कॉनवेजीनियस और लेनेवो ने लॉन्च किया सीजी स्लेट !


-प्रेमबाबू शर्मा

भारत की अग्रणी एजुकेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी कॉनवेजीनियस भारत में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने क मकसद से कंपनी द्वारा के-5 ग्रेड के बच्चों के लिए सीजी स्लेट की रिटेल लॉन्च की घोषणा की गई है।

सीजीस्लेट एनसीईआरटी करिकुलम का मैप्ड, सेल्फ लर्निंग टेबलेट है जिसे खास बच्चों के लिए शिक्षा को रोचक और सूचनात्मक बनाने के लिए डिजाइन किया गया है. वल्र्डक्लास हार्डवेयर प्रदान करने के लिए कॉनवेजीनियस ने लेनेवो के साथ साझेदारी की है और इसका ऑनलाइन मार्केटप्लेस पार्टनर फ्लिपकार्ट को बनाया गया है जिसके माध्यम से भारत में इसकी बिक्री की जाएगी.

यह एजूटेनमेंट (शिक्षा और मनोरंजन) सोलुशन इससे पहले कॉनवेजीनियस के बी2बी क्लाइंट के लिए उपलब्ध था जिसमें राज्य सरकारें, बड़े एनजीओ के साथ ही भारत, सिंगापोर, मलेशिया और इंडोनेशिया के लर्निंग सेंटर्स शामिल थे. इस उत्पाद का केंद्र ‘गेमिफीड’ के ईर्द-गिर्द रखा गया है जिसका अर्थ है कि बच्चों को ऐसा लगेगा कि वे किसी खेल का हिस्सा हैं जबकि वह वीडियो, इंटरएक्टिव किताबों, कहानियों और वर्कशीट के माध्यम से महत्वपूर्ण अवधारणा सीख लेते हैं और फिर उन्हें अपने प्रदर्शन के आधार पर रिवार्ड दिए जाता है. इस उत्पाद द्वारा ऐसा माहौल बनाया जाता है जिससे बच्चे को शिक्षण प्रक्रिया में आनंद आने लगता है, जबकि उन्हें फोकस्ड और रिटेशन में मदद मिलती है.

सीजी स्लेट शिक्षा की लर्न-प्ले-शॉप दृष्टिकोण है, जिसमें बच्चे बिना बड़े लोगों की मदद के वे स्वयं पढ़ या सीख सकते हैं, क्योंकि टेबलेट का उपयोग करते समय पैरेंट्स द्वारा नियंत्रण किया जा सकता है. जैसे-जैसे बच्चे अधिक सीखते जाते हैं उन्हें पॉइंट्स मिलते जाते हैं जिन्हें वे कार्टून देखने, गेम खेलने में रीडीम कर सकते हैं और फिर अपने पसंद के खिलौने अपनी विशलिस्ट में जोड़ सकते हैं जिन्हें उनके माता-पिता उनके लिए खरीद सकते हैं जिस पर उन्हें बच्चों के प्रदर्शन के आधार पर आकर्षक कैशबैक मिलता है. साथ ही पैरेंट्स भी रूट पासवर्ड के माध्यम से स्टैण्डर्ड लेनेवो टैबलेट के फीचर्स का आनंद ले सकते हैं, जो सीजी स्लेट को पूरे परिवार के लिए प्रीमियम अफोर्डेबल बनाता है!

टीटू ने कहा कि यह इंटेलिजेंट मैस्कॉट भी है जो बच्चों को सम्पूर्ण शिक्षण प्रक्रिया के दौरान गाइड करता है, जिसमें बच्चों की शिक्षण प्रक्रिया की जरूरत के आधार पर शिक्षण सामग्री है.

विकास पर चर्चा करते हुए कॉनवेजीनियस के एमडी श्री जयराज भट्टाचार्य ने कहा कि “ हमने सीजी स्लेट को शिक्षण, मनोरंजन और शॉपिंग प्रक्रिया के दौरान बच्चे का सबसे अच्छा बनाता है. इस काम में हमने बेस्ट ब्रांड्स को अपना पार्टनर बनाया है ये ब्रांड लेनेवो और फ्लिप्कार्ट हैं जो क्रमशः यूजर और खरीदारी का सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करता है. सीजी स्लेट एक अफोर्डेबल और कोम्प्रेह्न्सिव मोबाइल लर्निंग सोलुशन जो बच्चों के लिए शिक्षा को पर्सनलाइज करने के लिए गेमिफिकेशन की संभावनाओं से भरा है और यह स्कूल के समान एनसीईआरटी मैप्ड कॉन्टेंट से लैस है। हमारी सोच सकारात्मक है कि सीजी स्लेट के इंटरएक्टिव लेसन, गेम्स, वीडियो और मूवी हैं जो युवा पीढ़ी के सम्पूर्ण शिक्षण अनुभव को समृद्ध बनाएगा और यह पैरंट्स के लिए वास्तविक मददगार साबित होगा.”

Leave a Reply