने में असफल रहीं। आखिरकार 13 फ्लॉप फिल्में करने के बाद ट्विंकल ने अक्षय से शादी करके अपना घर बसा लिया।

माला सिन्हा हिट
प्रतिभा सिन्हा फ्लॉपमाला सिन्हा 60 के दशक की जानी-मानी हीरोइन थीं, जिन्होंने काफी लंबे समय तक बॉलीवुड में सफल पारी खेली। आज भी लोग माला सिन्हा को उनके बेहतरीन अभिनय के लिए याद करते हैं। लेकिन उनकी बेटी प्रतिभा सिन्हा को तो शायद आप पहचानते भी नहीं होंगे। फिल्म राजा हिंदुस्तानी का परदेसी गाना आपको जरूर याद होगा, उसमें जो लड़की बंजारन बनकर डांस कर रही है, वह प्रतिभा सिन्हा हैं। प्रतिभा ने ऐसे ही छोटे-छोटे रोल करते हुए आखिरकार बॉलीवुड को अलविदा कह दिया।

तनुजा हिट
तनीषा फ्लॉप तनुजा एक जमाने की हिट हीरोइन थीं, जो अपने बेमिसाल अभिनय के लिए आज भी जानी जाती हैं। तनुजा की बड़ी बेटी काजोल ने तो अपनी मां का नाम काफी रोशन किया, लेकिन तनुजा की छोटी बेटी तनीषा बॉलीवुड में कुछ खास कमाल नहीं कर पाईं। हालांकि तनीषा को काफी चांस मिले, लेकिन वह अपनी मां या अपनी बहन के मुकाम का आधा भी हासिल नहीं कर पाईं।

शर्मीला टैगोर हिट
सोहा अली खान फ्लॉप शर्मीला टैगोर बॉलीवुड की वह पहली हीरोइन थीं, जिन्होंने रुपहले पर्दे पर बिकनी पहनी थी। 70 के दशक में शर्मीला ने काफी लोगों को अपना दीवाना बनाया था। राजेश खन्ना के साथ उनकी जोड़ी लोगों को काफी पसंद थी। लेकिन शर्मीला की बेटी सोहा अली खान वो जादू नहीं बिखेर पाईं, जो उनकी मां ने बिखेरा था। रह-रहकर सोहा फिल्मों में जरूर नजर आती हैं, लेकिन कोई बड़ी उपलब्धि सोहा के हाथों नहीं लगी।

Leave a Reply